भारत का नाम किया रोशन जब सत्‍या नडेला बनें माइक्रोसॉफ्ट के किंग

Posted By:

भारत के हैदराबाद में जन्‍में सत्‍या नाडेला को माइक्रोसॉफ्ट का नया सीईओ नियुक्‍त किया गया है। काफी दिनों से सत्‍या नाडेला का नाम माइक्रोसॉफ्ट के नए सीईओ के लिए चर्चा में था। सत्‍या माइक्रोसॉफ्ट में इस साल रिटायर हो रहे मौजूद सीईओ स्‍टीव बॉल्‍मर की जगह लेंगे। इस समय सत्‍या नाडेला माइक्रोसॉफ्ट में इंटरनेट और क्‍लाउड कंप्‍यूटिंग में काम कर रहे हैं, 46 साल के नाडेला 1992 से माइक्रोसॉफ्ट में काम कर रहे हैं।

पढ़ें: 10 स्‍मार्टफोन जो आपको बना देंगे जेंटलमैन से सुपरमैन

बिलगेट्स सत्‍या नाडेला के सीईओ पर ग्रहण करने के बाद सत्‍या नाडेला के तकनीकी सलाहकार की भूमिका निभाएंगे। माइक्रोसॉफ्ट कार्पोरेशन द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है सत्‍या नाडेला को निदेशक मंडल में शामिल किया जाएगा। सत्‍या नाडेला भारत में हैदराबाद के रहले वाले है उन्‍होंने मणिपाल यूनिवर्सिटी से इंजिनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद वे सीधे यूएस चले गए। आईए जानते हैं सत्‍या नाडेला के बारे में कुछ रोचक बातें। मणिपाल यूनिवर्सिटी से इंजिनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद सीधे यूएस का रुख किया था।

पढ़ें: पूरे पैसे क्‍यों दे रहे हैं जब इएमआई में मिल रहे हैं ये स्‍मार्टफोन

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

सत्‍या नाडेला का जन्‍म 1967 में भारत के हैदराबाद में हुआ था। मणिपाल यूनिवर्सिटी से इलेट्रिक्‍ल इंजिनियरिंग की डिग्री लेने के बाद वे यूएस चले गए थे।

सीईओ से पहले सत्‍या माइक्रोसॉफ्ट में क्‍लाउड और इंटरप्राइज़ ग्रुप के वाइस प्रेसिडेंट थे।

सत्‍या को क्रिकेट बेहद पसंद है, कई दूसरे स्‍पोर्ट गेम्‍स में भी उनकी गेहरी रुचर है। अपने स्‍कूल के दिनों में सत्‍या अपनी टीम के कैप्‍टन होते थे, उनका कहना है इससे उन्‍हें टीम के साथ काम करने का अनुभव हुआ और लीडरशिप के बारे में काफी कुछ सीखने को मिला।

सत्‍या ने माइक्रोसॉफ्ट में बिंग सर्च इंजन को और इंम्‍प्रूव करने के क्षेत्र में भी काफी काम किया। माइक्रोसॉफ्ट से पहले सत्‍या 1992 में सन माइक्रोसिस्‍टम में काम करते थे, यूनीवर्सिटी ऑफ शिकागों से एमबीएस की डिग्री लेने के बाद सत्‍या ने विंडो एनटी ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर काम किया । वे फ्राइडे नाइट शिकागों से फ्लाइट द्वारा शनीवार को यूनीवर्सिटी की क्‍लास अटैंड करने जाते थे।

सत्‍या नाडेला ने अपने स्‍कूल के दिनों की दोस्‍त से 22 साल की उम्र में शादी की इस समय सत्‍या के 3 बच्‍चे है तो वॉशिंगटन के बेलेव्‍यू में रहते हैं।

सत्‍या माइक्रोसॉफ्ट के तीसरे सीईओ है। इससे पहले बिलगेट्स और स्‍टीव बॉलमर माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ रह चुके हैं।

देखिए अपने पहले इंटर्व्यू में क्‍या कहा सत्‍या नाडेला ने। 

नाडेला ने 2013 में कूल 7 .7 मिलियन डॉलर कमाएं थे जिसमें 1.58 मिलियन डॉलर बोनस भी शामिल है।

नाडेला ने यूनीवर्सिटी ऑफ शिकागों से पार्ट टाइम एमबीए भी किया है। वे तकनीकी के साथ फाइनेंस और मैनेजमेंट के भी जानकार हैं।

बिल गेट्स ने सत्‍या नाडेला को नए सीईओ पद के लिए बधाई संदेश भी दिया है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
सामने आई जहीर खान और सागरिका के हनीमून की फोटो
सामने आई जहीर खान और सागरिका के हनीमून की फोटो
एयरपोर्ट पर आम लोगों के साथ लाइन में लगे राहुल गांधी, खूब शेयर हो रही फोटो
एयरपोर्ट पर आम लोगों के साथ लाइन में लगे राहुल गांधी, खूब शेयर हो रही फोटो
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot