सत्य नडेला बने सबसे अधि‍क वेतन पाने वाले CEO

Written By:

ओरेक्ल के लैरी एलिसन को पीछे छोड़ते हुए माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी(सीईओ) और भारतीय मूल के सत्य नडेला अमरीका में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले सीईओ बन गए हैं।

अमरीका में 100 सबसे बड़ी कंपनियों के सीईओ पर एक अध्ययन किया गया है। अध्ययन में पाया गया है कि नडेला को सर्वाधिक वेतन मिलता है। अध्ययन "द इक्वीलर 100 सीईओ पे स्टडी" नाम से किया गया है।

तथ्यों के आधार पर नडेला को वेतन पाने वाले सीईओ की सूची में पहले पायदान पर रखा गया है। नडेला को सालाना 8.43 करोड़ डॉलर का भुगतान किया जाता है। इससे पहलेे अमरीका में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले सीईओ की सूची में ओरेक्ल के लैरी एलिसन थे।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1

सत्‍या नाडेला का जन्‍म 1967 में भारत के हैदराबाद में हुआ था। मणिपाल यूनिवर्सिटी से इलेट्रिक्‍ल इंजिनियरिंग की डिग्री लेने के बाद वे यूएस चले गए थे।

2

सीईओ से पहले सत्‍या माइक्रोसॉफ्ट में क्‍लाउड और इंटरप्राइज़ ग्रुप के वाइस प्रेसिडेंट थे।

3

सत्‍या को क्रिकेट बेहद पसंद है, कई दूसरे स्‍पोर्ट गेम्‍स में भी उनकी गेहरी रुचर है। अपने स्‍कूल के दिनों में सत्‍या अपनी टीम के कैप्‍टन होते थे, उनका कहना है इससे उन्‍हें टीम के साथ काम करने का अनुभव हुआ और लीडरशिप के बारे में काफी कुछ सीखने को मिला।

4

सत्‍या ने माइक्रोसॉफ्ट में बिंग सर्च इंजन को और इंम्‍प्रूव करने के क्षेत्र में भी काफी काम किया। माइक्रोसॉफ्ट से पहले सत्‍या 1992 में सन माइक्रोसिस्‍टम में काम करते थे, यूनीवर्सिटी ऑफ शिकागों से एमबीएस की डिग्री लेने के बाद सत्‍या ने विंडो एनटी ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर काम किया । वे फ्राइडे नाइट शिकागों से फ्लाइट द्वारा शनीवार को यूनीवर्सिटी की क्‍लास अटैंड करने जाते थे।

5

सत्‍या नाडेला ने अपने स्‍कूल के दिनों की दोस्‍त से 22 साल की उम्र में शादी की इस समय सत्‍या के 3 बच्‍चे है तो वॉशिंगटन के बेलेव्‍यू में रहते हैं।

6

सत्‍या माइक्रोसॉफ्ट के तीसरे सीईओ है। इससे पहले बिलगेट्स और स्‍टीव बॉलमर माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ रह चुके हैं।

7

देखिए अपने पहले इंटर्व्यू में क्‍या कहा सत्‍या नाडेला ने।

8

नाडेला ने 2013 में कूल 7 .7 मिलियन डॉलर कमाएं थे जिसमें 1.58 मिलियन डॉलर बोनस भी शामिल है।

9

नाडेला ने यूनीवर्सिटी ऑफ शिकागों से पार्ट टाइम एमबीए भी किया है। वे तकनीकी के साथ फाइनेंस और मैनेजमेंट के भी जानकार हैं।

10

बिल गेट्स ने सत्‍या नाडेला को नए सीईओ पद के लिए बधाई संदेश भी दिया है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
With a pay package of $84.3 million a year, technology giant Microsoft’s Indian-origin chief Satya Nadella has emerged as the top paid CEO in the US, according to a list by Equilar.
Please Wait while comments are loading...
इस दर्दनाक दास्‍तां को सुन रो पड़ेंगे आप, पति के सामने रोज पत्‍नी से होता था रेप, दो बच्‍चों को दिया जन्‍म
इस दर्दनाक दास्‍तां को सुन रो पड़ेंगे आप, पति के सामने रोज पत्‍नी से होता था रेप, दो बच्‍चों को दिया जन्‍म
7 साल बाद अपनी जमीं पर खेले दिनेश कार्तिक, इस खिलाड़ी की जगह ली
7 साल बाद अपनी जमीं पर खेले दिनेश कार्तिक, इस खिलाड़ी की जगह ली
Opinion Poll

Social Counting