क्या आपको भी आया है SBI की तरफ से ये मैसेज? इसके झांसे में न आएं

|

साइबर क्राइम की घटनाएं हर गुजरते दिन के साथ काफी बढ़ रही है। स्कैमर्स निर्दोष उपयोगकर्ताओं को बरगलाने और उनकी कमाई को चुराने के लिए नए तरीके खोज रहे है। लोगों को ठगने के सबसे आम तरीकों में से एक टेक्स्ट या WhatsApp मैसेज के माध्यम से है। अब, भारत सरकार द्वारा रिपोर्ट किए गए एक नए घोटाले में, स्कैमर्स भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के नाम पर लोगों को बरगला रहे है।

 

OMG! Vi के 30 करोड़ यूजर्स का पर्सनल डेटा हुआ लीकOMG! Vi के 30 करोड़ यूजर्स का पर्सनल डेटा हुआ लीक

क्या आपको भी आया है SBI की तरफ से ये मैसेज? इसके झांसे में न आएं

ट्रेन यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब WhatsApp से करें खाना ऑर्डरट्रेन यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब WhatsApp से करें खाना ऑर्डर

इनके कहने पर न करें अपना पैन कार्ड अपडेट

PIB Fact-Check Team ने हाल ही में पाया कि स्कैमर्स SBI के खाताधारकों को टेक्स्ट मैसेज भेज रहे है। मैसेज में स्कैमर्स यूजर्स से अपने SBI अकाउंट को अपडेट और रीएक्टिवेट करने के लिए पैन कार्ड डिटेल्स अपडेट करने के लिए कह रहे है। PIB ने SBI यूजर्स के लिए तत्काल चेतावनी जारी की है।

हैक हुई दुनिया की लोकप्रिय पासवर्ड मैनेज कंपनी, खतरे में है यूजर्सहैक हुई दुनिया की लोकप्रिय पासवर्ड मैनेज कंपनी, खतरे में है यूजर्स

आपको भी आया है ये मैसेज?

कई SBI बैंक खाताधारकों को कथित तौर पर एक टेक्स्ट मैसेज मिला है जिसमें कहा गया है कि उनका YONO Account डाक्टिवटेड कर दिया गया है और उन्हें अकाउंट को फिर से एक्टिवटे करने के लिए अपना पैन अपडेट करना होगा। मैसेज में एक लिंक भी शामिल था, जिस पर क्लिक करने से हैकर्स को उपयोगकर्ता के व्यक्तिगत विवरण तक पहुंच प्राप्त होगी। "प्रिय ग्राहक, आपका SBI YONO अकाउंट आज ही बंद हो गया है अभी संपर्क करें और लिंक में अपना पैन नंबर अपडेट करें," । दरअसल, टेक्स्ट मैसेज में भेजने वाले का नाम भी शामिल था। ऐसे में अगर आपको भी SBI के नाम से ऐसा ही कोई मैसेज आया है, तो यकीन न करें. यह एकदम नकली है।

सावधान! ये साइन बताते है आपका स्मार्टफोन हो गया है हैकसावधान! ये साइन बताते है आपका स्मार्टफोन हो गया है हैक

क्या आपको भी आया है SBI की तरफ से ये मैसेज? इसके झांसे में न आएं

PIB ने किया सभी को सतर्क

ताजा ट्वीट में PIB फैक्ट चेक ने SBI के ग्राहकों को इस फर्जी मैसेज के बारे में आगाह किया और सतर्क रहने को कहा। "SBI के नाम से जारी एक #फर्जी मैसेज ग्राहकों से अपने खाते को अवरुद्ध होने से बचाने के लिए अपना पैन नंबर अपडेट करने के लिए कह रहा है। अपने व्यक्तिगत या बैंकिंग विवरण साझा करने के लिए ईमेल / SMSका जवाब कभी न दें, "ट्वीट में कहा गया है। सरकार के आधिकारिक तथ्य-जांचकर्ता ने कहा, "SBI कभी भी मैसेज के माध्यम से व्यक्तिगत विवरण नहीं मांगता है।"

UPI से भुगतान करते समय जरूर रखें इन 5 बातों का ध्यान, वरना हो सकते है कंगालUPI से भुगतान करते समय जरूर रखें इन 5 बातों का ध्यान, वरना हो सकते है कंगाल

नकली SBI मैसेज की रिपोर्ट कैसे करें

यदि आपको अपने SBI खाते से संबंधित कोई संदेश प्राप्त हुआ है और आप इसे नकली मानते है तो आपको उस मैसेज की रिपोर्ट करनी चाहिए। मैसेजकी रिपोर्ट करने के लिए, आप केवल report.phishing@sbi.co.in पर एक ईमेल लिख सकते है, या हेल्पलाइन नंबर - 1930 पर कॉल कर सकते है।

शांति से गुजारें कुछ पल WhatsApp पर हो जाएं इनविजिबलशांति से गुजारें कुछ पल WhatsApp पर हो जाएं इनविजिबल

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
SBI users beware! Text message asking you to update PAN card details is fake: Incidents of cybercrime are increasing significantly with each passing day. Scammers are looking for new ways to trick innocent users and steal their earnings. One of the most common ways to defraud people is through text or WhatsApp messages.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X