SBI यूजर्स सावधान, अगर आपको भी मिला है ऐसा मैसेज तो तुरंत करें डिलीट

|

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई/SBI) एक और नए घोटाले को लेकर अपने कस्टमर्स को चेतावनी दे रहा है। प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी/PIB), जो सरकारी नीतियों, कार्यक्रमों, पहलों और उपलब्धियों पर प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को सूचना प्रसारित करता है, ने इस नए एसएमएस घोटाले (SBI SMS Scam) के बारे में एसबीआई कस्टमर्स को चेतावनी दे रहा है।

 
SBI यूजर्स सावधान, अगर आपको भी मिला है ऐसा मैसेज तो तुरंत करें डिलीट

SBI यूजर्स इन SMS से रहें सावधान, तुरंत करें डिलीट

पीआईबी एसबीआई यूजर्स को उन मैसेजों से सावधान रहने को कह रहा है जो उन्हें सूचित करते हैं कि उनका अकाउंट ब्लॉक कर दिया गया है। कथित तौर पर स्कैमर्स इस तरह के अलर्ट एसएमएस के जरिए भेज रहे हैं। एजेंसी SBI यूजर्स को इस तरह के मैसेज या कॉल का जवाब न देने की चेतावनी दे रही है। इन यूजर्स से यह भी अनुरोध है कि मैसेज के साथ आने वाले किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।

यूजर्स को चेतावनी देने के लिए सरकारी एजेंसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल का सहारा लिया है। एक ट्वीट में, पीआईबी ने लिखा है, "यह दावा करने वाला मैसेज है कि आपका @TheOfficialSBI खाता ब्लॉक कर दिया गया है, #FAKE है।" ट्वीट में ऐसे ही एक फर्जी एसएमएस की फोटो भी है। यह आगे यूजर्स से पूछता है:

अपने पर्सनल या बैंकिंग डिटेल्स शेयर करने के लिए कहने वाले ईमेल/एसएमएस का जवाब न दें।

यदि आपको भी ऐसा कोई मैसेज मिलता है, तो तुरंत report.phishing@sbi.co.in पर रिपोर्ट कर दें और उस मैसेज या कॉल पर कोई रिप्लाई न दें और न ही लिंक पर क्लिक करें।

पीबीआई आगे बताता है कि स्कैमर्स, फेक SBI मैसेज के माध्यम से, यूजर्स को अपने व्यक्तिगत "डॉक्युमेंट" जमा करने के लिए कहते हैं क्योंकि खाता "ब्लॉक" हो गया है। मैसेज के जरिए स्कैमर्स यूजर्स को मैसेज के साथ भेजे गए लिंक पर क्लिक करने के लिए कहते हैं ताकि उनका अकाउंट फिर से एक्टिवेट हो सके।

 
SBI यूजर्स सावधान, अगर आपको भी मिला है ऐसा मैसेज तो तुरंत करें डिलीट

इस फ्रॉड मैसेज में लिखा है: "Dear A/c holder SBI BANK documents has expired A/c will be Blocked Now Click https://sbikvs.ll Update by Net Banking". "प्रिय खाताधारक एसबीआई बैंक डॉक्यूमेंट्स एक्सपायर हो गए हैं अकाउंट अब ब्लॉक हो जाएगा, नेट बैंकिंग से अपने डॉक्यूमेंट अपडेट करने के लिए https://sbikvs.ll यहां क्लिक करें"

यदि आप मैसेज को ध्यान से देखते हैं, तो यह स्पष्ट रूप से यही लगता है कि यह मैसेज एसबीआई ने नहीं भेजा है। इसमें व्याकरण संबंधी त्रुटियां, प्रारूप संबंधी समस्याएं, विराम चिह्न की त्रुटियां इत्यादि शामिल हैं और यहां तक ​​कि लिंक SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर भी नहीं है। ये बैंक हमेशा आधिकारिक बैंक कॉन्टेक्ट से एसएमएस भेजते हैं। इन स्कैम मैसेजों में अक्सर व्याकरण संबंधी त्रुटियां पाई जाती हैं।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
SBI SMS Scam: SBI users beware, if you also received this type of message, delete it immediately

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X