SBI Users Alert : SBI ने ग्राहकों दी चेतावनी,फर्जी पैन एसएमएस अपडेट से रहें सावधान

|
SBI Alert : SBI यूजर्स को स्कैमर्स भेज रहे हैं मैसेज, हो जाए सावधान

SBI Users Alert : भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों के लिए एक चेतावनी है। एक फेक एसएमएस फैलाया जा रहा है जिसमें एसबीआई खाताधारकों (Account Holder) को अपना पैन नंबर अपडेट करने के लिए कहा जा रहा है ताकि उनके अकाउंट को ब्लॉक होने से बचाया जा सके। पीआईबी फैक्ट चेक ने इस बात की जानकारी देते हुए ट्वीट किया है, 'SBI के नाम से एक फर्जी मैसेज जारी किया गया है जिसमें ग्राहकों से अपना पैन नंबर अपडेट करने को कहा गया है ताकि उनका अकाउंट ब्लॉक न हो।

 

बता दें कि लोगों के पास इस तरह के मैसेज भेजे जा रहे हैं जैसे "प्रिय ग्राहक, आपका SBI YONO खाता आज बंद हो गया, अभी कॉन्टैक्ट करें और अपना पैन नंबर अपडेट करें"। पीआईबी ने आगे चेतावनी दी है कि लोगों को अपने इंडिविजुअल या बैंकिंग डिटेल्स शेयर करने के लिए कहने वाले Email/SMS का जवाब कभी नहीं देना चाहिए। साथ ही, पीआईबी ने लोगों को ऐसे फेक मैसेजों की रिपोर्ट report.phishing@sbi.co.in पर करने की भी सलाह दी है।

SBI Alert : SBI यूजर्स को स्कैमर्स भेज रहे हैं मैसेज, हो जाए सावधान

मैसेज में कहा गया है, "report.phishing@sbi.co.in पर अपना इंडिविजुअल या बैंकिंग डिटेल्स शेयर करने के लिए कहने वाले Email/SMS का जवाब न दें। बता दें कि बैंक कभी भी मैसेज के जरिए इंडिविजुअल डिटेल्स नहीं मांगता है।

इस बीच एसबीआई (SBI) के मुताबिक साइबर क्राइम से बचने के लिए आप नीचे दिए गए ऑनलाइन फ्रॉड वॉर्निंग टिप को भी फॉलो कर सकते हैं।

ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचें

1 - एसबीआई (SBI) ने बताया कि लोगों को ऑनलाइन पेमेंट करते समय ही यूपीआई पिन डालना होगा।

 

2 - UPI पिन केवल पैसे ट्रांसफर के लिए जरुरी है, रिसीव करने के लिए नहीं। कोई भी पैसा भेजने से पहले हमेशा मोबाइल नंबर, नाम और यूपीआई आईडी वेरीफाई करें।

3 - कभी भी UPI पिन किसी को साथ शेयर न करें। फंड ट्रांसफर के लिए स्कैनर का यूज किया जाना चाहिए।

वित्त मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि SBI को 9 से 15 नवंबर तक अपनी 29 ऑथराइज ब्रांच के जरिए चुनावी बांड जारी करने और भुनाने के लिए ऑथराइज किया गया था। मंत्रालय ने एक रिपोर्ट में लाइव मिंट के हवाले से कहा है, 'भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को बिक्री के XXIII फेज में ऑथराइज किया गया है।

 
Best Mobiles in India

English summary
There is a warning for the customers of State Bank of India (SBI). A fake SMS is being circulated in which SBI account holders are being asked to update their PAN number so that their account can be saved from getting blocked.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X