सावधान! गलती से भी Google पर सर्च न करें बैंक के कस्टमर केयर नंबर, जानें वजह

|

यदि आपको बैंक से संबंधित महत्वपूर्ण कुछ कार्य हैं या कोई समस्या है लेकिन आपके पास बैंक जाने का समय नहीं है तो आप Google पर जाते हैं और बैंक का कस्टमर केयर नंबर सर्च करते हैं और फिर उन्हें कॉल करते हैं। लेकिन अक्सर ऐसा करने पर आपको बड़ा धोखा हो सकता है। क्योंकि अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने भी चेतावनी दी है कि Google पर किसी भी बैंक के कस्टमर केयर के नंबर सर्च न करें क्योंकि ऐसा करने से आपको पैसों की बड़ी हानि हो सकती है। तो आइए इसके बारे में जानते है विस्तार से।

 
सावधान! गलती से भी Google पर सर्च न करें बैंक के कस्टमर केयर नंबर, जानें वजह

दरअसल आपको बता दें कि यूजर्स गूगल पर जाकर बैंक का कस्टमर केयर नंबर सर्च करते हैं तो वहाँ स्कैमर्स की वेबसाईटें जो SEO (Search Engine Optimization) की हुई होती है इस कारण टॉप पर मिलती है और यूजर्स उन्हें बैंक की आधिकारिक वेबसाइट मान लेते हैं। साथ ही वहाँ पर दिया गया कस्टमर केयर नम्बर भी वो सही मान लेते हैं और उन्हें कॉल कर देते हैं।

नए साल के मौके पर Reliance Jio ने पेश किया एक नया प्रीपेड प्लान, मिलेगा इतना डेटानए साल के मौके पर Reliance Jio ने पेश किया एक नया प्रीपेड प्लान, मिलेगा इतना डेटा

इसके बाद धोखेबाज जो यूजर्स से कई जरूरी जानकारियां ले लेते हैं और फिर बाद में बैंक में जो पैसे होते हैं वह निकाल देते हैं। इस कारण इस तरह के कस्टमर केयर वाले मोबाइल नंबर पर कॉल करने से बचना चाहिए।

अपने स्मार्टफोन को डैमेज से बचाने के लिए फॉलो करें ये 5 बेस्ट ट्रिक्स और टिप्सअपने स्मार्टफोन को डैमेज से बचाने के लिए फॉलो करें ये 5 बेस्ट ट्रिक्स और टिप्स

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक गूगल पर बैंक का कस्टमर केयर नंबर सर्च करना खतरनाक हो गया है। कस्टमर्स बैंक का कस्टमर केयर नंबर जानने के लिए हमेशा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए, यूजर्स को कभी भी ओटीपी, आपका डेबिट, क्रेडिट कार्ड नंबर, इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड या यूजर नाम के साथ-साथ कोई भी बैंकिंग डिटेल्स किसी के भी साथ शेयर नहीं करनी चाहिए।

एंड्रॉइड और iPhone पर WhatsApp मैसेज को शेड्यूल करना हैं, तो ये है काम की ट्रिकएंड्रॉइड और iPhone पर WhatsApp मैसेज को शेड्यूल करना हैं, तो ये है काम की ट्रिक

इसके अलावा हमें ईमेल, मैसेज या व्हाट्सएप पर कई बार KYC करने का लिंक भी मिलता है जो कि एकदम फ्रॉड होता है। अगर हम उस लिंक को ओपन करके कुछ जानकारियां भर देते हैं तो स्कैमर्स कभी भी हमारे बैंक खाते से पैसों को निपटा सकता हैं।

 

इस तरह यदि आप भी कभी गूगल में बैंक के कस्टमर केयर के नंबर सर्च करते हैं तो ध्यान से करें और साथ ही यह भी ध्यान रखें कि जिसने बैंक के कस्टमर केयर के नंबर दिये है वो साइट आधिकारिक है या नहीं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
SBI Warns Do Not Search Bank Customer Care Number

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X