SBI Scam: एसबीआई यूजर्स इस लिंक पर न करें क्लिक, अन्यथा अकाउंट हो सकता है खाली

|

SBI Yono SMS Scam: इंटरनेट पर फ़िशिंग स्कैम, फ्रॉड आज आम बात हैं और स्कैमर्स कई तरीकों से लोगों को ऑनलाइन ठगते हैं और उनका बैंक बैलेंस चुटकियों में खाली कर देते हैं। अतीत में ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जिन्होंने यूजर्स को अपने बैंक अकाउंट्स के डिटेल्स शेयर करने और उनके पैसे लूटने के लिए प्रेरित किया है। अब ऐसी ही एक घटना स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) के कस्टमर्स के साथ भी हो रही है।

 
SBI Scam: एसबीआई यूजर्स इस लिंक पर न करें क्लिक, अन्यथा अकाउंट हो सकता है खाली

जाहिर है, कई एसबीआई (SBI) कस्टमर्स को अपने पैन नंबर (PAN Number) को एक लिंक के साथ अपडेट करने के लिए एक मैसेज मिल रहा है जो एक एसबीआई वेबपेज के रूप में दिखाता है लेकिन वास्तव में एक फ़िशिंग स्कैम (Phishing Scam) है।

SBI Scam: एसबीआई यूजर्स इस लिंक पर न करें क्लिक, अन्यथा अकाउंट हो सकता है खाली

एसबीआई योनो फिशिंग स्कैम (SBI Yono Phishing Scam)

बता दें कि पिछले कुछ समय से एसबीआई ग्राहकों को एक टेक्स्ट मैसेज प्राप्त हो रहा है जिसमें कहा गया है कि यदि वे दिए गए लिंक पर अपना पैन नंबर अपडेट नहीं करते हैं तो उनका 'Yono' अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि, योनो एसबीआई का डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म है। मैसेज में लिंक एक एसबीआई पेज के रूप में चित्रित करता है, जो यूजर्स को सेंसिटिव जानकारी दर्ज करने के लिए कहता है। यदि यूजर्स अपनी उन डिटेल्स को देता है तो स्कैमर्स और इसका दुरुपयोग कर सकता है और आपका खाता साफ हो सकता है।

यह एक मानक-मुद्दा फ़िशिंग अटैक है। फ़िशिंग अटैक एक बैंक अकाउंट से संबंधित है, इसलिए हम आपको सलाह देते हैं कि किसी भी स्थिति में लिंक पर क्लिक न करें क्योंकि यदि आप लिंक पर क्लिक करते हैं और कोई सेंसिटिव जानकारी दर्ज करते हैं तो आपके पैसे चोरी होने की संभावना बढ़ जाती है और संभव है कि पूरी खाता साफ हो सकता है।

एसबीआई (SBI Scam) ने अपने कस्टमर्स को भेजे जा रहे फ़िशिंग मैसेज को स्वीकार कर लिया है। सरकार के नेतृत्व वाले बैंक ने उल्लेख किया है कि उसकी आईटी सुरक्षा टीम इस पर उचित कार्रवाई शुरू करेगी।

 

इसके अलावा, इसने कस्टमर्स को सलाह दी है कि वे ईमेल/एसएमएस/कॉल/एम्बेडेड लिंक का जवाब न दें, जिसमें उनसे अपने व्यक्तिगत या बैंकिंग जानकारी शेयर करने के लिए कहा गया हो। बैंक आमतौर पर कभी भी कोई OTP मैसेज या व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगते हैं। यदि आपको भी ऐसे कोई मैसेज या कॉल्स मिलते हैं तो आप उसकी रिपोर्ट "report.phishing@sbi.co.in" पर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
SBI Yono Users Alert, Do Not Click One This SMS Link

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X