5 asteroids to fly by Earth : खतरा बढ़ रहा पृथ्‍वी के करीब, आज और कल का दिन अहम, जानें पूरा मामला

|

अक्सर कोई न कोई क्षुद्रग्रह पृथ्वी के करीब से गुजरते रहते हैं. आज और कल में कई क्षुद्र ग्रह पृथ्वी के करीब आने वाले हैं. इन्हीं में से एक क्षुद्रग्रह एक हवाई जहाज के आकार इतना बड़ा है जो पृथ्वी के बगल से गुजरने वाला है. क्षुद्रग्रहों को लघु ग्रह भी कहा जाता है क्योंकि वे भी सूर्य की परिक्रमा करते रहते हैं. क्षुद्रग्रह लगभग 4.6 अरब साल पहले हमारे सौर मंडल के प्रारंभिक गठन से बचे हुए चट्टानी अवशेष से बने हुए हैं. वैज्ञानिकों ने अब तक 11 लाख 13 हजार 527 क्षुद्रग्रहों का पता लगाया है. जब भी कोई क्षुद्रग्रह पृथ्वी के करीब आता है तो वैज्ञानिक उसकी निगरानी करते हैं. यदि ये पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश कर हमारी पृथ्वी से टकराते हैं तो यह बहुत बड़ी तबाही ला सकते हैं. 22 और 23 अगस्त को 5 क्षुद्रग्रह पृथ्वी के पास से गुजर रहे हैं. जिसे लेकर वैज्ञानिक थोड़ा चिंतित हैं.

 
 खतरा बढ़ रहा पृथ्‍वी के करीब, वैज्ञानिक हो रहे परेशान

Asteroid 2022 QV

बता दें कि सबसे पहले पृथ्वी के सबसे करीब आने वाले क्षुद्रग्रह का नाम 'Asteroid 2022 QV' है. 22 अगस्त को पृथ्वी के सबसे करीब है और पृथ्वी से इसकी दूरी केवल 5.25 मिलियन किलोमीटर ही होगी. यह और भी कम हो सकता है. इसके अलावा आज 'Asteroid 2022 QW3' भी पृथ्वी के पास से गुजरने वाला है. एक हवाई जहाज के आकार का यह क्षुद्रग्रह 18 किलोमीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से हमारे पृथ्वी के पास से गुजर रहा है.


दो अंतरिक्ष चट्टानें पृथ्वी के पास से गुजरेंगी

इसी महीने वैज्ञानिकों ने खोजा में बताया कि 'क्षुद्रग्रह 2022 क्यूएम' भी हमारे करीब आ रहा है. घर के आकार का यह क्षुद्रग्रह 5 किलोमीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है और 7.19 मिलियन किलोमीटर की दूरी तक पृथ्वी के करीब आएगा. इसके बाद यह 26 अगस्त 2076 को पृथ्वी के करीब आ जाएगा. इसके अलावा, 'क्षुद्रग्रह 2015 QH3' और QX नाम की दो और अंतरिक्ष चट्टानें पृथ्वी के पास से गुजरेंगी.

 खतरा बढ़ रहा पृथ्‍वी के करीब, वैज्ञानिक हो रहे परेशान

इसे भी पढ़ें :Flipkart Electronics Sale : जल्दी करें फ्लिपकार्ट इन गैजेट्स पर दे रहा है बड़े ऑफर्स

क्षुद्रग्रह पृथ्वी के करीब

बता दें कि जब क्षुद्रग्रह पृथ्वी के करीब आते हैं, तो वैज्ञानिक उनके और पृथ्वी के बीच की दूरी को देखते हैं. इसके लिए वैज्ञानिक सैटेलाइट और रडार की मदद ली जाती है. अधिकांश क्षुद्रग्रह मुख्य क्षुद्रग्रह बेल्ट में मंगल और बृहस्पति के बीच परिक्रमा करते हैं, लेकिन कई क्षुद्रग्रहों की कक्षाएँ पृथ्वी के पास से गुजरती हैं.

 

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
Asteroids are composed of rocky remnants left over from the early formation of our Solar System about 4.6 billion years ago. Scientists have detected 11 lakh 13 thousand 527 asteroids so far. Whenever an asteroid comes close to Earth, scientists monitor it. If they enter the Earth's orbit and collide with our Earth, then they can bring great destruction.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X