रेलवे ने शुरू की नई सर्विस, टिकट की फोटो दिखाओ कागज बचाओ

|
रेलवे ने शुरू की नई सर्विस, टिकट की फोटो दिखाओ कागज बचाओ


भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सहूलियत को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे टिकट रिजर्वेशन की नई वीआरएम (विजुअल रिजर्वेशन मैसेज) सेवा की घोषणा की शुरू की  है जिसके तहत अब यात्रियों को यात्रा के दौरान टिकट का प्रिंट आउट लेकर चलने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

रेलवे के अनुसार इस नई सेवा से पयार्वरण को होने वाला नुकसान भी कम होगा, आईआरटीसी से मिले आकड़ों के अनुसार हर दिन रिजर्वेशन के द्वारा करीब 3 लाख ए4 साइज पेपर की खपत होती है। इस नई सेवा से न सिर्फ कागज की बचत होगी बल्कि यात्रियों को नेट से टिकट बुक करने में होने वाली परेशानियों से भी निजात मिलेगी।

वीआरएम सेवा के द्वारा उपभोक्‍ताओं को रिजर्वेशन के दौरान मोबाइल पर एक मैसेज प्राप्‍त होगा जिसमें यात्रा सबंधी सारी जानकारिया लिखी होगी। टिकट चैकिंग के दौरान यात्री को अपने पहचान पत्र के साथ मोबाइल में आए हुए मैसेज को दिखाना होगा। इस सेवा का लाभ मोबाइल, टैबलेट या लैपटॉप पर भी उठाया जा सकता है।

यात्रा के दौरान यात्री के मोबाइल में आया हुआ मैसेज ही टिकट के रूप में मान्य होगा। लेकिन रेलवे मंत्रालय के निर्देशानुसार आठ परिचय पत्र में से एक परिचय पत्र यात्री को रखना अनिवार्य होगा। अगर टीटीइ पहचान पत्र दिखाने को कहता है तो यात्री को परिचय पत्र दिखाना होगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X