विकलागों के लिए दुनिया का पहला स्मार्टफोन "सेसामे इनेबल"

Written By:

इजरायल की एक मोबाइल निर्माता कंपनी ने विकलांगों के लिए अपने तरह का पहला मोबाइल फोन निर्मित किया है, जिसे हाथ में पकड़ने की कोई जरूरत नहीं है। समाचार पत्र 'द टाइम्स ऑफ इजरायल' में प्रकाशित रपट के अनुसार, मोबाइल निर्माण के क्षेत्र में बिल्कुल नई कंपनी 'सेसामे इनेबल' ने ऐसे विकलांग व्यक्तियों के लिए विशेष स्मार्टफोन का निर्माण किया है, जिनके हाथ या बाजुओं ने काम करना बंद कर दिया हो।

विकलागों के लिए दुनिया का पहला स्मार्टफोन

एंड्रॉयड पर चलने वाला सेसामे का यह स्मार्टफोन सर के घूमने से मिलने वाले संकेतों पर काम करता है। इस स्मार्टफोन में लगा कैमरा उपयोगकर्ता के सिर हिलने-डुलने को पकड़ता है और इसी तरह मोबाइल को इस्तेमाल करने वाला विकलांग व्यक्ति स्क्रीन पर कर्सर को अपनी मर्जी के मुताबिक घुमा सकता है।

यह कर्सर वास्तव में वह अदृश्य उंगली है जो अपने उपयोगकर्ता को वह सबकुछ करने का मौका देती है, जो अन्य सामान्य मोबाइल में किया जा सकता है। इस स्मार्टफोन की कीमत 1,000 डॉलर है तथा हाल ही में इस मोबाइल को 10 लाख डॉलर राशि वाले पुरस्कार 'वेरीजोन पॉवरफुल आंसर्स' से नवाजा गया है।

विकलागों के लिए दुनिया का पहला स्मार्टफोन

सबसे रोचक बात यह है कि इस स्मार्टफोन को विकसित करने वाले जियोरा लिवने खुद विकलांग हैं और अब उनकी योजना अपने साथियों द्वारा नामांकित 30 विकलांग व्यक्तियों को यह स्मार्टफोन देने की है।

लिवने ने कहा, "इस फोन की वजह से मेरा जीवन पाषाण काल से सीधे स्मार्टफोन युग में आ गया।"लिवने इस स्मार्टफोन की मदद से अपने सगे संबंधियों और मित्रों को लगातार एसएमएस और व्हाट्सएप संदेश भेजते रहते हैं। अब तक पांच विकलांग व्यक्तियों को यह स्मार्टफोन दिया जा चुका है, जिनमें इजरायल के एक पूर्व सैनिक भी शामिल हैं जो 1976 में घायल हो गए थे।

English summary
An Israeli company claims to have developed the first completely hands-free smartphone that can allow disabled users to control the device with head movement.
Please Wait while comments are loading...
नृत्य करती महिला को पीएम की मां बताकर फंसी किरण बेदी, बाद में दी सफाई
नृत्य करती महिला को पीएम की मां बताकर फंसी किरण बेदी, बाद में दी सफाई
Chhath Pooja 2017: जानिए छठ पूजा के बारे में ये खास बातें...
Chhath Pooja 2017: जानिए छठ पूजा के बारे में ये खास बातें...
Opinion Poll

Social Counting