अगर रात को लैपटॉप बिना शटडाउन किए सोते हैं तो ज़रूर पढ़ें ये खबर

|

अक्सर हम लोग काम करते करते अपने लैपटॉप को बिना शटडाउन किए ही सो जाते हैं। या फिर कभी कभी काफी देर तक लैपटॉप स्लीप मोड पर रहता है। तो क्या ऐसा करना आपके लैपटॉप के लिए सेफ है? अगर आप किन्हीं कारणों के चलते अपने लैपटॉप को ज़्यादा देर तक स्लीप मोड पर रखते हैं या फिर उसे शटडाउन नहीं करते हैं तो इस खबर को ज़रूर पढ़ें।

लैपटॉप ऑन करके छोड़ना खतरनाक
 

लैपटॉप ऑन करके छोड़ना खतरनाक

जब हमारे लैपटॉप या कंप्यूटर में ज़रुरत से ज्यादा डेटा हो जाता है तो इसकी स्पीड कम हो जाती है। या फिर सॉफ्टवेयर रेग्यूलर तौर पर अपडेट नहीं होने से भी इसके परफॉर्मेंस स्लो हो जाती है। जिसके कारण लैपटॉप सामान्य से ज़्यादा समय लेकर स्टार्ट होता है। ऐसे में हम एक शॉर्टकट निकालते हैं और हररोज़ के ऑन-ऑफ के झंझट से बचने के लिए उसे स्लीप मोड पर रखना शुरू कर देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज से ही बंद कर दें। क्योंकि जाने-अनजाने में आप अपने लैपटॉप की लाइफ को घटा रहे हैं।

कंप्यूटर डायरेक्ट बंद नहीं होना चाहिए

कंप्यूटर डायरेक्ट बंद नहीं होना चाहिए

रात को कई बार पावर कट हो जाता है, जो नींद के कारण हमें पता तक नहीं चलता लेकिन ऐसे में आपका लैपटॉप या कंप्यूटर जो डायरेक्ट बंद हो जाता है, जिससे फोन डैमेज हो सकता है। इसके अलावा रात को खराब मौसम के चलते अगर बिजली चमकती है और आपको सिस्टम ऑन है तो भी ये खराब हो सकता है।

रात भर अपडेट के लिए ना छोड़ें

रात भर अपडेट के लिए ना छोड़ें

अगर आप कंप्यूटर को रात भर अपडेट करने के लिए ऑन रख देते हैं तो हमेशा ऐसा करने से बचें। खासतौर पर बारिश के दिनों में। इसके अलावा अपने लैपटॉप या कंप्यूटर को आप ज़्यादा वक्त तक स्लीप मोड पर रखते हैं तो इससे उसकी बैटरी पर बुरा असर पड़ता है। बैटरी जल्दी खराब हो जाता है।

स्लिप मोड में बैटरी गर्म होती है
 

स्लिप मोड में बैटरी गर्म होती है

यहां तक कि इससे आग लगने का भी खतरा बना रहता है क्योंकि स्लीप मोड पर आपकी बैटरी गर्म रहती है। अपने लैपटॉप या कंप्यूटर को रात भर चार्जिंग पर भी लगाने से बचें। ऐसे में बेहतर विकल्प है कि आप सही ढंग से अपने सिस्टम का सॉफ्टवेयर अपडेट करते रहें। उसे अधिक लंबे समय तक चार्ज न करें और सही ढंग से ही उसे शटडाउन करें।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Often we go to sleep without shutting down our laptop while working. Or sometimes the laptop stays on sleep mode for a long time. So is it safe for your laptop to do this? If you keep your laptop on sleep mode for some reason or do not shutdown it, then definitely read this news.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X