मोबाइल SMS भी मान्‍य होगा सरकारी विभागों में

|

अब सरकारी विभागों में मोबाइल एसएमएस भी मान्‍य होगा यानी अगर आपको अपने बिल का भुगतान या फिर कोई रजिस्‍ट्रेशन कराना है तो मोबाइल एसएमएस को एक वैलिड दस्‍तावेजों के रूप में माना जाएगा। सरकार ने इसके लिए 241 एप्‍लीकेशन भी लांच की है जिसमें करीब 100 विभाग जैसे स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा, आरटीआई के अलावा कई दूसरी सेवाओं का लाभ मिल सकेगा।

पढ़ें: 2014 में लांच होने वाले 15 स्‍मार्टफोन

 

जहां पहले मोबाइल एसएमएस को वैलिड प्रूफ के रूप में नहीं माना जाता था वहीं अब इसे कानूनी मान्‍यता मिल गई है। मोबाइल एसएमएस सेवा की लाचिंग करते हुए डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी सेक्रेटरी जे सत्यनारायण ने जानकारी दी की रेलवे की तरह अब हमें भी अपने सभी विभागों में एसएमएस को वैलिड करना होगा ताकि उपभोक्‍ताओं को ज्‍यादा सुविधा मिल सके।

पढ़ें: बिना माउस के कैसे चलाएं कंप्‍यूटर

मोबाइल SMS भी मान्‍य होगा सरकारी विभागों में

पढ़ें: अपने विंडो फोन में पढि़ए अमर चित्रकथा की कहानियां

वहीं दूसरी ओंर जल्द ही केंद्र सरकार के सभी कर्मचारी नेशनल इनफोर्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी) ईमेल आईडी से आपस में संवाद कर सकते हैं। यह जानकारी सोमवार को एक केंद्रीय मंत्री ने दी। उन्होंने बताया कि सरकार इसके लिए योजना बना रही है। केंद्रीय संचार मंत्री मिलिंद देवड़ा के अनुसार उनका मंत्रालय नई ई-मेल नीति पर काम कर रहा है।

पढ़ें: टॉप 10 अनोखें डिजाइन के पीसी माउस

इसके तैयार हो जाने के बाद सभी सरकारी अधिकारियों को सिर्फ एनआईसी ई-मेल आईडी के जरिए ही संवाद करना होगा। देवड़ा ने कहा, इसके बाद साइबर सुरक्षा के मुद्दे का एक ही प्लेटफार्म पर समाधान किया जा सकता है, क्योंकि केंद्र के ई-प्रशासन कार्यक्रम का संपादन एनआईसी ही करती है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X