सोशल मीडिया के ज़रिए कई हाथ कर रहे हैं मदद

|

कोरोना वायरस की दूसरी लहर लोगों पर कहर बनकर टूट रही है। पिछले कुछ हफ्तों में कोविड-19 के मामलों में बहुत ज्यादा बढ़ोत्तरी हुई है। ऐसे में कई लोगों के मदद के हाथ आगे आ रहे हैं। ज़मीनी स्तर के साथ साथ लोग ऑनलाइन माध्यमों से भी एक-दूसरे की मदद कर रहे हैं।

 
सोशल मीडिया के ज़रिए कई हाथ कर रहे हैं मदद

सोशल मीडिया के ज़रिए कर रहे हैं मदद

लोग सोशल मीडिया पर आगे आकर भी मदद के हाथ आगे बढ़ा रहे हैं। इसके लिए कुछ ऑनलाइन ग्रुप्स बनाए हैं। फेसबुक और व्हाट्सऐप पर ये ग्रुप्स बने हुए हैं। जिनके ज़रिए ज़रुरतमंद लोगों की मदद की जा रही है। हम आपको कुछ ऐसे ग्रुप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी आप मदद कर सकते हैं और मदद ले भी सकते हैं।

Humankind Global (पुराना नाम Caremongers)

इस ग्रुप को फेसबुक पर बनाया गया है। ये पब्लिक ग्रुप है। पूरे भारत में कहीं से भी आप इस ग्रुप से जुड़े सकते हैं। आप इसे ग्रुप में उन लोगों से कनेक्ट कर सकते हैं जिनको मदद चाहिए या आप यहां मदद मांग भी सकते हैं। इस ग्रुप की एडमिन Mahita है जिनकी जीमेल एड्रैस mahitan@gmail.com है।

World Maratha Organisation

ये ग्रुप भी फेसबुक पर क्रिएट किया गया है। ये एक प्राइवेट ग्रुप है। यहां आप किसी भी तरह की मेडकिल हेल्प जैसे ब्लड, प्लाज्मा, हॉस्पिटल सपोर्ट (खास करके कोरोना के केस में) ले सकते हैं। ये ग्रुप पूरे महाराष्ट्र के लिए उपलब्ध कराया गया है। इसके लिए आप Maratha Pravin को worldmaratha@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।

Network Capital

Network Capital ग्रुप को फेसबुक और व्हाट्सऐप दोनों ही प्लेटफॉर्म्स के लिए बनाया गया है। ये एक प्राइवेट ग्रुप है। ये ग्रुप आपको 24x7 वालंटियर की मदद से मेंटल हेल्थ, कोविड रिसोर्स collaboration, कोविड से जुड़े सपोर्ट जैसी मदद मुहैया कराएगा। देश के मेट्रो शहरों में इसके लोकेशन है। आप व्हाट्सऐप या फेसबुक के माध्यम से इस ग्रुप से जुड़े सकते हैं। इसके अलावा Utkarsh Amitabh को uamitabh@gmail.com पर मेल करके ग्रुप से जुड़ी कोई जानकारी ले सकते हैं।

 

Gurgaon Helpline and Gurgaon Food Freak

ये ग्रुप भी फेसबुक पर एवेलेबल है। ये एक प्राइवेट ग्रुप है। यहां हॉस्पिटल बेड्स, मेडिसिन, प्लाज्मा, डॉक्टर्स और अभी चल रहे स्थिति को लेकर मदद की या ली जा सकती है। वहीं, Gurgaon Food Freak में होम शेफ और मेंबर्स साथ आकर उनलोगों के लिए खाना तैयार कर रहे हैं जो कोविड की वजह से घर में फंसे है और उनके पास कोई खाने की सुविधा नहीं है। बता दें कि ये ग्रुप गुरूग्राम में एवेलबल है। ज्यादा जानकारी के लिए आप पवन सोनी को pawan.soni75@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।

Powai Women Networking (PWN)

Powai Women Networking (PWN) फेसबुक पर बनाया गया एक प्राइवेट ग्रुप है जो कई शहरों के लोगों के लिए मदद के हाथ आगे बढ़ा रहा है। मुख्य तौर पर दिल्ली, बेंगलुरु, जयपुर, इंदौर, लखनऊ, सिंगापुर और बैंगकॉक शामिल हैं। यहां आपको बिजनेस, हेल्थ, किड्स, महिला जैसी समस्या को लेकर भी सपोर्ट किया जाता है। इस ग्रुप से कई लोगों को मुम्बई से बाहर भी कोविड को लेकर काफी सपोर्ट किया गया। इसके 90 परसेंट मुम्बई से है। आप ग्रुप एडमिन Kanupriya Agarwal को kanupriyahs@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
The world-crippling COVID-19 pandemic has shut several doors, forcing us to stay indoors for survival. But, it has also opened several new doors and in some cases, some windows and tabs too, even if it's only virtual.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X