CES 2022 में Sony ने Samsung को पछाड़ पेश की दुनिया की पहली QD-OLED टीवी

|

सोनी (Sony) ने CES 2022 (सीईएस 2022) में अपनी लेटेस्ट टीवी की घोषणा करके सबको चौंका दिया है। सैमसंग (Samsung) को पछाड़ते हुए, सोनी ने दुनिया का पहला क्वांटम डॉट OLED टीवी, या QD-OLED टीवी लॉन्च किया, साथ ही अन्य टीवी भी लॉन्च किए हैं। साथ ही आपको पता ही है कि Sony हमेशा ऐसे ही शानदार फीचर्स के साथ नए-नए टीवी लॉंच करती रहती है और अब CES 2022 यानि Consumer Electronics Show 2022 में नई स्मार्ट टीवी को पेश की है।तो आइए सोनी के इन टेलीविजन के बारे में थोड़ी डिटेल्स में जानते हैं।

 
CES 2022 में Sony ने Samsung को पछाड़ पेश की दुनिया की पहली QD-OLED टीवी

CES 2022 में Sony ने Samsung को पछाड़ लॉन्च की दुनिया की पहली QD-OLED टीवी

जैसा कि आपको पता चल गया है कि सोनी दुनियाभर में पहला ऐसा ब्रांड बन गया है जिसने QD-OLED टीवी को लॉन्च किया है। जबकि सैमसंग इसमें पीछे रह गया है।

CES 2022: TCL ने कॉन्सेप्ट फोल्डेबल फोन, AR ग्लास का किया खुलासा, लॉन्च किया पहला लैपटॉपCES 2022: TCL ने कॉन्सेप्ट फोल्डेबल फोन, AR ग्लास का किया खुलासा, लॉन्च किया पहला लैपटॉप

Sony इस समय एलजी डिस्प्ले से OLED पैनल का उपयोग कर रहा है, लेकिन सोनी के क्यूडी-ओएलईडी टीवी के पैनल Samsung के अलावा किसी और से नहीं आते हैं। Samsung जिसे CES 2022 (Consumer Electronic Show 2022) में अपने स्वयं के क्यूडी-ओएलईडी टीवी लॉन्च करने की उम्मीद थी लेकिन सोनी ने बाजी मार दी है। इस प्रकार सैमसंग लंबे समय से QD-OLED पैनल पर काम कर रहा था, लेकिन Sony ने पहले ही Sony Bravia A95K QD-OLED TV को शोकेस कर दिया।

Aadhaar Card Tips & Trick: आधार कार्ड में एड्रेस गलत है या बदलना चाहते हैं, तो ये हैं पूरा प्रोसेसAadhaar Card Tips & Trick: आधार कार्ड में एड्रेस गलत है या बदलना चाहते हैं, तो ये हैं पूरा प्रोसेस

नए सोनी ब्राविया एक्सआर ए95के टीवी (Sony Bravia XR A95K TV) में क्यूडी-ओएलईडी पैनल स्टैंडर्ड OLED और माइक्रोएलईडी के बीच एक मिडल ग्राउंड की तरह हैं, जो स्वयं ओएलईडी और एलसीडी पैनल टेक्नोलॉजी के बीच का मिडल ग्राउंड है।

Gmail से फालतू ईमेल को ऐसे करें ऑटोमेटिक रूप से डिलीट, यहाँ जानें ट्रिकGmail से फालतू ईमेल को ऐसे करें ऑटोमेटिक रूप से डिलीट, यहाँ जानें ट्रिक

क्या है QD-OLED टेक्नोलॉजी

अब बात आती है कि QD-OLED टेक्नोलॉजी क्या है, तो आपको बता दें कि QD-OLED पैनल OLED पैनल के इनफाइनाइट ब्लैक, कंट्रास्ट और कलर रिचनेस को बरकरार रखते हैं, साथ ही क्वांटम डॉट एलईडी पैनल की अच्छाई है यह भी है कि इसमें बेहतर ब्राइटनेस और हाई ब्राइटनेस लेवल पर बेहतर रंग रिप्रोडक्शन देखने को मिलेगा।

 

Xiaomi और Oppo पर लग सकता है 1000 करोड़ रुपये का जुर्माना, जानें वजहXiaomi और Oppo पर लग सकता है 1000 करोड़ रुपये का जुर्माना, जानें वजह

सोनी ब्राविया XR A95K टीवी, ब्राविया A90K और ब्राविया A80K के साथ लॉन्च किए गए अन्य दो टीवी, LG डिस्प्ले से प्राप्त OLED डिस्प्ले पर काम करते हैं। इस तरह दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग को लगातार कड़ी टक्कर देती आ रही है। इसके अलावा परफेक्ट ब्लैक्स और इनफिनाइट कॉन्ट्रॉस्ट का लुत्फ मिलेगा।

Sony XR A95K TV जो एक स्टैंड के साथ आती है जो साउंडबार को पूरी तरह से नीचे फिट करने के लिए डिस्प्ले को ऊपर की ओर धकेलने में मदद करती हैं।

CES 2022 में सोनी ने नॉन-ओएलईडी टीवी की एक सीरीज का भी अनावरण किया है, और वे मिनीएलईडी पैनल का उपयोग करते हैं। Sony Bravia XR X95K में 4K पैनल का उपयोग किया गया है, जबकि Z9K में 8K पैनल का उपयोग किया गया है। सोनी ने इन टीवी में फुल-अरेंज लोकल डिमिंग बैकलाइट के बेहतर कंट्रोल के लिए "बैकलाइट मास्टर ड्राइव" का उपयोग किया है।

क्या है इन स्मार्ट टीवी की कीमतें

CES 2022 में Sony ने इन सभी स्मार्ट टीवी की कीमतों की घोषणा नहीं की है और बताया जा रहा है कि अगले महीने कीमत और उपलब्धता की घोषणा की जाएगी। तो कीमत और उपलब्धता के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

 
Best Mobiles in India

English summary
Sony beats Samsung to launch world's first QD-OLED TV at CES 2022

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X