सोनी का एक्‍सपीरिया जेड 1 कॉम्‍पैक्‍ट, पॉकेट फ्रेंडली हाई इंड स्‍मार्टफोन

Written By:

ज्‍यादातर लोगों का कहना है बड़ी स्‍क्रीन के स्‍मार्टफोन ज्‍यादा बेहतर होते हैं लेकिन अगर उनमें मजबूत और दमदार हार्डवेयर नहीं दिया गया है तो शायद बड़ी स्‍क्रीन में फोन हैंग होने के अलावा आप कुछ खास नहीं देख पाएंगे।

खैर यहां जब हम बड़ी स्‍क्रीन की बात कर ही रहे हैं तो ये जानना भी जरूरी है कि आखिर इसके अलावा हमें एक अच्‍छे फोन में कौन-कौन से फीचरों को ध्‍यान में रखना चाहिए। अगर आप एक अच्‍छा स्‍मार्टफोन लेना चाहते हैं तो उसमें 2 गीगाहर्ट तक का प्रोसेसर एक अच्‍छा कैमरा, लेटेस्‍ट ओएस, कनेक्‍टीविटी के लेटेस्‍ट ऑप्‍शन होने चाहिए। लेकिन अगर इससे भी ज्‍यादा पॉवरफुल और फीचरों वाला स्‍मार्टफोन कोई लेना चाहता है तो उसके लिए सोनी का एक्‍सपीरिया जेड 1 कॉम्‍पैक्‍ट सबसे बढि़या डील होगी।

2.2 गीगाहर्ट का क्‍वॉलकॉम स्‍नैपड्रैगन 800 एमएसएम 8974 क्‍वॉड कोर प्रोसेसर
एंड्रायड का 4.3 जैलीबीन ओएस
2 मेगापिक्‍सल का सेकेंडरी कैमरा
64 जीबी एक्‍पेंडेबल मैमोरी
20.7 मेगापिक्‍सल का प्राइमरी कैमरा
4.3 इंच की टीएफटी कैपेसिटिव टच स्‍क्रीन
वाईफाई सपोर्ट
वॉटरप्रूफ और डस्‍टप्रूफ

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

जेड 1 कॉम्‍पैक्‍ट में एल्‍यूमीनियम फ्रेम के साथ ग्‍लास का बैक कवर दिया गया है जो फोन को काफी रफ एंड टफ बनाता है। फोन के साइड राउंड शेप में दिए गए हैं। हालाकि फोन स्‍लिम साइज की वजह से फोन के किनारे दी गई कैमरा शटर बटन को प्रयोग करने में थोड़ी दिक्‍कत होती है साथ फोन में कॉल के दौरान अगर आप को वॉल्‍यूम कम करना है तो थोड़ी दिक्‍कत का सामना करना पड़ता है। वॉटरप्रूफ का फीचर होने की वजह से फोन को बारिश में भी प्रयोग कर सकते हैं।

जेड 1 में 4.3 इंच की स्‍क्रीन दी गई है जिसमें फुल एचडी 1080 पिक्‍सल रेज्‍यूलूशन सपोर्ट दिग गया है यानी, जेड 1 में वीडियो और तस्‍वीरें ब्राइट और क्‍लियर दिखती हैं। अगर आप जेड 1 सीधे धूप में ले जाते हैं तो फोन की स्‍क्रीन में थोड़ी डिम हो जाती है साथ स्‍क्रीन में लिखा टेक्‍ट भी थोड़ा कम दिखता है।

जेड 1 कॉम्‍पैक्‍ट में एंड्रायड का 4.3 वर्जन ओएस दिया गया है जिसे अपग्रेड कर सकते हैं। हालाकि यूजर को 4.3 और 4.4 में कोई खास अंतर नहीं दिखेगा इसके अलावा फोन में कई प्री लोडेड एप्‍लीकेशन दी गईं हैं जैसे फाइल मैनेजर, फेसबुक जिन्‍हें आप अनइंस्‍टॉल नहीं कर सकते, सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत तब होती है जब वाइसपॉयलेट जैसी नेविगेशन ऐप को भी अनइंस्‍टॉल नहीं कर सकते।

जेड 1 कॉम्‍पैक्‍ट में 20.7 मेगापिक्‍सल का कैमरा लगा हुआ है जिसका इमेज सेंसर दूसरे स्‍मार्टफोन के मुकाबले बड़ा है। कैमरा के फीचरों पर नजर डालें तो फोन में लो लाइट, डिफॉल्‍ट इमेज सेाशल मीडिया शेयरिंग जैसे ऑप्‍शन दिए गए हैं। जेड कॉम्‍पैक्‍ट में अगर आपको 8 ऑटोमोड में फोटो लेना है तो इसके लिए 8 मेगापिक्‍सल कैमरा साइज सलेक्‍ट करना होगा लेकिन अगर मैन्‍यूअल मोड में फोटो लेना चाहते हैं तो 20 मेगापिक्‍सल कैमरा भी सलेक्‍ट कर सकते हैं। इसके अलावा ऑटो मोड में कई दूसरी सेटिंग भी दी गई हैं। जेड 1 कॉम्‍पैक्‍ट में 2 मेगापिक्‍सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जिसमें वीडियो कॉल और चैट के दौरान साफ तस्‍वीर मिलती है।

जेड 1 कॉम्‍पैक्‍ट में क्‍वॉलकॉम का 800 स्‍नैपड्रैगन प्रोसेसर दिया गया है तो 2.2 गीगाहर्ट की स्‍पीड से रन करता है। इसके अलावा फोन में 2 जीबी रैम लगी हुई है जो फोन को फास्‍ट स्‍पीड देती है। कॉल के दौरान जेड 1 में अच्‍छी कनेक्‍टीविटी मिलती है साथ ही फोन की साउंड क्‍वालिटी भी अच्‍छी है। 3जी कनेक्‍टीविटी के दौरान 14 घंटे का बैटरी बैकप मिलता है।

33499 रुपए में जेड 1 कॉम्‍पैक्‍ट आप ऑनलाइन साइट्य से खरीद सकते हैं, इसी रेंज पर नजर डालें तो मार्केट में जी 2 और सैमसंग गैलेक्‍सी एस 4 मिल जाएंगे या फिर आप चाहें तो नेक्‍सस 5 में भी जा सकते हैं। लेकिन इन सभी में बड़ी स्‍क्रीन दी गई है साथ ही ये साइज में भी बड़े हैं अगर आप कॉम्‍पैक्‍ट और इन सभी से थोड़ा छोटा फोन लेना चाहते हैं तो एक्‍पीरिया जेड1 कॉम्‍पैक्‍ट आपके लिए सबसे बढि़या होगा।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

<center><iframe width="100%" height="510" src="//www.youtube.com/embed/274Z_Bmien4" frameborder="0" allowfullscreen></iframe></center>

Please Wait while comments are loading...
अमेरिका के Spy प्‍लेन को चीनी लड़ाकू विमानों  ने घेरा, टक्‍कर होते-होते बची
अमेरिका के Spy प्‍लेन को चीनी लड़ाकू विमानों ने घेरा, टक्‍कर होते-होते बची
ससुराल पहुंचा नया-नवेला दूल्हा और पड़ोस की लड़की का कर दिया रेप
ससुराल पहुंचा नया-नवेला दूल्हा और पड़ोस की लड़की का कर दिया रेप
Opinion Poll

Social Counting