जल्द ही पासवर्ड के बिना कर सकेंगे Google, Apple और Microsoft Services में लॉगिन

|

विश्व पासवर्ड दिवस - 5 मई - पर तीन बड़ी टेक कंपनियों ने पासवर्ड को पूरी तरह से खत्म करने का संकल्प लिया। Google, Apple और Microsoft एक पासवर्ड रहित युग के लिए समर्थन में एक साथ आए है। जहां अब आपको अपने मोबाइल, डेस्कटॉप और ब्राउज़र डिवाइस पर पासवर्ड दर्ज नहीं करना होगा।

 

iPhone को टक्कर देने इस दिन लॉन्च होगा Nothing Phone (1), तारीख का हुआ खुलासाiPhone को टक्कर देने इस दिन लॉन्च होगा Nothing Phone (1), तारीख का हुआ खुलासा

दूसरे शब्दों में, तीनों कंपनियां Android, iOS, Windows, ChromeOS, Chrome browser, Edge, Safari, and macOS, जैसे सभी प्रमुख डिवाइस प्लेटफॉर्म पर पासवर्ड रहित प्रमाणीकरण लाने की दिशा में काम कर रही है।

जल्द ही पासवर्ड के बिना कर सकेंगे Google, Apple और Microsoft Services में लॉगिन


हाइलाइट्स

- Apple, Google और Microsoft पासवर्डलेस युग लाने की दिशा में काम कर रहे है।
- कंपनियां पासवर्ड के बजायpasskeys के माध्यम से अपनी सेवाओं में लॉगिन की अनुमति देंगी।
- अगले साल तक सभी के लिए पासवर्ड रहित सेवाएं उपलब्ध होने की उम्मीद है।

कैसे करें अपने लिए सही लैपटॉप का चुनावकैसे करें अपने लिए सही लैपटॉप का चुनाव

Google, Apple और Microsoft मिलकर कर रही है काम

Apple के वरिष्ठ निदेशक, Kurt Knight ने कहा, "जिस तरह हम अपने प्रोडक्ट्स को सहज और सक्षम बनाने के लिए डिज़ाइन करते है साथ ही हम उन्हें निजी और सुरक्षित बनाने के लिए भी डिज़ाइन करते है। Google के FIDO एलायंस के अध्यक्ष, संपत श्रीनिवास ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "पासकी हमें पासवर्ड रहित भविष्य के बहुत करीब लाएगा जिसे हम एक दशक से अधिक समय से इसकी जांच कर रहे है।" वासु जक्कल Microsoft के कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष ने एक पोस्ट में लिखा, "Microsoft, Apple और Google ने एक सामान्य पासवर्ड रहित साइन-इन मानक के लिए समर्थन का विस्तार करने की योजना की घोषणा की है।"

Security Tips: इन बातों का रखेंगे ध्यान, तो आपके स्मार्टफोन में कभी नहीं आएगा वायरसSecurity Tips: इन बातों का रखेंगे ध्यान, तो आपके स्मार्टफोन में कभी नहीं आएगा वायरस

आपके ऑनलाइन अकाउंट में साइन इन करना उतना ही आसान होगा जितना आपके फोन को पासवर्ड के बिना अनलॉक करना। जिसे तीन तकनीकी कंपनियों द्वारा सामूहिक रूप से बनाया जा रहा है। उदाहरण के लिए, आप अपने फोन को अनलॉक करने के लिए या तो पासवर्ड, पिन या पैटर्न सेट करते है और हर बार अपने डिवाइस को अनलॉक करने के लिए इसका उपयोग करते रहते है। इसी तरह की प्रक्रिया आपको अपने ऑनलाइन अकाउंट में लॉगिन करने के लिए पर्याप्त होगी। आपको पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी।

 
जल्द ही पासवर्ड के बिना कर सकेंगे Google, Apple और Microsoft Services में लॉगिन

अब पासवर्ड याद रखने की आवश्यकता नहीं होगी

चूंकि वेबसाइटों और ऐप्स में साइन इन करने के लिए भौतिक डिवाइस से ऑथेंटिकेशन की आवश्यकता होगी, इसलिए उपयोगकर्ताओं को दो तरह से लाभ होगा। सबसे पहले, उन्हें प्रत्येक सेवा के लिए पासवर्ड याद रखने की आवश्यकता नहीं होगी। और यहां तक कि अगर कोई पासवर्ड याद रखने में अच्छा है, तो वे शायद एक से अधिक अकाउंट के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग कर रहे है। एक पासवर्ड रहित प्रणाली हैकर्स के लिए लॉगिन विवरण से समझौता करके किसी के अकाउंट में प्रवेश करना अधिक कठिन बना देती है।

ट्विटर समाचार: जाने क्यों Elon Musk ने लगाई Apple को फटकारट्विटर समाचार: जाने क्यों Elon Musk ने लगाई Apple को फटकार


अगले साल शुरू की जाएगी यह प्रणाली

पासवर्ड रहित ऑथेंटिकेशन प्रणाली ( Passwordless Authentication System ) अगले साल Apple, Google और Microsoft के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू की जाएगी। वे किसी भी अकाउंट में साइन इन करने के लिए Google Authenticator और Microsoft Authenticator जैसे ऐप्स का उपयोग करने में सक्षम होंगे, चाहे वह जीमेल या आउटलुक ही क्यों न हो।

क्या आपका फ़ोन नंबर Google Search पर दे रहा है दिखाई? इन स्टेप को फॉलो करके जल्द से जल्द करें रिमूव.....क्या आपका फ़ोन नंबर Google Search पर दे रहा है दिखाई? इन स्टेप को फॉलो करके जल्द से जल्द करें रिमूव.....

Authenticator App, साथ ही Passwordless Authenticator , FIDO मानक पर काम करेगा जो हार्डवेयर-सक्षम लॉगिन की अनुमति देने के लिए सार्वजनिक-कुंजी क्रिप्टोग्राफ़ी का उपयोग करता है। गूगल ने कहा कि फोन खो जाने की स्थिति में Passkey को क्लाउड बैकअप के जरिए नए डिवाइस से सिंक किया जा सकता है।

 
Best Mobiles in India

English summary
On World Password Day - May 5th - three big tech companies pledged to eliminate passwords altogether. Google, Apple and Microsoft have come together in support for a passwordless era. Where you no longer have to enter passwords on your mobile, desktop and browser devices.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X