Subscribe to Gizbot

जुगाड़ से बना डाली 2,500 रुपए की लेजर डिवाइस

Written By:

ग्रेटर नोएडा के एक इंजीनियरिंग कालेज में पढ़ने वाले 19 साल के बिट्टू उन प्रतिभाओं में से एक हैं जो कुछ नया करना चाहते हैं। बिट्टू ने एक ऐसी डिवाइस बनाई है जो लेजर फेंसिंग बनाती है जो भी इस लेजर फेसिंग को तोड़ने की कोशिश करता है एलार्म बजने लगता है।

हालाकि इस तरह की डिवाइस पहले भी बनाई जा चुकी है लेकिन बिट्टू द्वारा बनाई गई डिवाइस की कीमत इनसे कई गुना कम है। 2500 रुपए में तैयार की गई इस डिवाइस को बनाने के लिए बिट्टू ने कबाड़ से सामान इक्‍ट्ठा किया है।

जुगाड़ से बना डाली 2,500 रुपए की लेजर डिवाइस

इस डिवाइस में कई सेंसरों के साथ स्‍पीकर, माइक्रोकंट्रोलर और एडॉप्‍टर लगा हुआ है। 2500 रुपए की इस लेजर डिवाइस की क्षमता फिलहाल 100 मीटर तक है जिसे वे कुछ पैसे और लगाकर 1 किलोमीटर तक बढ़ा सकते हैं। बचपन से बिट्टू ऐसी डिवाइस बनाना चाहते हैं थे, जब वे पांचवी क्‍लास में थे उन्‍होंने पुलिस को बॉर्डर पार करते हुए नकली नोटों के एक रैकेट को पकड़ते हुए देखा था तभी से वे एक ऐसी डिवाइस बनाना चाहते थे जो बार्डर पुलिस की घुसपैठ रोकने में मदद कर सके।

बिट्टू अभी इस डिवाइस में काफी बदलाव करना चाहते हैं जैसे डिवाइस इस बात को ट्रैक नहीं कर पाती कि लेजर की बाढ़ कोई जानवर तोड़ रहा है या फिर इंसान अगर कोई चिडि़या भी डिवाइस द्वारा बनाए गए जाल को तोड़ती है तो सायरन बजने लगता है, बिट्टू को उम्‍मीद है ये जल्‍द पूरी तरह से इस डिवाइस को डेवलप कर लेंगे।

English summary
Using scrap material collected from construction sites, a 19-year-old student of a private engineering college in Greater Noida has developed a prototype laser barricading device, which he claims can check infiltration attempts at the border and secure facilities inside the country.
फूलपुर उपचुनाव: अतीक के शपथ पत्र में हत्या समेत 120 मुकदमे, करोड़ों की संपत्ति
फूलपुर उपचुनाव: अतीक के शपथ पत्र में हत्या समेत 120 मुकदमे, करोड़ों की संपत्ति
आंख मारकर मशहूर हुई प्रिया का एक और कमाल, इस बार मार्क जकरबर्ग पर पड़ी भारी
आंख मारकर मशहूर हुई प्रिया का एक और कमाल, इस बार मार्क जकरबर्ग पर पड़ी भारी
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot