घर के पर्दे अब एक चुटकी से खुलेंगे, आ गया है SwitchBot

|

स्‍मार्टहोम अब भारत में नया नाम नहीं है, एलेक्‍टा, गूगल एसिस्‍टेंट के आने से अब किसी भी सिंपल घर को स्‍मार्ट बना सकते है, सबसे अच्‍छी बात इसके लिए ज्‍यादा जेब ढीली करने की जरूरत नहीं, तीन हजार रु की शुरुआती कीमत में घर के बल्‍ब से लेकर एसी तक कुछ भी वॉयस और स्‍मार्टफोन से मीलों दूर बैठे कंट्रोल कर सकते हैं।

 

लेकिन इन सभी स्‍मार्ट तरीकों से घर में एक ऐसी जगह भी है जो अछूती रह जाती है वो है घर की खिड़कियों में लगे पर्दे जो अब तक स्‍मार्ट नहीं थे।

SwitchBot

लेकिन एक कंपनी है जिसका ध्‍यान इस ओर गया SwitchBot वैसे तो स्‍विचबॉट कई दूसरे प्रोडेक्‍ट भी बनाती है लेकिन SwitchBot Curtain, इसमें सबसे खास है जिसकी मदद से आप अपने घर के पर्दे ऑटोमेट कर सकते हैं और सुबह ताजी धूप का मज़ा बिना बिस्‍तर से उठे ले सकते हैं।

स्‍विचबॉट को इंस्‍टॉल करना काफी आसान है इसके लिए कोई स्‍पेशल ट्रेनिंग लेने की जरूरत नहीं, पर्दे की मेन रॉड में स्‍विचबॉट पहियों की मदद से फिट हो जाता है और पर्दे को आगे पीछे खिसकाता है।

switchbot
 

इसे ऐप की मदद से ब्‍लूटूथ द्वारा कंट्रोल कर सकते हैं साथ ही ये एलेक्‍सा, गूगल एसिस्‍टेंट और सीरी की मदद से इसे वॉयस द्वारा कंट्रोल कर सकते हैं। स्‍विचबॉट को रॉड, यू रेल और आई रेल टाइप के पर्दे वाले पाइप में लगा सकते हैं।

सोलर से चार्ज होता है
इसकी ये खूबी मेरी सबसे पसंदीदा है, इसमें लगी रिचार्जेबल बैटरी एक बार चार्ज होने पर 8 महिने तक चलती है लेकिन अगर आप चाहें तो सोलर पैनल लगा सकते हैं यानी स्‍विचबॉट को कभी भी चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

स्‍विचबॉट हब मिनी और मीटर

अगर आप पर्दे के अलावा अपने घर के दूसरी चीजों को ऑटोमेट करना चाहते हैं तो स्‍विचबॉट थर्मोमीटर, हब मिनी और रिमोट आपकी मदद करेंगे ये सभी प्रोडेक्‍ट आपके स्‍विचबॉट से कनेक्‍ट रहेंगे और डेटा के आधार पर खूद ब खूद कंट्रोल करेंगे।

जैसे थर्मोमीटर कमरे के तापमान पर नज़र रखेगा जैसे ही कमरे का तापमान बढ़ेगा या कम होगा उस आधार पर पर्दे अपने आप बंद हो जाएंगे और खूल जाएंगे इसी तरह से हाईग्रोमीटर आपके पालतू जानवरों और परिवार का ध्‍यान रखेगा साथ ही उस जगह के तापमान और आद्रता को मेनटेन करेगा साथ ही सारा डेटा स्‍विचबॉट एप पर दिखाएगा।

SwitchBot

स्‍विचबॉट हब मिनी घर के सभी इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइसेस को गूगल होम और एलेक्‍सा से कनेक्‍ट करता है, हब मिनी एक तरह से IR रमोट कंट्रोल की तरह काम करता है जिसकी मदद से टीवी, ऐसी और एवी रिसीवर की डिवाइसेस कंट्रोल की जा सकते हैं।

मोबाइल ऐप

स्‍विचबॉट को कंट्रोल करने के लिए गूगल प्‍ले स्‍टोर और एप स्‍टोर से फ्री ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। एप की मदद से कंट्रोल करने के साथ स्‍विचबॉट की सेटिंग कर सकते हैं, कहीं से भी उसे कंट्रोल कर सकते है साथ ही दूसरी डिवाइस भी कंट्रोल कर सकते हैं।

भारत में कैसे खरीदें स्‍विचबॉट

भारत में कैसे खरीदें स्‍विचबॉट

अगर आप भारत के बाहर हैं तो switch-bot.com में जाकर सीधे प्रोडेक्‍ट खरीद सकते हैं, भारत में स्‍विचबॉट लेने के लिए अमेज़न डॉट इन या फिर ubuy से SwitchBot खरीद सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
SwitchBot will convert your Home Curtain as a Smart curtain, Inside Electric Motor, Wireless App or Automate Timer Control will give you lot of options. you can control your switchbot via Alexa, Google Home, HomePod.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X