Suicide Machine: स्विट्जरलैंड सरकार ने सुसाइड मशीन को दी मंजूरी, 1 मिनट में होगी बिना दर्द मौत

|

स्विट्जरलैंड सरकार (Swiss Government) द्वारा सुसाइड मशीनों (Suicide Machine) के उपयोग के लिए कानूनी तौर पर मंजूरी दे दी है। इसे बनाने वाली कंपनी का दावा है कि यह मशीन बिना किसी दर्द के 1 मिनट के भीतर किसी भी व्यक्ति की जान ले सकती है। यह मशीन ताबूत के आकार (coffin-shaped) की रहती है।

 
Suicide Machine: स्विट्जरलैंड सरकार ने सुसाइड मशीन को दी मंजूरी, 1 मिनट में होगी बिना दर्द मौत

स्विट्जरलैंड सरकार ने सुसाइड मशीन को कानूनी तौर पर मंजूरी

सुसाइड मशीन के माध्यम से ऑक्सीजन का स्तर बहुत कम हो जाता है जिससे 1 मिनट के भीतर मृत्यु हो जाती है। एग्जिट इंटरनेशनल के निदेशक डॉ फिलिप निट्स्के ने इस 'डेथ मशीन' को बनाया है। जिसे 'डॉक्टर डेथ' भी कहा जाता है।

एंड्रॉइड में Cache और Cookies को क्लियर कैसे करें, फॉलो करें ये आसान से स्टेप्सएंड्रॉइड में Cache और Cookies को क्लियर कैसे करें, फॉलो करें ये आसान से स्टेप्स

गौरतलब हो कि स्विट्जरलैंड में सरकार ने इच्छामृत्यु को वैध किया हुआ है। एग्जिट इंटरनेशनल का दावा है कि पिछले साल स्विट्जरलैंड में 1,300 लोग दूसरों की मदद से खुश थे जिन्होंने आत्महत्या करने में मदद की थी। कहा जाता है कि यह मशीन उन लोगों के लिए डिज़ाइन की गई है जो बीमारी के कारण चलने-फिरने में असमर्थ हैं।

WhatsApp Tricks: भूल से मैसेज को हटा दिया है, तो अब ऐसे कर सकते हैं रिकवरWhatsApp Tricks: भूल से मैसेज को हटा दिया है, तो अब ऐसे कर सकते हैं रिकवर

रिपोर्ट के मुताबिक बीमार व्यक्ति सुसाइड मशीन के अंदर पलक झपकते भी इस मशीन को चला सकता है। मशीन एक बायोडिग्रेडेबल कैप्सूल से सुसज्जित है जिसे ताबूत के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

ओप्पो ने लॉन्च किया Oppo Reno7 Pro League of Legends एडिशन, जानें क्या है कीमत और फीचर्सओप्पो ने लॉन्च किया Oppo Reno7 Pro League of Legends एडिशन, जानें क्या है कीमत और फीचर्स

इस सुसाइड मशीन का नाम Sarco रखा गया है और इसे अभी एक प्रोटोटाइप के रूप में पेश किया गया है। डॉ. निट्स्के ने समझाया, 'अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले साल तक मशीन उपलब्ध हो जाएगी। यह अब तक का सबसे महंगा प्रोजेक्ट है, लेकिन हम इसके बहुत करीब हैं।' हालांकि, ऐसी मशीन बनाने के लिए डॉ. निट्स्के की आलोचना भी की गई है।

 

Instagram New Feature: इंस्टाग्राम ने पेश किया टेक ए ब्रेक फीचर, जानें कैसे करेगा काम?Instagram New Feature: इंस्टाग्राम ने पेश किया टेक ए ब्रेक फीचर, जानें कैसे करेगा काम?

द इंडिपेंडेंट ने कहा कि कुछ लोगों ने सवाल किया है कि मशीन का इस्तेमाल कैसे किया जाए। लोग कहते हैं कि यह एक भयानक गैस चैंबर है। कुछ लोगों का यह भी कहना है कि मशीन लोगों को आत्महत्या करने के लिए उकसाएगी। दोनों मशीनों के प्रोटोटाइप फिलहाल तैयार हैं। तीसरी मशीन का भी प्रोडक्शन किया जा रहा है और अगले साल तक तैयार होने की उम्मीद है।

ये है भारत में Google Play और Apple Store पर बेस्ट ऐप और गेम्स, पूरी लिस्ट देखेंये है भारत में Google Play और Apple Store पर बेस्ट ऐप और गेम्स, पूरी लिस्ट देखें

इस प्रकार अब स्विट्जरलैंड में यदि कोई व्यक्ति आत्महत्या करना चाहता है तो इस मशीन के माध्यम से बिना दर्द के 1 मिनट के अंदर कर सकता हैं। साथ ही स्विस सरकार ने आत्महत्या को मंजूरी भी दे रखी हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
Switzerland Government Legalise Suicide Machine, Painless Death in 1 Minute

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X