2013 में जिन्‍होंने टेक्‍नालॉजी वर्ल्‍ड को कहा अलविदा

Written By:

तकनीकी दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो दिन रात खोज करने में जुटे रहते हैं, इनमें कई प्रोग्रामर, एचटीएमएल कोडर शामिल हैं लेकिन कुछ ही लोग ऐसे होते हैं जो अपना एक अलग मुकाम बना पाते हैं। टेक वर्ल्‍ड ने 2013 में कई ऐसे लोगों को खोया जिन्‍होंन अपने अविष्‍कारों और काम से पूरी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई जैसे अमर बोस जिन्‍होंने 1964 में बोस कार्पोरेशन की स्‍थापना की,

ऐसे ही रे डॉल्‍बी ने ऑडियो नॉयस की दुनिया में डॉल्‍बी लैबोरट्रीज की स्‍थापना की जिसकी तकनीके आज दुनिया के बड़े सिनेमाघरों और गैजेट में प्रयोग की जा रही है। आज हम आपको 10 ऐसी ही टेक वर्ल्‍ड की हस्‍तियों के बारे में आपको जानकारी देंगे जिनके योगदान को हम कभी भूल नहीं पाएंगे।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Aaron Swartz (1986 - 2013)

अरॉन स्‍वाट्स एक अमेरिकन कंप्‍यूटर प्रोग्रामर थे साथ में वे एक अच्‍छे लेखक और इंटरनेट एक्‍टीविस्‍ट के रूप में भी जाने जाते थे स्‍वाट ने वेब फीड आरएसएस का निर्माण किया इसके अलावा उन्‍होंने क्रिएटिव कॉमत आर्गेनाइजेशन की स्‍थापना की, 6 जनवरी 2011 को एमआईटी पुलिस ने अरॉन को JSTOR से जनरल आर्टिकल डाउनलोड करने के जुर्म में गिरफ्तार कर लिया गया। उन पर कंप्‍यूटर फ्रांड के जुर्म में 1 मिलियन डॉलर का फाइल लगाया गया है जब प्रॉसिक्‍यूशन द्वारा उनके वकील का ऑफर ठुकरा देने के बाद स्‍वाट्स का शव ब्रुकलेन के न्‍यूयार्क अपार्टमेंट में पाया गया।

Yvonne Brill (1924 - 2013)

कैनेडा के वैज्ञानिक वयोनी ब्रिल को 2011 में नेशनल मेडल ऑफ टक्‍नालॉजी एंड इनोवेशन से नवाजा गया था ये पुरस्‍कार उन्‍हें यूएस के प्रेसिडेंट बराक ओबामा से मिला। ब्रिल ने कई नासा प्रोजेक्‍ट में भी कई सालों तक काम किया है 27 मार्च को ब्रिल का देहांत ब्रेस्‍ट कैंसर की वजह से हो गया था।

Jack Harker (1926 - 2013)

जैक हारकर को रिमूवल डिस्‍क स्‍टोरेज का पितामाह कहा जाता है। जैक ने 35 सालों तक आईबीएम में काम किया, जैक ने 1962 में डिस्‍क स्‍टोरेज ड्राइव का पहला मॉडल रिलीज किया। 27 अप्रेल का जैक का देहांत उनके घर पर हुआ।

 

Ray Harryhausen (1920 - 2013)

रे हैरीह्यूसन एक क्रिएटर, राइटर और प्रोड्यूसर थे जिन्‍होंने स्‍पेशन इफेक्‍ट की दुनिया में अपना एक अलग मुकाम बनाया। रे को स्‍टॉप मोशन एनिमेशन का राजा कहा जाता था, उन्‍होंने इमेजिनेटिव क्‍ले किएचर को लाइव एक्‍शन की तकनीक विकसित की थी।

Amar Bose (1929 - 2013)

मैसाचुसेट्स स्थित मशहूर ऑडियो प्रौद्योगिकी कंपनी बोस कॉरपोरेशन के संस्थापक अैर प्रमुख अमर बोस ने एमआईटी में ही ध्वनि संबंधी शोध किया था और वह 40 साल तक संस्थान में शिक्षक भी रहे। उन्होंने 1964 में कंपनी की स्थापना की थी। बोस कंपनी का मुख्यालय, बोस्टन के उपनगर फ्रैमिंघम में स्थित है। कंपनी ऑडियो उपकरणों के लिए जानी जाती है। बोस ने वर्ष 2011 में एमआईटी को नॉन वोटिंग शेयरों के रूप में अपनी कंपनी के बहुत सारे शेयर दे दिए थे

Ray Dolby (1933 - 2013)

रे डॉल्‍बी को ऑडियो फील्‍ड में नॉयस रिडक्‍शन और कंप्रेशन के लिए जाना जाता है, रे डॉल्‍बी ने 1965 में डाल्‍बी लैबोरेट्रीज की स्‍थापना की थी। रे डॉल्‍बी को 1965 में अलजाइमर नाम की बीमारी ने जकड़ लिया था।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
मैदान पर लौटते ही बांग्लादेश पर टूटा डिविलियर्स का कहर, 'दोहरा शतक' लगाकर बनाए कई रिकॉर्ड
मैदान पर लौटते ही बांग्लादेश पर टूटा डिविलियर्स का कहर, 'दोहरा शतक' लगाकर बनाए कई रिकॉर्ड
प्रकाश राज के बाद एक और बड़े अभिनेता ने पीएम मोदी पर बोला हमला, कहा- नोटबंदी की गलती करें स्वीकार
प्रकाश राज के बाद एक और बड़े अभिनेता ने पीएम मोदी पर बोला हमला, कहा- नोटबंदी की गलती करें स्वीकार
Opinion Poll

Social Counting