जानें तकनीक से कैसे बदल रहे हैं गेम्स

By: Gauri Shankar sharma

हममें से अधिकतर लोग कंप्यूटर या मोबाइल पर गेम खेलते हैं। हम ऐसा सालों से कर रहे हैं। क्या आपने महसूस किया है कि तकनीक के आने से इन गेम्स में कितना बदलाव हुआ है? सालों पहले क्या आपने सोचा था कि कभी ऐसा भी होगा कि आप जो गेम खेलेंगे उसकी दुनिया में अपने आपको महसूस करेंगे।

जानें तकनीक से कैसे बदल रहे हैं गेम्स

चाहे वो ग्राफिक हो, सॉफ्टवेयर हो, हार्डवेयर हो, गैजेट हो या फिर मशीनरी। तकनीक के इस युग सब कुछ बदल रहा है, हमारे गेम्स भी।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1 नेटवर्क से कनेक्ट दुनिया

तकनीक का यह फायदा हुआ है आप ऑनलाइन होकर दुनिया में कहीं भी बैठे व्यक्ति से गेम खेल सकते हैं। उसे चुनौती दे सकते हैं। इसमें कोई सीमाएं नहीं हैं और हर कोई दुनिया में किसी का भी रिकॉर्ड तोड़ने का मादा रखता है और ऐसा करके अपनी एक पहचान बनाना चाहता है। तो अब आप केवल कंप्यूटर से ही नहीं बल्कि दुनिया में कहीं भी बैठे किसी भी व्यक्ति से आनंद के साथ गेम खेल सकते हैं।

#2 ग्राफ़िक्स

पुराने गेम्स में लगता था जैसे एक पेपर पर चित्र बनाकर उसमें स्केच कलर भर दिये गए हैं और यह पेपर आगे बढ़ता जा रहा है। हालांकि वो गेम्स भी अच्छे थे लेकिन आप खुद आस्फाल्ट प्रो की मारियो से तुलना कर सकते हैं, आपको अंतर पता चल जाएगा। तकनीक से बहुत कुछ बदला है। आज गेम्स स्क्रीन पर एकदम रियल और मनोरंजक लगते हैं। आगे आने वाले सालों इस दिशा में और भी तकनीकी बदलाव होगा तो आप तैयार रहें नए अनुभव के लिए।

#3 हार्डवेयर तकनीक

सॉफ्टवेयर ही नहीं अब हार्डवेयर तकनीक भी बदल रही है। कई गेमिंग मशीन आ रही हैं जिनमें जो आपको गेमिंग का एक अलग अनुभव देती हैं। तकनीक के बदलाव से सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों बदल रहे हैं और हमें कुछ नया और एडवांस मिल रहा है।

# 4 कंट्रोल करने वाले गैजेट्स

रिमोट और टचपैड लोगों के गेम खेलने को और आसान बना रहे हैं। इनमें इस तरह का तकनीकी विकास किया जा रहा है कि आपको कम मेहनत लगानी पड़ती है और ज़्यादा मजा आता है। इस प्रकार तकनीक के साथ गेम्स के गैजेट्स भी बदल रहे हैं। ये सब चीजें हमें गेमिंग का एक नया और रोमांचक अनुभव देती हैं।

अगर आप गेमिंग के शौकीन हैं तो निश्चित ही यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अपने कमेन्ट ज़रूर बताएं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



Read more about:
English summary
Technology is everywhere. You will not event know and in your daily life almost everytime you would need the help of technology. If we talk about gaming then graphics and other technology things have made way more differrent then it was ever before.
Please Wait while comments are loading...
 Pradyuman Murder Case:अशोक कुमार की मुआवजे की याचिका को कोर्ट ने ठुकराया
Pradyuman Murder Case:अशोक कुमार की मुआवजे की याचिका को कोर्ट ने ठुकराया
मर्दों में बढ़ते 'सेक्‍स की भूख' के चलते बढ़ रहा है एडल्‍ट क्राइम- मद्रास हाई कोर्ट
मर्दों में बढ़ते 'सेक्‍स की भूख' के चलते बढ़ रहा है एडल्‍ट क्राइम- मद्रास हाई कोर्ट
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot