भारत में शुरू हो रही है Apple iPhone बनाने की सबसे बड़ी फैक्ट्री; 60000 लोगों को मिलेगा काम

|
भारत में iPhone बनाने की सबसे बड़ी फैक्ट्री; 60000 लोगों को मिलेगा काम

दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी (IT) मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत में Apple iPhone बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी बेंगलुरु के होसुर के पास खोली जा रही है और इसमें 60,000 से अधिक लोगों को काम मिलेगा।

 

इस बात को मंत्री ने कर्नाटक राजभवन में जनजातीय गौरव दिवस समारोह के दौरान कहा था। उन्होंने कहा कि रांची और हजारीबाग के आसपास रहने वाली छ: हजार आदिवासी महिलाओं को आईफोन बनाने का ट्रेनिंग दिया जा चुका है।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि Apple ने iPhone के कंस्ट्रक्शन को टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को आउटसोर्स किया है, जिसका बेंगलुरु के होसुर में एक प्लांट है।

60,000 लोग एक ही फैक्टरी में करेंगे काम

मंत्री ने कहा Apple का iPhone अब भारत में बन रहा है। यह भारत में सबसे बड़ा प्लांट है और इसे बेंगलुरु के पास होसुर में एस्टेब्लिश किया जा रहा है। बता दें कि 60,000 लोग एक ही फैक्टरी में काम करते हैं। इन 60,000 कर्मचारियों में से पहले 6,000 कर्मचारी रांची के आस-पास के स्थानों से आदिवासी महिलाए होंगी। और हजारीबाग आदिवासी महिलाओं को Apple iPhone बनाने के लिए ट्रेनिंग दिया गया है।

भारत में iPhone बनाने की सबसे बड़ी फैक्ट्री; 60000 लोगों को मिलेगा काम

Apple 2017 से भारत में iPhones बनाया जा रहा

रिपोर्ट्स के मुताबिक, Apple ने हाल ही में iPhone 14 मॉडल को भारत में असेंबल करना शुरू किया था। Apple का मेन iPhone असेंबलर, फॉक्सकॉन, चेन्नई के बाहरी इलाके में अपने श्रीपेरंबदूर फैक्टरी में डिवाइस का कंस्ट्रक्शन कर रहा है। Apple 2017 से भारत में iPhones का कंस्ट्रक्शन कर रहा है लेकिन ये आमतौर पर पुराने मॉडल थे।

 

Apple अपने मैन्युफैक्चरिंग को चीन से भारत में करना चाहता है शिफ्ट

यह देखा जाना बाकी है कि क्या होसुर फैसिलिटी ने Apple को भारत में iPhone के प्रो वर्जन के कंस्ट्रक्शन के लिए इंस्पायर किया है। भारत ने अब तक केवल स्टैण्डर्ड iPhone मॉडल और iPhone SE वर्जन का निर्माण किया है। प्रो वर्जन चीन से सीबीयू के रूप में इंपोर्ट किए जाते हैं और इसके चलते ज्यादा लागत आती है।

Apple भी अगले कुछ सालों में अपनी मैन्युफैक्चरिंग चीन से भारत में शिफ्ट करना चाहती है और इसके पीछे की वजह चीन पर डिपेंडेंसी को कम करना है। इसके अलावा , चीन में COVID लॉकडाउन ने iPhones के कंस्ट्रक्शन को प्रभावित किया है, ऐसे समय में जब Apple अपने अधिक महंगे iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max की मांग में ग्रोथ देख रहा है।

 
Best Mobiles in India

English summary
The minister said that Apple's iPhone is now being made in India. This is the largest plant in India and is being established at Hosur near Bengaluru. Let us say that 60,000 people work in a single factory. Out of these 60,000 employees, the first 6,000 employees will be tribal women from places around Ranchi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X