कोरोना वायरस के लॉकडाउन में बेहद लोकप्रिय "रामायण और महाभारत" का प्रसारण हुआ शुरू

|

भारत समेत इस वक्त पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का भयंकर असर देखने को मिल रहा है। इस वजह से भारत में पीएम मोदी ने 14 अप्रैल तक पूरे देश को लॉकडाउन करने का आदेश दिया है। इस वक्त पूरा देश अपने-अपने घरों में बंद है।

कोरोना वायरस के लॉकडाउन में बेहद लोकप्रिय

 

अब इस लॉकडाउन में लोग अपने-अपने घरों में बोर हो रहे हैं। आजकल की इस भागमभाग वाली जिंदगी में लोगों का चौबीसों घंटे घर में रहना एक बड़ी समस्या है। ऐसे में लोगों ने भारत सरकार से मांग की कि उनके मनोरंजन के लिए सरकार रामानंद सागर के निर्देशन में बनी रामायण और बी.आर चोपड़ा के निर्देशन में बनी महाभारत के प्रसारित करें।

जनता की इस मांग पर सरकार ने काम किया और शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार से रामायण और महाभारत को दूरदर्शन और प्रसार भारती पर एक बार फिर से प्रसारित किया जाएगा। जनता की इस मांग के बाद दो दिन पहले ही प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर ने कहा था कि वो इस विषय पर काम कर रहे हैं और कल यानि शुक्रवार को इसकी घोषणा हो गई।

रामायण और महाभारत का प्रसारण

अब आज यानि शनिवार से दूरदर्शन और प्रसार भारती पर रामानंद सागर की बेहद लोकप्रिय रामायण और बी आर चोपड़ा से निर्देशन में बनी लोकप्रिय महाभारत का प्रसारण एक बार फिर से शुरू हो चुका है। इन दोनों पौराणिक कथाओं के प्रसारण समय की बात करें तो दूरदर्शन और प्रसार भारती पर रोज़ सुबह और रात को 9 बजे रामायण को प्रासारित किया जाएगा। इसका मतलब रोज दो एपिसोड को प्रसारित किया जाएगा। ये सभी एपिसोड एक-एक घंटे के हैं, लिहाजा इससे 4 घंटे का मनोरंजन यूज़र्स का इस लॉकडाउन में हो जाएगा।

 

इसके अलावा महाभारत को रोज दोपहर में 12 बजे और फिर शाम को 7 बजे प्रसारित किया जाएगा। इस ख़बर के बारे में प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट करके जानकारी दी और अपने ट्वीट में उन्होंने पीएम मोदी को भी टैग किया है। केंद्रीय सरकार ने सागर परिवार का भी धन्यवाद किया है कि उन्होंने अपने इस हमेशा के लोकप्रिय रामायण का प्रसारण करने के लिए दूरदर्शन को कंटेंट मुहैया कराया और भारत को 21 दिनों तक कोरोना वायरस से लड़ने और लॉकडाउन के वक्त को काटने में मदद की। दूरदर्शन न्यूज ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एक ट्वीट करके इन दोनों कार्यक्रम के प्रसारण की सूचना दी और प्रकाश जावेड़कर भी अपने घर में रामायण का पहला एपिसोड देखते हुए नज़र आए।

कोरोना वायरस के आंकड़ें

उधर कोरोना वायरस के बारे में अगर बात करें तो WHO के एकदम ताजा आंकड़ों के साथ ख़बर लिखे जानें तक इस वायरस की वजह से 5,12,701 संक्रमित हो चुके हैं।

इतने लोगों का केस कंफर्म हो चुका है। कोरोना वायरस की वजह से मरने वाले लोगों की संख्या 23,495 हो चुकी है। इस बीमारी ने 202 देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। भारत में अभी तक 873 केस कंफर्म हो गया है और अभी तक 21 लोगों की मौत हो चुकी है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
People are getting bored in their homes in this lockdown. People living in the house round the clock is a big problem in today's Bhagabhagam life. In such a situation, people demanded from the Government of India that for their entertainment, the government should broadcast the Ramayana under the direction of Ramanand Sagar and the Mahabharata under the direction of BR Chopra. On this demand of the public, the government acted and on Friday, Union Minister Prakash Javadekar gave information that from Saturday, Ramayana and Mahabharata will be broadcast once again on Doordarshan and Prasar Bharati.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X