गूगल के 10 प्रोजेक्‍ट जो भविष्‍य बदलने को तैयार हैं

Written By:

गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन यू हीं नहीं कहा जाता, गूगल में कई ऐसे प्रोजेक्‍ट चल रहे हैं जिनके पूरा होने के बाद आप हर वो चीज कर सकेंगे जिसके बारे में अभी सिफ कल्‍पना करते हैं। गूगल की ड्राइवरलेस कार जिसे ड्राइव करने की कोई जरूरत नहीं ये अपने आप ही कंप्‍यूटर की मदद से चलेगी। होवर बोर्ड जो जमीन से थोड़ा ऊपर उठकर यानी हवा में चलेगा। एरियल बाइक, गूगल ग्‍लास के अलावा ऐसे कई प्रोजेक्‍ट है जिनपर गूगल में काम चल रहा है।

आईए नजर डालते हैं ऐसे की कुछ गूगल प्रोजेक्‍ट्स पर,

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Google Driverless car

गूगल का ड्राइवरलेस कार प्रोजेक्‍ट आने वाले समय ट्रैफिक से निजात पाने का सबसे अच्‍छा साधान बनकर उभरेगा। इस प्रोजेक्‍ट के तहत बनाई जा रही कार बिना ड्राइवर के भी सहीं रास्‍ते तय कर सकेगी।

Hover board

गूगल एक्‍स के तहत ऐसे कई प्रोजेक्‍ट चल रहे हैं जो अपने आप में किसी अजूबे से कम नहीं है इसी में से एक है होवर बोर्ड, जिसमें मैगनेटिक फिल्‍ड के जरिए हवा में ही उड़ा जा सकता है मगर इस प्रोजेक्‍ट द्वारा बनाए गए होवर बोर्ड की लागत इतनी अधिक है कि उसे मार्केट में लांच करना किसी कंपनी के बस की बात नहीं।

Aerial bike

गूगल सीईओ लैरी पेज ने एक ऐसी एरियल बाइक बनाने की सोंची लेकिन सिर्फ एक ख्‍याल था, टेड टॉक के दौरान लैरी ने इसे लोगों के साथ शेयर भी किया।

Google Glass

गूगल ग्‍लास ने इंटरनेट को एक तरह से इतना करीब कर दिया है आप जब चाहें पलक झपकते ही सर्च कर सकते हैं। वर्जिन अटलांटिक एयरलाइंस पेसेंजर चेकिंग के लिए गूगल ग्‍लास पर टेस्‍टिंग भी कर रहा है।

Contact lens

ये कांटेक्‍ट लेंस उन लोगों के लिए जिन्‍हें गूगल ग्‍लास नहीं, ये आपके ग्‍लूकोज़ लेवल पर नजर रखता हैं साथ ही इसमें एक माइक्रो कैमरा भी लगा हुआ है।

Project Loon

प्रोजेक्‍ट लून गूगल के उन प्रोजेक्‍ट्स में से एक है जिसमें गूगल दुनिया को ज्‍यादा से ज्‍यादा इंटरनेट से जोड़ने की कोशिश कर रहा है।

Disease Detecting Pill

गूगल ऐसी पिल्‍स पर काम करने में लगा है जो आपके पेट के अंदर की बीमारी बताएंगे। ये पिल्‍स नैनो सेल्‍स से बनाई गईं है। 

Project Ara

प्रोजेक्‍ट ऐरा एक ऐसा स्‍मार्टफोन है जिसे आप अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं यानी अगर आपको जितने मेगापिक्‍सल का कैमरा चाहिए इसमें लगा सकते हैं। ऐसे ही फोन की मैमोरी और रैम भी बदल सकते हैं। 

Flying Wind Turbines

गूगल की कंपनी Makani Power द्वारा शुरु किए गए इस प्रोजेक्‍ट की मदद से विंड एनर्जी को रिन्‍युअल एनर्जी कम कीमत एनर्जी में बदलने की कोशिश की जा रही है। 

Google Books

गूगल बुक्‍स प्रोजेक्‍ट दुनिया भर की यूनीवर्सिटी लाइब्रेरी  में रखी बुक्‍स को ऑनलाइन बुक्‍स में बदलने के लिए शुरु किया गया है। 


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
From driverless cars to pills that sniff out disease, these are Google's biggest Projects.
Please Wait while comments are loading...
नागालैंड की इन महिलाओं ने दुनिया के सामने पेश की नई मिसाल
नागालैंड की इन महिलाओं ने दुनिया के सामने पेश की नई मिसाल
अगर की ये गलती, तो jio phone के सिक्योरिटी वाले 1500 रुपए 3 साल बाद भी नहीं मिलेंगे वापस
अगर की ये गलती, तो jio phone के सिक्योरिटी वाले 1500 रुपए 3 साल बाद भी नहीं मिलेंगे वापस
Opinion Poll

Social Counting