Subscribe to Gizbot

क्या 2018 में भी मार्केट पर रहेगा इन स्मार्टफोन का राज ?

Written By:

साल 2017 खत्म होने को है। ये साल स्मार्टफोन मार्केट के लिए कई मायने में अहम साल साबित हुआ है। इस साल स्मार्टफोन मेकर्स ने बजट स्मार्टफोन पर फोकस करते हुए फ्लैगशिप फीचर्स के साथ पेश किया। इसके साथ ही कई विदेशी कंपनियों ने भारत में स्मार्टफोन लॉन्च किए। इसके अलावा हमें इस साल देश का पहला 4G वोल्ट फीचर फोन जियोफोन मिला, जो स्मार्टफोन और मोबाइल कैटेगिरी दोनों में ही हिट साबित हुआ।

यानी इस साल मेकर्स ने यूजर्स तक कम बजट में स्मार्टफोन पहुंचाने की कोशिश की। फ्लैगशिप स्मार्टफोन की बात करें, तो इस साल यूजर्स तक कई बड़े फ्लैगशिप स्मार्टफोन पहुंचे, जिनमें गूगल पिक्सल एक्सएल 2 और आईफोन एक्स भी शामिल रहे।

क्या 2018 में भी मार्केट पर रहेगा इन स्मार्टफोन का राज ?

बजट कैटेगिरी में बात करें, तो इस साल वनप्लस ने दो बजट स्मार्टफोन वनप्लस 5 और वनप्लस 5टी पेश किया। अब साल 2018 आने वाला है, जो यूजर्स और कंपनियों के लिए खास होने वाला है क्योंकि साल की शुरुआत में ही कई कंपनियों के फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्चिंग के लिए कतार में हैं। उम्मीद की जा रही है कि ये स्मार्टफोन साल 20118 में दबदबा बनाने में कामयाब होंगे। आइए जानते हैं ऐसे 5 दमदार स्मार्टफोन के बारे में।

अगर रिव्यू देखकर करते हैं ऑनलाइन शॉपिंग, तो हो जाएं सतर्क

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Xiaomi Mi 7, Xiaomi Mi 7 Plus

इस लिस्ट में सबसे पहले आता है चीनी स्मार्टफोन ब्रांड शाओमी का। शाओमी के फैन्स को लंबे समय से Xiaomi Mi 7, Xiaomi Mi 7 स्मार्टफोन्स का इंतजार है। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इन स्मार्टफोन को इस साल मार्च में लॉन्च कर सकती है। शाओमी Mi7 और Mi7 प्लस के स्पेक्स की बात करें, तो ये फोन में क्वालकॉम 845 SoC प्रोसेसर से लैस होंगे। फोन में 3,500mAh बैटरी दी जा सकती है। कीमत की बात करें, तो इन फोन की कीमत भारतीय यूजर्स के लिए 26,000 से 29,000 रुपए के बीच हो सकती है।

Samsung Galaxy S9, Samsung Galaxy S9+

सैमसंग अपने नेक्स्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन सैमसंग गैलेक्सी S9 औऱ सैमसंग गैलेक्सी S9 प्लस को लॉन्च करने के लिए तैयार है। यूजर्स को सैमसंग के नेक्स्ट जनरेशन स्मार्टफोन का बेसब्री से इंतजार है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सैमसंग के ये स्मार्टफोन फोल्डेबल फीचर के साथ आएंगे। फिलहाल कंपनी की तरफ से इन स्मार्टफोन के लॉन्च डेट, फीचर औऱ कीमत को लेकर किसी तरह की जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन कहा जा रहा है कि कंपनी इस साल जनवरी के आखिर तक इन स्मार्टफोन को लॉन्च कर सकती है।

Apple iPhone X2

ऐपल ने साल 2017 में तीन नए आईफोन लॉन्च किए थे, जिनमें आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस औऱ आईफोन X शामिल है। कंपनी ने आईफोन X को फ्लैगशिप फीचर्स के साथ पेश किया था। अब कंपनी इस साल 2018 में आईफोन X2 लॉन्च करने के लिए तैयार है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईफोन X की तरह X2 को भी ऐपल फ्लैगशिप फीचर्स के साथ पेश करने जा रही है। उम्मीद की जा रही है कि ये X2 इस साल सितंबर या अक्टूबर तक लॉन्च हो सकता है।

Nokia 6, Nokia 9

नोकिया ने इस साल स्मार्टफोन और फीचर फोन कैटेगिरी में वापसी की है। नोकिया स्मार्टफोन और फीचर फोन को यूजर्स का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है। नोकिया के फैन्स को अब नोकिया 6 और नोकिया 9 स्मार्टफोन का इंतजार है। कहा जा रहा है कि एचएमडी ग्लोबल नोकिया 6 और नोकिया 9 जनवरी 2018 को आयोजित इवेंट में लॉन्च कर सकता है। स्पेक्स की बात करें, तो नोकिया 9 में 5.5 इंच की QHD डिस्प्ले और क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 SoC प्रोसेसर दिया जा सकता है।

OnePlus 6T

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वनप्लस ने साल 2017 में दो दमदार स्मार्टफोन वनप्लस 5 और वनप्लस 5टी लॉन्च किए थे। अब इस साल यूजर्स को वनप्लस के नेक्स्ट जनरेशन स्मार्टफोन वनप्लस 6टी का इंतजार है। वनप्लस 6टी में वनप्लस 5टी के मुकाबले बेहतर फीचर्स होंगे। फिलहाल कंपनी की तरह से फोन के लॉन्च को लेकर कोई जानकारी नहीं आई है, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी वनप्लस 6टी के लॉन्च की तैयारी कर चुकी है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
These smartphone can make a trend in 2018 market. More detail in hindi.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot