पौधों को जीवित रखने के लिए नया 'स्मार्ट पॉट'

Written By:

जिन लोगों को अपने घरों में पौधे लगाने में रुचि है, लेकिन जगह की कमी के कारण ऐसा करने में असमर्थ हैं तो उन्हें अब निराश होने की जरूरत नहीं। अब एक ऐसा 'स्मार्ट फ्लावर पॉट' आ गया है, जिसके जरिए आप आसानी से घर में ही बड़े पौधे उगा सकते हैं।

एक फोन से दूसरे फोन में कैसे ट्रान्सफर करें कॉन्टेक्ट्स..!

पौधों को जीवित रखने के लिए नया 'स्मार्ट पॉट'

पिछले सप्ताह, फ्रांस की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी पैरॉट ने एक ऐसे 'स्मार्ट फ्लावर पॉट' का अनावरण किया है, जो किसी भी पौधे को जीवित रखने का दावा करता है। पेरिस स्थित कंपनी के अनुसार, इस 'पैरट पॉट' के अंदर कई सेंसर हैं, जो पौधे के उचित विकास को सुनिश्चित करने के लिए पीएच, तापमान, प्रकाश, नमी और उर्वरक के स्तर को मापता है।

जब पैनोरमिक ने कर दिया तस्वीरों का सत्यानाश..!

पौधों को जीवित रखने के लिए नया 'स्मार्ट पॉट'

इससे आसानी से यह पता लगाया जा सकता है कि पौधे को पानी और सूर्य की रोशनी उचित मात्रा में मिल रही है या नहीं? इस बारे में जानकारी स्मार्ट फोन पर 'फ्लावर पॉवर' एप के जरिए मिल जाएगी। इस पॉट में दो लीटर तक पानी आ सकता है, जो कई पौधों के लिए एक सप्ताह तक पानी की पूर्ति करता है।

पौधों को जीवित रखने के लिए नया 'स्मार्ट पॉट'

फ्यूचर गैजेट्स जो 2016 में करेंगे धमाल..!

इस पॉट को डिजाइन करने वाले विंसेट बिहलर ने कहा, "इस तकनीक से पता चल पाएगा कि पौधे का ध्यान कैसे रखना है? पानी की जरूरत होने पर पॉट स्वयं ही पौधे के लिए पानी की पूर्ति करेगा।" पैरट कंपनी इस पौधे को वैश्विक स्तर पर अप्रैल में बाजार में लाएगी। इसके साथ ही एप भी जारी होगा, जिसमें 7,000 पौधों के बारे में जानकारी होगी।

English summary
This smart flower pot will keep your flower alive. This Pot is by parrot. Company says this pot takes care of the plant very well.
Please Wait while comments are loading...
जानिए, 200 रुपए के आने वाले नोट से जुड़ी 5 खास बातें
जानिए, 200 रुपए के आने वाले नोट से जुड़ी 5 खास बातें
VIDEO: गॉल टेस्ट से पहले 'गब्बर'  ने दिखाए तेवर, शॉट मारकर तोड़ा कैमरा
VIDEO: गॉल टेस्ट से पहले 'गब्बर' ने दिखाए तेवर, शॉट मारकर तोड़ा कैमरा
Opinion Poll

Social Counting