Subscribe to Gizbot

इन ट्रिक्स से स्मार्टफोन में खेलें पीसी पर चलने वाले गेम्स

Written By:

पूरी दुनिया में इस समय क्रॉस प्लेटफॉर्म गेमिंग का चलन तेजी से बढ़ रहा है। क्रॉस गेमिंग प्लेटफॉर्म में गेमर्स पीसी और लैपटॉप पर रन होने वाले गेम्स का मजा स्मार्टफोन पर भी ले सकते हैं। हालांकि पीसी के गेम्स को स्मार्टफोन पर खेलना इतना आसान नहीं होता है, क्योंकि ये गेम्स ज्यादा स्पेस घेरते हैं।

पढ़ें- वायरल फेक न्यूज की ऐसे करें पहचान, कभी नहीं होगा धोखा

इन ट्रिक्स से स्मार्टफोन में खेलें पीसी पर चलने वाले गेम्स

पढ़ें- क्यों दुनिया का पहला यूनिक स्मार्टफोन है asus zenfone ar

गेमर्स की इस प्रॉब्लम को खत्म करने के लिए हाल ही में न्यू यॉर्क बेस्ड गेमिंग कंपनी लिक्विड स्काई ने क्लाउड बेस्ड ऐप पेश किया है, जिसके जरिए कोई भी पीसी गेम अपने स्मार्टफोन में चला सकते हैं।

पढ़ें- बेस्ट ऑफ द वीक : इस हफ्ते लॉन्च हुए ये हैं 8 दमदार स्मार्टफोन

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

स्मार्टफोन स्पेस-

गेम्स को क्लाउड पर डाउनलोड करने के लिए स्मार्टफोन में 1GB रैम और 30MB स्टोरेज चाहिए। तभी आप क्लाउड ऐप्स पर गेम को डाउनलोड कर सकेंगे।

इंटरनेट कनेक्शन-

क्रॉस प्लेटफॉर्म गेमिंग के लिए सबसे जरूरी है अच्छी स्पीड के साथ इंटरनेट होना। यूजर के पास कम से कम 5mbps स्पीड और अच्छे गेमिंग एक्सपीरियंस के लिए 20mbps स्पीड होनी चाहिए। हालांकि 20mbps की स्पीड भारत में मोबाइल नेटवर्क पर आना काफी मुश्किल है, ऐसे में यूजर को गेम का मजा लेने के लिए wifi नेटवर्क की जरूरत होती है।

कैसे करें यूज-

लिक्विड स्काई क्लाउड पर चलने वाले वर्चुअल, पीसी में स्मार्टफोन को कनेक्ट करके काम करते हैं। आप क्लाउड पर गेम को डाउनलोड कर इसे एक रिमोट सर्वर के जरिए चला सकता है। स्मार्टफोन में कंप्रेस होकर 60fps पर गेमिंग की स्ट्रीमिंग होगी। इसके लिए ऐप साइनअप कर सब्सक्रिप्शन प्लान भी लेना होगा। सब्सक्रिप्शन लेने के बाद यूजर लाइब्रेरी से कोई भी गेम खरीद सकता है। GOG, ऑरिजिन, ब्लिजार्ड या हम्बल बम्बल जैसे लेटेस्ट गेम भी और एप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफेस (API) ऑनलाइन स्टोर्स पर अवेलेबल हैं।

क्या है कीमत-

लिक्विड स्काई एंड्रॉयड डिवाइस पर उपलब्ध है। इसे गूगल प्ले स्टोर के जरिए डाउलोड फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। हालांकि इसके लिए आपको एक बार सब्सक्रिप्शन जरूर लेना पड़ेगा। बता दें कि इसके शुरुआती सब्सक्रिप्शन प्लान 9.99 डॉलर यानी करीब 644 रुपए का है। इसमें यूजर को 100GB स्टोरेज मिलेगी। क्लाउड स्टोरेज की एक महीने की सब्सक्रिप्शन जिसमें 500GB स्टोरेज मिलेगी, जिसकी कीमत 19.99 डॉलर यानी करीब 1289 रुपए एक महीने के लिए है।

कम्पेटिबल एंड्रॉयड कंट्रोलर-

बता दें कि इस गेमिंग के लिए यूजर्स को कम्पेटिबल एंड्रॉयड कंट्रोलर लेना होगा, क्योंकि पीसी गेम्स को टचस्क्रीन के लिए डिजाइन नहीं किया गया होता है। इस चलाने के लिए यूजर के पास कंट्रोलर या माउस और कीबोर्ड होना जरूरी है। इसके लिए एंड्रॉयड कंट्रोलर स्मार्टफोन से OTG केबल या ब्लूटूथ के जरिए कनेक्ट कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
here are some tips for tips for cross platform gaming that can help you in gaming experience. For more detail read in hindi.
ईडी को मिली नीरव मोदी की 176 स्टील की अलमारियां, 30 करोड़ का बैंक बैलेंस भी फ्रीज
ईडी को मिली नीरव मोदी की 176 स्टील की अलमारियां, 30 करोड़ का बैंक बैलेंस भी फ्रीज
South Western Railway: ग्रुप डी के बाद ग्रुप सी के पदों पर नियुक्तियां, 10 दिन के अंदर करें अप्लाई
South Western Railway: ग्रुप डी के बाद ग्रुप सी के पदों पर नियुक्तियां, 10 दिन के अंदर करें अप्लाई
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot