Subscribe to Gizbot

आज फेसबुक मना रहा है अपना 9वां जन्‍मदिन

Posted By:

सोशल नेटवर्किंग दुनिया का सरताज फेसबुक आज अपना 9वां जन्‍मदिन मना रहा है। आज से 9 साल पहले 4 फरवरी, 2004 को अमरीकी नागरिक मार्क ज़ुकरबर्ग ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय के स्‍टूडेंट के लिए फेसबुक की शुरुआत की थी जो धीरे धीरे पूरी दुनिया में इतनी पॉपुलर हो चुकी है कि आज दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट बन चुकी है।

अगर दुनिया भर में फेसबुक यूजरों की संख्‍या पर नजर डालें तो यूके में 50.63 प्रतिशत लोग यानी 157 मिलियन लोग फेसबुक का प्रयोग करते हैं। वहीं फिलिपींस एशिया में तीसरा ऐसा देश है जहां पर सबसे ज्‍यादा फेसबुक प्रयोग किया जाता है। 6 महिने पहले यहां पर कुल 27, 247,220 फेसबुक यूजर थे जिसमें से 495,220 यूजर और बढ़ गए।

इन युजरों मेंसे 10,626,416 यूजरों की उम्र 18-24 साल के बीच है।वहीं दूसरी ओंर ब्राजील फेसबुक यूजरों के मामले में सातवें नंबर पर है जहां पर सबसे तेजी से फेसबुक यूजर बढ़ रहें हैं। भारत में 40 करोड़ लोग फेसबुक का प्रयोग करते हैं जो पूरी दुनिया में यूएस के बाद दूसरा ऐसा देश है जहां सबसे ज्‍यादा फेसबुक प्रयोग किया जाता है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

पेज व्‍यू

यूनाइटेड स्‍टेट में हर साल फेसबुक से 400 बिलियन पेजव्‍यू मिलता है। यानी हर साल 400 बिलियन लोगा फेसबुक एक्‍सेस करते हैं।

टाइम स्‍पेंड

फेसबुक में एवरेज हर आदमी एक बार लॉगइन करने पर 20 मिनट का समय स्‍पेंड करता है।

टॉप 10

यूनाइटेड स्‍टेट, कैलिफोर्निया, टेक्‍सास, न्‍यूयार्क, फ्लोरिडा, ओहिया, नॉर्थ कैरोलिना, जॉर्जिया, ईलनॉयस, मैकहेगन ऐसे देश है जहां पर 50 प्रतिशत से ज्‍यादा लोगा फेसबुक प्रयोग करते हैं।

नंबर वन

2010 में फेसबुक यूनाइटेड स्‍टेट की सबसे पॉपुलर वेबसाइट थी।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot