इन 10 आसान उपायों से इंटरनेट से कमायें पैसे

By: Ashwani kumar

आज के समय में चीजें बहुत तेजी से बदल रहीं हैं, साथ ही बदल रहा हमारे आस-पास का परिवेश। पहले के समय में हर चीज का एक वक्‍त होता था, मसलन शादी ब्‍याह, नौकरी हर बात का ए‍क नीयत समय होता था। लेकिन आज ऐसा बिलकुल नहीं हैं जिस प्रकार से समय की रफ्तार बढ़ रही है वैसे ही इंसानी जरूरतें बढ़ती जा रही हैं और वक्‍त का दयारा सिमट कर रह गया है। इस फास्‍ट लाईफ में एक बात जो कि हर किसी के जेहन में रहती है वो है रोजगार, जी हां, रोजगार की चिंता हर किसी को है।

पुरे दिन किताबों, प्रैक्‍टीकल, एसाइनमेंट से जुझने वाले युवा के दिमाग में एक अदद नौकरी की ही टेंशन रहती है। एक छोटे से दिमाग में रोजगार शब्‍द कोई उपलब्धि नहीं बल्कि एक ऐसी गांठ बन गई है जिसका डर उसे हर वक्‍त रहता है। सरपट दौड़ती इस जिंदगी में अब पैसे कमाने के लिए कोई उम्र की सीमा तय नहीं की गई है।

पढ़ें: देखिए फोटोशॉप में बनाई गई कुछ गलत तस्‍वीरें

आजदेश में बहुत से युवा है जिन पर उनके परिवार वालों ने पढ़ाई के लिए भारी रूपये खर्च किये हैं लेकिन पढ़ाई के बाद उनका हुनर इस भीढ़ में कहीं खो कर रह गया है। समाज में रोजगार ने वो जगह ले लिया है जिससे आपकी जिंदगी की बुनियाद रखी जाती है। रोजगार नहीं होगा घर में इज्‍ज नहीं होगी, समाज आपको गंभीरता से नहीं लेगा, कोई बाप अपनी बेटी नहीं देगा ऐसे न जाने कितनी बातें हैं जिससे एक बेरोजगार हर रोज रूबरू होता है।

लेकिन जैसे-जैसे समस्‍याओं का जन्‍म होता है वैसे ही उसके समाधान भी होतें हैं जरूरी है तो बस नजरिया बदलने की। जी हां, आज के समय में कम्‍प्‍यूटर और इंटरनेट हमारी जिंदगी का वो हिस्‍सा बन चुके हैं जो न केवल जिंदगी को आसान कर रहें हैं बल्कि आप उनसे रोजगार भी पा सकतें हैं। तो आइये हम आपको आज अपने इस लेख में इंटरनेट से पैसे कमाने के 10 आसान उपाय बतातें हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

ऑनलाईन सामनों की बिक्री या नीलामी करना

आपको यह बात थोड़ी हैरानी वाली लगेगी लेकिन यह बहुत ही आसान है। आज इंटरनेट वर्ल्‍ड में बहुत ही ऐसी वेबसाईटें मौजूद हैं जहां पर आप अपने वस्‍तुओं की बिक्री आसानी से कर सकतें हैं। उदाहरण के तौर पर ईबे डॉट कॉम (eBay) बस आपको जरूरत है कुछ ऐसे वस्‍तुओं की जो एंटी‍क और शानदार हों, चीजें कुछ भी हो सकती हैं मसलन कोई पुरानी किताब, पेन, गाड़ी या फिर कुछ भी। उन्‍हें इकठ्ठा करें और इस वेबसाईट पर एक बेहतरीन विक्रेता प्रोफाईल बनायें और वेबसाईट पर दिये गये कैटेगेरी के अनुसार अपने वस्‍तुओं की फोटो, शुरूआती कीमत और उनका पूरा विवरण बतायें। इस प्रकार जो भी व्‍यक्ति आपके सामनों में रूचि रखता होगा वो आपके सामान की कीमत लगायेगा। इस प्रकार आप घर बैठे ही अपने कीमती वस्‍तुओं की अच्‍छी कीमत पा सकेंगे।

ब्‍लॉगिंग से कमायें पैसे

यदि आप के भीतर भी एक लेखक छिपा है और आप उसे इस अंधी दौड़ में मार रहें हैं। तो ब्‍लॉगिंग आपके लिए एक बेहतरी समाधान हो सकता है जिससे न केवल आप अपने भीतर के लेखक को जिंदा रख सकेंगे बल्कि पैसे भी कमा सकेंगे। इसके लिए आपको अपने रूचि के अनुसार एक ब्‍लॉग शुरू करना होगा। ब्‍लॉगिंग से पैसे कमाने में थोड़ा वक्‍त जरूर लगता है लेकिन यकिन मानिये कुछ दिनों के मेहनत के बाद आप बेहतर पैसे कमाने लगेंगे।

टी-शर्ट डिजाइनिंग से कमायें पैसे

जब भी आप किसी स्‍कूल या फिर कॉलेज आदि में जातें होंगे तो वहां पर आपको एक से बढ़कर एक शानदार टी-शर्ट पहने हुए युवा दिख जातें होंगे। उनमें से कुछ ऐसे भी होंगे जिनकी टी-शर्ट पर डिजाइन उनके इच्‍छाअनुसार ही बनी होगी। जी हां, आज कल के युवाओं में युनीक दिखने की होड़ लगी है इसलिए वो ऐसे कपड़ो का चयन करतें हैं जो उन्‍हें अलग बनाये। इसके लिए वो कस्‍टम डिजाइन टि-शर्टो का प्रयोग करतें हैं। इस समय कुछ वेबसाईटें मौजूद हैं जो आपको ऑनलाई स्‍टोर प्रदान करती हैं जैसे (CafePress.com) (SpreadShirt.com) आप अपने भीतर के डिजायनर को निकालिए और बेहतरीन टी-शर्ट डिजाइन करिए। ये वेबसाईट आपको आपके टी-शर्ट को बेचने में भी मदद करेंगे जिससे आप आसानी से पैसे कमा सकतें हैं।

फ्रीलांसिंग पैसे कमाने का बेजोड़ तरीका

फ्रीलांसिंग कुछ हद तक ब्‍लॉगिंग के ही जैसा है। जी हां आज के समय में बहुत ही कंपनियां हैं जो अपना लिखने का काम फ्रीलांसर से करवाती हैं। इस पेशे में आप को बहुत से अलग-अलग क्षेत्र मिलेंगे जिनमें से आप अपनी रूचि के क्षेत्र का चयन कर पैसे कमा सकतें हैं। फ्रीलांसिंग में आपको कुछ प्रोजेक्‍ट दिये जातें हैं या तो उन्‍हें ट्रांसलेट करना होता है या फिर आपको कोई टॉपिक दिया जाता है जिस पर आपको आर्टिकल लिखना होता है। जिसके बदले ये कंपनियां आपको अच्‍छा पैसा देती हैं। एक ऐसी ही बेवसाई है लेखका डॉट कॉम, (www.lekhaka.com) आप इस वेबसाईट पर अपने मनचाहे भाषा का चयन कर सकतें हैं।

डोमेन नेम फ्लीपिंग

य‍ह आपको थोडी सी अनसुलझी पहेली की तरह लग रही होगी, कि आखिर डोमेन नेम फलीपिंग क्‍या बला है। आइये हम आपको बतातें हैं, डोमेन नेम फ्लीपिंग ठीक उसी प्रकार है जैसे कि किसी पुराने मकान को खरीदकर उसे सजा-धजा कर दुबारा उंचे दाम में बेचना। हालांकि यह कार्य किस्‍मत पर ज्‍यादा डिपेंड है यदि आपकी किस्‍मत रही तो हो सकता है कि आपके द्वारा खरीदे गये डोमेन को कोई इच्‍छुक व्‍यक्ति ज्‍यादा कीमत देकर खरीद ले। डोमेन नेम को आम भाषा में वेबसाईट का नाम कहा जाता है।

फाइनेंसियल सर्विसेज

यदि आप कॉमर्स में थोड़े माहिर है जैसे इन्‍कम टैक्‍स, हॉउस लोन इत्‍यादी तो यह सर्विस आपके लिए पैसे कमाने का बेहतर उपाय हो सकती है। जी हां, आपको बस एक वेबसाईट का निर्माण करना होगा जिस पर आप अपने ग्राहकों को वित्‍तीय सलाह या फिर उनके टैक्‍स आदि का विवरण दे सकतें हैं। इसके लिए आप ऑनलाईन ही मेल या फिर चैट के माध्‍यम से अपने क्‍लाइंट से कम्‍यूनिकेशन कर सकतें हैं।

कस्‍टमर सर्विसेज से कमायें पैसे

आज के समय में लगभग सभी कंपनियां अपने उत्‍पाद से जुड़ी हुई बातों के समाधान के लिए अपने ग्राहकों के बीच एक तार जोड़ने की कोशिश में लगी हुई हैं। वहीं ग्राहक भी जब कोई उत्‍पाद खरीदता है तो वो चाहता है कि उन्‍हें भविष्‍य में कोई भी परेशानी आये तो वो उक्‍त कंपनी के कस्‍टमर स्‍पोर्ट से बात कर सकें और समस्‍या का समाधान कर सकें। इस मामले में आप किसी फर्म से जुड़ सकतें हैं जो कि आपको ऑनलाईन कस्‍टमट एक्‍जीक्‍यूटिव के तौर पर ग्राहकों के सामने पेश करता है। इस कार्य में आपको ऑनलाई मेल या फिर चैट के माध्‍यम से जानकारी दी जायेगी और आपको उक्‍त ग्राहक से बात कर उसे सलाह देनी होगी। ऐसी ही एक वेबसाई (www.talk2rep.com) है। इस तरह आप घर बैठे ही पैसे कमा सकतें हैं।

एसईओ रिव्‍यूविंग से बनिए खुद का सीईओ

एसईओ (SEO) Search engine optimization यह शब्‍द हो सकता है कि आपके लिए थोड़ा नया हो। एसईओ का कार्य यह होता है कि वो वेबसाईट के कंटेट को जो कि रीडीर के द्वारा सर्च किया जाता है उनके कीवर्ड के अनुसार सबसे नजदीक का रिजल्‍ट प्रदान करता है। इसके लिए बहुत सी कंटेंट बेस्‍ड बेवसाईटें ऑन लाई एसईओ डवलपर हायर करती हैं। आपको दिये गये कंटेट में अपने विवेक के अनुसार बेहतरी कीवर्ड और एसईओ का प्रयोग करना होता है जिससे आपके कंटेंट सर्च में सबसे उपर हो। इसके लिए कंपनियां आपको पैसे देती हैं ऐसी ही एक वेबसाई (www.leapforceathome.com) है।

बनिए ऑनलाईन ट्यूटर और कमाइये पैसे

आज के समय में छात्रों के उपर पढ़ाई का प्रेशर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। यह पेशर पहले के पढ़ाई के मुकाबले बहुत ज्‍यादा हो गया है। ऐसे में छात्रों को स्‍कूल के बाद ट्यूटर की खास जरूरत हो गई है, वहीं समय के अभाव में या फिर ट्यूटर दूर होने के कारण कुछ लोग ट्यूशन नहीं कर पातें है। जिसके लिए ऑन-लाईन ट्यूटर की भी व्‍यवस्‍था शुरू हो गई है। आप एक बेहतर ऑन-लाईन ट्यूटर बन कर पैसे कमा सकतें हैं। इसके लिए एक वेबसाई (www.tutor.com) है। जहां पर आप आवेदन कर एक बेहतरी ट्यूटर बन सकतें हैं।

हस्‍त निर्मित वस्‍तुओं से कमाइये पैसे

आज के इस मेट्रो लाईफ में हर किसी को बेहतर चीजें चाहियें लेकिन मेहनत करने से हर कोई घबराता है। इसके लिए पैसे भले ही कितने भी खर्च हो जायें लेकिन उन्‍हें चीजें वैसी ही चाहियें जैसा कि वो चाहतें हैं। ऐसे में आपके पास एक बेहतर ऑप्‍शन है आप बस एक वेबसाईट बनाइये और यदि आप खुद अपने हाथ से कुछ बना सकतें हैं जैसे कि घर में सजावट की वस्‍तुऐं, या फिर खाने-पीने के सामना आदि। तो आप अपने वेबसाईट में उन वस्‍तुओं के बारें में बतायें। इस तरह ऑनलाईन शॉपिंग के इच्‍छुक लोग आपके वस्‍तुओं की खरीदारी करेंगे और आप पैसे कमायेंगे।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
  आधार को बैंक खाते या मोबाइल से लिंक करवे वक्त रखें ये सावधानी, वरना खाता हो जाएगा खाली
आधार को बैंक खाते या मोबाइल से लिंक करवे वक्त रखें ये सावधानी, वरना खाता हो जाएगा खाली
एयरटेल लेकर आया तगड़ा ऑफर, 7777 देकर पा सकते हैं आईफोन
एयरटेल लेकर आया तगड़ा ऑफर, 7777 देकर पा सकते हैं आईफोन
Opinion Poll

Social Counting