2011 की टॉप 5 टेक पर्सनालिटी

Posted By:

मार्क ज़ुकेरबर्ग (Mark Zuckerberg)

पूरी दुनिया में 500 मिलियन से अधिक लोग फेसबुक का प्रयोग करते है, एक तरह से सोशल नेटवर्किंग के क्षेत्र के सबसे ऊपरी पायदान पर फेसबुक ही विराजमान है। साल 2011 में फेसबुक पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना रहा कभी अपनी यूजर संख्‍या को लेकर तो कभी किसी किसी विवाद को लेकर, आज से लगभग 7 साल पहले ज़ुकेरबर्ग ने अपने हार्वर्ड हौस्‍टल के कमरे से 4 फरवरी ,2004 को फेसबुक की शरुआत की थी  तब शायद मार्क ज़ुकेरबर्ग को भी पता नहीं होगा की भविष्‍य में उनकी बनाई यह सोशल नेटवर्किंग साइट पूरी दुनिया में राज करेगी। हमने अपने टॉप 5 टेक पसर्नाल्‍टी में मार्क ज़ुकेरबर्ग को पहले स्‍थान पर रखा है क्‍योंकि तकनीकी जगत में मार्क ज़ुकेरबर्ग सबसे ज्‍यादा चर्चा का विषय रहें। इसके अलावा विश्‍व की प्रतिष्‍ठित पत्रिका टाइम मैगजीन ने मार्क ज़ुकेरबर्ग को पर्सन ऑफ द इयर के खिताब से भी नवाजा है।

पॉलियाना वुडर्वड (Pollyanna Woodward)

ब्रिटिश चैनल 5 में प्रसारित होने वाले कार्यक्रम द गैजेट शो की होस्‍ट और एंकर पॉलियाना वुडर्वड हमारी टॉप 5 लिस्‍ट के दूसरे पॉयदान पर काबिज हैं। दुनिया में सबसे ज्‍यादा पसंद किए जाने वाले टेक शो में से एक 'द गैजेट शो' को पॉलीयाना वुडर्वड ने एक नए मुकाम पर पहुंचाया। इससे पहले पॉलीयाना वुडर्वड मिस इंग्‍लैंड और पॉप स्‍टार भी रह चुकी हैं। पॉलियान की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस समय ट्विटर पर उनके करीब  40,000 फालोवर मौजूद है। पॉलियाना ने अपने शो के दौरान न सिर्फ टेक जगत की जानकारियां दी बल्कि कई खबरों को ब्रेक भी किया।

स्‍पेंसर कैली (Spencer Kelly)

स्‍पेंसर कैली भी सूजी पेरी और पॉलियाना वुडर्वड की तरह तकनीकी जगत की जानी-मानी शखसियत हैं। 5 जुलाई 1973 को जन्‍मे कैली बीबीसी में टेक्‍नालॉजी प्रोग्रामर के पद पर कार्यरत हैं। कैली ने टेक न्‍यूज के साथ रिव्‍यू के मामले में बीबीसी की फ्लैगशिप में काफी बढोत्‍तरी की। दुनिया भर के करीब 200 देशों में बीबीसी की टेक खबरें को लोग पढ़ते है जो स्‍पेंसर कैली की कड़ी मेहनत से ही संभव हो पाया है। इसके अलावा कैली बीबीसी रेडियो 5 लाइव और रेडियो 2 के साथ बीप साइंस और टेकनालॉजी मैगजीन फोकस में भी अपनी सेवाएं देते हैं।

स्‍टीफेन फ्राय (Stephen Fry)

2009 में टी 3 गैजेट एवार्ड विजेता स्‍टीफेन फ्राय का नाम ट्विटर के सबसे ज्‍यादा फॉलोवर की श्रेणी में गिना जाता है। आकड़ो के अनुसार स्‍टीफेन फ्राय को ट्विटर में 2.5 मिलियन लोग फॉलो करते हैं। स्‍टीफेन की खासियत है तकनीकी जगत से उनका प्रेम, खासकर एप्‍पल के लिए, वे हमेशा टेक जगत की खबरों और उत्‍पादों पर अपनी नजर बनाए रखते हैं। अगर कोई नया प्रोडेक्‍ट लांच होता है तो वे उसके बारे में रिसर्च कर जानने की कोशिश करते रहते है की उसमें क्‍या खास है और होना चाहिए। स्‍टीफेन का जुनून यही पर खत्‍म नहीं होता पिछले साल वे माइक्रोसॉफ्ट के विडों 7 ओएस लाचिंग में भी शमिल हुए थे।

सूजी़ पेरी (Suzi Perry)

3 मई 1970 को जन्‍मी इंग्‍लिश टेलिविजन प्रेजेंटेटर सूजी पेरी की मेहनत और लगन की वजह से आज टेक जगत में उनकी एक अलग पहचान बन पाई है। सूजी पेरी ने लगातार 13 साल तक बीबीसी में मोटो जीपी शो होस्‍ट किया। इसके बाद पेरी ने गैजेट शो में होस्‍ट करना शुरू किया जिसे आज भी वह होस्‍ट कर रहीं हैं।  2010 में पेरी को 2010 के टेक अवार्ड से नवाजा गया था। पेरी ने गैजेट जगत की खबरों को इंटरटेंमेंट के साथ पेश कर एक नया रूप प्रदान किया। ट्विटर पर सूजी पेरी के 110,000 फालोवर हैं जो रोज उनकी गैजेट की खबरों पर अपनी प्रतिक्रया देते हैं।

Please Wait while comments are loading...
PHOTOS: अल्कोहल बैन गुजरात में अवैध रूप से बियर लेकर जा रही कार का ऐक्सिडेंट, लोगो की हुई मौज और लूट ली बियर
PHOTOS: अल्कोहल बैन गुजरात में अवैध रूप से बियर लेकर जा रही कार का ऐक्सिडेंट, लोगो की हुई मौज और लूट ली बियर
फेसबुक फ्रेंड बन 18 लड़कियों के साथ किया प्यार सेक्स धोखा, लव जिहाद और मानव तस्करी से जुड़े हैं तार
फेसबुक फ्रेंड बन 18 लड़कियों के साथ किया प्यार सेक्स धोखा, लव जिहाद और मानव तस्करी से जुड़े हैं तार
Opinion Poll

Social Counting