गूगल चलता है इनके इशारों पर

Posted By:

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल को चलाना कोई आम बात नहीं हैं लेकिन इसके पीछे कुछ ऐसे दिग्‍गजों का दिमाग काम करता है जो अपने-अपने क्षेत्र के दिग्‍गज महारथी है।गूगल को बनाने वाले लैरी पेज और सर्गी मिखायलोविच ब्रिन के अलावा गूगल को चलाने वालों में कई भारतीयों का दिमाग भी शामिल है जिनमें एंड्रायड और क्रोम के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट सुंदर पिच्‍चई और निकेश अरोरा जैसे लोग शामिल हैं।

पढ़ें: गूगल अर्थ द्वारा ली गईं धरती की कुछ हैरान कर देने वाली तस्‍वीरें

आईए जानते हैं गूगल के ऐसे ही कुछ दिग्‍गजों के बारे में रोचक बातें।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Larry Page CEO and Co-Founder

लॉरेंस "लैरी" पेज का जन्म 26 मार्च, 1973 को हुआ था वे एक अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक और उद्योगपति हैं, जिन्होंने सर्गी ब्रिन के साथ मिलकर गूगल इंक. की सह-स्थापना की, दोनों को "Google Guys" के नाम से भी जाना जाता हैं। फ़ोर्ब्स के मुताबिक कुल इनकम में वे दुनिया के 24वें सबसे धनी व्यक्ति हैं, जिनकी 2010 में कुल निजी संपत्ति US$17.5 बिलियन है।
1998 में, ब्रिन और पेज ने Google Inc. की स्थापना की थी। 2001 में एरिक श्मिट को Google का अध्यक्ष और CEO बनाने से पहले, पेज ने ब्रिन के साथ मिलकर Google के सह-अध्यक्ष के रूप में काम किया। पेज और ब्रिन दोनों ही सालाना मुआवजे के रूप में एक डॉलर कमाते हैं।

Eric E. Schmidt Executive Chairman

एरिक इमर्सन श्मिट का जन्म 27 अप्रैल 1955 को हुआ था। वे गूगल के अध्यक्ष/सीईओ तथा एप्पल इंक के निदेशक मंडल के पूर्व सदस्य हैं। एरिक ने यॉर्कटाउन से हाई स्कूल और स्नातक होने के बाद प्रिंसटन विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया जहां से उन्होंने 1976 में बीएसइइ (BSEE) की उपाधि हासिल की। एरिक ने 2001 में गूगल ज्‍वाइन किया था और अगस्त 2001 में कंपनी के सीईओ बन गए, गूगल में, संस्थापक पेज और ब्रिन के साथ एरिक श्मिट गूगल के दैनिक कार्यों की जिम्मेदारी संभालते हैं। एरिक श्मिट, पेज और ब्रिन एक तिकड़ी के रूप में गूगल को चलाते हैं।

Sergey Brin, Co-Founder

सर्गी मिखायलोविच ब्रिन का जन्म - 21 अगस्त, 1973, सर्गी एक रूसी अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक, सॉफ्टवेयर डेवलपर और उद्यमी हैं जिन्हें लैरीपेज के साथ गूगल, इंक. के सह-संस्थापक के रूप में अधिक जाना जाता है, ब्रिन छह साल की उम्र में रूस से संयुक्त राज्य अमेरिका में आकर बस गए, उन्होंने मैरीलैंड विश्वविद्यालय से ग्रेज्‍यूएशन की डिग्री ली। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद पीएच.डी की पढ़ाई के लिए वे स्टैनफोर्ड चले गए। वहां उनकी मुलाकात लैरी पेज से हुई और बाद में वे दोस्त बन गए। उन्होंने अपने कमरे को सस्ते कंप्यूटरों से भर दिया और बेहतर खोज इंजन के निर्माण के लिए ब्रिन की डाटा माइनिंग प्रणाली को लागू किया। यह प्रोग्राम स्टैनफोर्ड में काफी लोकप्रिय हो गया और उन्होंने अपनी पीएचडी को स्थगित कर दिया, और एक किराए के गैरेज में गूगल की शुरुआत की। नवम्बर 2009 में, फोर्ब्स पत्रिका ने ब्रिन और लैरी पेज को दुनिया का पांचवा सबसे शक्तिशाली माना। इससे एक वर्ष पहले, फरवरी में, ब्रिन को नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग में शामिल किया गया जो "एक इंजीनियर को दिया जाने वाला उच्चतम पेशेवर सम्मान है।

David C. Drummond

डेविड सी. ड्रमांड गूगल में कार्पोरेट डेवलपमेंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और चीफ लीगल ऑफीसर है। डेविड ने 2002 को गूगल ज्‍वाइन किया था। डेविड ने अपने स्‍नातक की पढ़ाई। डेविड ने कई टेक्‍नालॉजी कंपनियों के जटिल ट्राजेंक्‍शनों को हल करने में मदद की है।

Nikesh Arora

निकेश गूगल मे सभी आय और ग्राहक परिचालनों के साथ ही विपणन और साझेदारियों का प्रबंधन करते हैं। निकेश 2004 में Google में शामिल होने के बाद से उन्होंने कंपनी में विभिन्न पदों पर कार्य किया है। हाल ही में, Google से जुड़ने से पहले, वे T-मोबाइल यूरोप में मुख्य विपणन अधिकारी और प्रबंधन बोर्ड के सदस्य रहे हैं। निकेश के पास बॉस्टन कॉलेज से स्नातकोत्तर और नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी से एमबीए उपाधि है, उन्हें ये दोनों ही उपाधियां विशेष योग्यता के साथ प्राप्त हुई हैं। उनके पास CFA की उपाधि भी है। 1989 में, निकेश ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान वाराणसी से विद्युत अभियांत्रिकी में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

Patrick Pichette

पैट्रिक पिशेट, गूगल के मुख्य वित्तीय अधिकारी हैं। पैट्रिक ने गूगल में 2001 में कार्यकारी उपाध्यक्ष, योजना एवं निष्पादन प्रबंधन के रूप में कार्यभार संभाला था। बेल कनेडा में पैट्रिक ने कार्यकाल के दौरान उन्‍होंने CFO सहित कई कार्यकारी पद संभाले, पैट्रिक, मार्च 2010 से, सिंथेटिक बायोलॉजी कंपनी Amyris, Inc. के निदेशक मंडल के सदस्य रहे हैं, और उसकी ऑडिट समिति और नेतृत्व विकास एवं प्रतिप‍ूर्ति समिति में भी रहे हैं पैट्रिक के पास Université du Québec à Montréal से व्यावसायिक प्रबंधन में स्नातक की उपाधि है साथ ही पैट्रिक ने ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी से दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर हैं, जहां उन्होंने Rhodes Scholar के रूप में अध्ययन किया है।

Alan Eustace

ऐलन गूगल में सर्च के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट हैं, पहले वे इंजीनियरिंग के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट थे। ऐलेन में 2002 में गूगल को ज्‍वाइन किया। एलेन 9 पब्‍लिकेशन के ऑर्थर है और उनके पास 10 पेटेंट भी है। ऐलेने ने यूनीवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा ने कंप्‍यूटर साइंस में पीएचडी की है।

Salar Kamangar

1977 में तेहरान में जन्‍में सालार कामनगार ने 1998 में स्‍टैडर्फोड यूनीवर्सिटी से ग्रेज्‍यूएशन किया है। सालार गूगल को ज्‍वाइन करने वाले 9वें कर्मचारी है। वे इस समय गूगल ने यू ट्यूब और वीडियो के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं।

Sundar Pichai

भारतीय मूल के सुंदर पिचाई गूगल में एंड्रायड शाखा के प्रमुख है। इससे पहले पिचई क्रोम और गूगल एप्‍लीकेशन का नेतृत्व कर रहे थे। सुंदर पिचई ने साल 2004 में प्रोडक्ट मैनेजमेंट और इनोवेशन शाखा के प्रमुख के तौर पर काम शुरू किया था। सुंदर पिचाई का जन्म तमिलनाडु में हुआ था वर्ष 1993 में आइआइटी खड़कपुर से इंजीनियरिंग में स्नातक करने के बाद उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग में ही मास्टर्स डिग्री ली थी। इसके बाइ उन्‍होंने उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग में ही मास्टर्स डिग्री प्राप्त की मास्‍टर करने के बाद पिचाई ने व्हार्टन स्कूल ऑफ बिजनेस से उन्होंने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स डिग्री प्राप्त की

Susan Wojcicki

सूज़न का जन्‍म 5 जुलाई 1968 को एक बिज़नेसमैन के यहां हुआ था। सूज़न ने हिस्‍ट्री और लिट्रेचर में हार्वर्ड विश्वविद्यालय से 1990 में स्‍नातक करने के बाद यूनीवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से इकोनॉमिक में मास्‍टर की डिग्री हासिल ली। फोर्ब्स से सूज़न को अपने सोलवें संस्‍करण में दुनिया की 100 सबसे शक्‍तीशाली महिलाओं में शामिल किया था। सूज़न वोजिकी गूगल में विज्ञापन और वाणिज्य विभाग की वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं।

Sridhar Ramaswamy

श्रीधर रामास्वामी ने 2003 में गूगल ज्‍वाइन किया था, श्रीधर ने आईआईटी मद्रास से स्‍नातक की उपाधी ली और ब्राउन यूनीवर्सिटी यूएस से पीएचडी की डिग्री ली। श्रीधर रामास्वामी इस समय गूगल में विज्ञापन और वाणिज्य के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
बाहुबली और श्रीदेवी समेत 24 दुर्लभ मूर्तियों को विदेशों से वापस ला चुकी है मोदी सरकार
बाहुबली और श्रीदेवी समेत 24 दुर्लभ मूर्तियों को विदेशों से वापस ला चुकी है मोदी सरकार
SOLAR ECLIPSE 2017: साल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रहण हुआ खत्म
SOLAR ECLIPSE 2017: साल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रहण हुआ खत्म
Opinion Poll

Social Counting