डबल सैलरी पाना चाहते हैं तो करिए ये प्रोफेशनल कोर्स

Written By:

अच्‍छी सैलरी कौन नहीं पाना चाहता फिर वो चाहे जो भी काम क्‍यों न करता हो, इस मामले में आईटी सेक्‍टर यूवाओं को काफी आकर्षित करता है। जहां पर शुरुआती सालों में मेहनत करने के बाद अच्‍छा पैकेज पा सकते हैं। लेकिन कई बार सिर्फ मेहनत ही काम नहीं आती बल्‍कि इसके लिए आपको समय-समय पर खुद को अपग्रेड भी करना पड़ता है। 

आईटी फील्‍ड में कई ऐसे प्रोग्राम मौजूद है जिन्‍हें करने के बाद आप अपनी सैलरी में अच्‍छा खासा इजाफा कर सकते हैं। हम आपको आज कुछ ऐसे की कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। 

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1.The Microsoft Certified Technology Specialist (MCTS)

MCTS का सर्टिफिकेशन उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जो माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सचेंज सर्वर, माइक्रोसॉफ्ट एसक्‍यूएल सर्वर और विजुअल स्‍टूडियो की फील्‍ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं या फिर उसी फील्‍ड में खुद को अपग्रेड करना चाहते हैं। इस कोर्स को करने के बाद औसतन एनुअल सैलरी 1 लाख से लेकर 14 लाख के बीच आराम से मिल जाती है।

2.Microsoft Certified IT Professional(MCITP)

माइक्रोसॉफ्ट का ये प्रोग्राम उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जो डेटाबेस ए‍डमिनिस्‍ट्रैटर और इंटरप्राइज़ मैसेजिंग एडमिनिस्‍ट्रैटर की फील्‍ड में जॉब कर रहे हैं। इसके अलावा आईटी सपोर्ट इंजीनियर, विंडो सर्वर सिस्‍टम एडमिनिस्‍ट्रैटर की फील्‍ड में जॉब करने वाले भी इस प्रोग्राम को कर सकते है। इस 2.5 लाख से लेकर 7.5 लाख सालाना का पैकेज आराम से मिल सकता है।

3.Certified Information Systems Security Professional

अगर आप इंफार्मेशन सिक्‍योरिटी की फील्‍ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए CISSP का कोर्स काफी फायदेमंद हो सकता है, ये प्रोफेशनल्‍स के लिए तैयार किया गया एक खास कोर्स है जिसमें 5 लाख से लेकर सालाना 12 लाख तक का पैकेज मिल सकता है।

4.IT Infrastructure Library (ITIL foundation certificate)

ये कोर्स आईटी फील्‍ड में मैनेजमेंट के लेवल तक जाने के लिए आपके काफी काम आ सकता है। इसमें तीन सर्टिफिकेशन लेवल होते है। पहला फाउंडेशन, प्रैक्‍टिश्‍नर, और तीसरा मैनेजर। मैनेजर लेवल के लिए दो हफ्ते का ट्रैनिंग प्रोग्राम होना जरूरी है साथ ही फाउंडेशनल सर्टिफिकेट और 5 साल का आईटी मैनेजमेंट एक्‍सपीरियंस होना जरूरी है। इस कोर्स को करने के लिए 3 लाख से लेकर 10 लाख तक का सालाना पैकेज मिल सकता है।

5.International Software Testing Qualifications Board (ISTQB)

ISTQB एक सॉफ्टवेयर टेस्‍टिंग क्‍वॉलिफिकेशन सर्टिफिकेशन ऑर्गनाइजेशन है जो 70 देशों में 180 से ज्‍यादा सर्टिफिकेशन प्रोग्राम देता है। इस प्रोग्राम को करने वाले क्‍वालिटी एशोरेंस इंजीनियर, सीनियर टेस्‍ट इंजीनियर और सॉफ्टवेयर टेस्‍ट इंजीनियर 1.5 लाख से लेकर 9.5 लाख सालाना पैकेज पा सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Read more about:
English summary
Getting certified is a surefire way to advance your career in the IT industry. Whether you work for an enterprise, a small business, government, healthcare or any other place that employs IT professionals
Please Wait while comments are loading...
 EC bars 'Pappu': 'पप्पू' के इस्तेमाल पर लगी रोक तो परेश रावल को सूझी मसखरी,  लोगों के कहा PD लिख दो...
EC bars 'Pappu': 'पप्पू' के इस्तेमाल पर लगी रोक तो परेश रावल को सूझी मसखरी, लोगों के कहा PD लिख दो...
Pradyuman Murder Case: शक के दायरे से बाहर नहीं कंडक्‍टर अशोक, नहीं मिली बेल
Pradyuman Murder Case: शक के दायरे से बाहर नहीं कंडक्‍टर अशोक, नहीं मिली बेल
Opinion Poll

Social Counting