TikTok के 3 ऑप्शन: Youtube Shorts, Instagram Reels और Chingari

|

हम सभी जानते हैं कि भारत में टिकटॉक के साथ-साथ कई अन्य चाइनीज ऐप्स को बैन कर दिया है। टिकटॉक भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप था। भारत के बहुत सारे लोग उसमें शॉर्ट वीडियो बनाकर डालते थे, हालांकि टिकटॉक बंद होने के बाद इंस्टाग्राम ने अपने प्लेटफॉर्म पर रील्स नाम का एक फीचर एड कर दिया जो काफी हद तक टिकटॉक की तरह काम करता है। वहीं, अब यूट्यूब ने भी टिकटॉक के जैसा ही एक शॉर्ट वीडियो फीचर पेश किया है, जिसे यूट्यबू शॉर्ट्स का नाम दिया गया है।

Youtube Shorts कैसे करेगा काम
 

Youtube Shorts कैसे करेगा काम

Youtube Shorts के बीटा वर्जन को फिलहाल भारत में ही पेश किया गया है। यूट्यूब ने अपने नए फीचर के बारें में बात करते हुए कहा की फीचर में नए कैमरा के साथ साथ एडिटिंग टूल्स को भी शामिल किया गया है। वहीं, कंपनी इस ऐप को अगले हफ्ते यूजर्स के लिए रोलआउट कर देगी।

अगर बात करें यूट्यूब शॉर्ट्स के नए फीचर की तो इस फीचर के चलते यूजर्स 15 सैकेंड्स की वीडियो ही बना सकेंगे। अगर आपको इस फीचर में बनाई गई वीडियो को देखना है तो यूजर्स को यूट्यूब के होम पेज पर बने शॉर्ट शेल्फ पर जाना होगा। बता दें, फिलहाल इस फीचर को एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही पेश किया जाएगा। वीडियो बनाने के लिए नेविगेशन में दिए गए क्रिएट बटन को दबाना होगा। नए फीचर में आपको टाइम, स्पीड कंट्रोल, म्यूजिक का ऑप्शन भी दिया जाएगा।

Instagram Reels कैसे करता है काम

Instagram Reels कैसे करता है काम

इंस्टाग्राम ने भी अपने नए रील फीचर को मात्र 15 सैकेंड की वीडियो बनाने तक ही सीमित रखा है। आप इंस्टाग्राम के रील्स में अपने फोन में पहले से ही सेव वीडियो को आपस में जोड़कर रील्स बना सकते हैं। वहीं अपनी पंसद का मनचाहा गाना उसमें जोड़कर अपलोड कर सकते हैं।

टिकटोक बैन होने के तुंरत बाद ही कई ऐप्स बनाने वाली कंपनियों ने टिकटोक के समान ऐप्स को पेश किया था, हालांकि इंस्टाग्राम का नया फीचर लोगों को ज्यादा पसंद आ रहा है। इस फीचर को इंस्टाग्राम ने अपने ऐप में अलग से एक सेक्शन भी दिया है जिसके चलते इसका इस्तेमाल करना सभी यूजर्स के लिए काफी आसान हो जाता है। अब देखना यह होगा कि क्या लोगों को रील्स की तरह यूट्यूब का नया फीचर पसंद आता है या नहीं।

Chingari भी TikTok का एक ऑप्शन
 

Chingari भी TikTok का एक ऑप्शन

टिकटॉक की जगह Chingari ऐप लेता जा रहा है। Chingari ऐप को कुछ दिन पहले ही लॉन्च किया गया है लेकिन टिकटॉक के बैन होने का सीधा फायदा इस ऐप को हो रहा है। Chingari एक भारतीय शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म है। इस ऐप को बैंगलोर के प्रोग्रामर बिस्वात्मा नायक और सिद्धार्थ गौतम ने डेवलप किया है यानि बनाया है। यह ऐप अंग्रेजी भाषा समेत हिंदी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी, तमिल, तेलगू और मलयालम भाषा में भी उपलब्ध है।

चिंगारी के फाउंडर ने क्या कहा...

चिंगारी के फाउंडर ने क्या कहा...

चिंगारी के फाउंडर ने क्या कहा चिंगारी ऐप के डेवलपर्स ने मीडिया को बताया कि चीनी सामानों के बहिष्कार और देसी सामानों को अपनाने की भावना को देखकर हमें टिकटॉक का देसी वर्ज़न बनाना का आइडिया दिमाग में आया। हमने इस ऐप को बनाया लेकिन हमें इतनी लोकप्रियता की उम्मीद नहीं थी। उन्होंने कहा कि उनका मकसद अपने यूज़र्स को देसी वर्ज़न के साथ एंटरटेन करना है। अब चिंगारी ऐप की इतनी सफलताओं के बाद कई बड़ी कंपनियां अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए इस ऐप में निवेश करने का प्लान बना रही है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Many people in India used to make short videos in it, however, after the closure of TickTalk, Instagram added a feature called Reels on its platform which works largely like Ticket Lock. At the same time, now YouTube has also introduced a short video feature similar to Tiktok, which has been named as YouTybu Shorts.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X