Samsung के 'Solve for Tomorrow' कंपटीशन में इन टॉप थ्री विनर्स ने बनाई जगह; मिलेगी 1 करोड़ रुपये की ग्रांट

|
Samsung के 'Solve for Tomorrow' कंपटीशन में इन टॉप थ्री विनर्स ने बनाई

सैमसंग ने सॉल्व फॉर टुमॉरो इन इंडिया के इनॉगरल एडिशन के टॉप थ्री विनर्स की घोषणा की है। सैमसंग के इस नेशनल एजुकेशन एंड इनोवेशन कॉम्पिटीशन का उद्देश्य देश भर के युवाओं को वास्तविक जीवन के मुद्दों को इनोवेटिव आइडियाज के साथ हल करने और बदलाव लाने में मदद करना है। सॉल्व फॉर टुमॉरो सैमसंग की एक सीएसआर पहल है।

 

विजेताओं को मिली 1 करोड़ की ग्रांट

टॉप तीन विजेता टीमों - स्पुतनिक ब्रेन, उड़ान और अल्फा मॉनिटर को अपने प्रोटोटाइप को और बेहतर बनाने के लिए 1 करोड़ की ग्रांट प्राप्त हुई है। इन विजेताओं को IIT दिल्ली के फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी ट्रांसफर (FITT), की ओर से अपने प्रोटोटाइप्स को और भी बेहतर बनाने और अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को वास्तविक दुनिया के उपभोक्ता से परीक्षण कराने के लिए 6 महीने का इन्क्यूबेशन दिया गया।

विजेता टीम को दिया गया ये गिफ्ट

विजेता टीमों में से प्रत्येक को प्रमाण पत्र और एक सुंदर सॉल्व फॉर टुमॉरो ट्रॉफी मिली। यह ट्रॉफी कार्यक्रम के लोगो से प्रेरित है और साहस एवं आकांक्षा को व्यक्त करती है। टीम के प्रत्येक सदस्य को कई शानदार सैमसंग प्रोडक्ट भी मिले, जिसमें एक सैमसंग गैलेक्सी बुक2 प्रो 360 लैपटॉप और सैमसंग गैलेक्सी बड्स2 शामिल है। विजेता टीमों को उनके संबंधित स्कूल या कॉलेज के लिए 85 इंच का सैमसंग फ्लिप इंटरैक्टिव डिजिटल बोर्ड भी मिलेगा।

Samsung के 'Solve for Tomorrow' कंपटीशन में इन टॉप थ्री विनर्स ने बनाई

ऐसे हुआ चयन

टॉप तीन विजेता टीमों का चयन नई दिल्ली में सॉल्व फॉर टुमॉरो ग्रैंड फिनाले इवेंट में किया गया था, जहां टॉप टेन टीमों ने अपनी फाइनल पर्फोर्मेंस दी और एक सम्मानित ग्रैंड जूरी को अपने प्रोटोटाइप दिखाए। टॉप 10 टीमों के प्रत्येक सदस्य को एक प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। सैमसंग और आईआईटी दिल्ली की ओर से एक हैम्पर दिया गया, जिसमें सैमसंग गैलेक्सी बुक2 प्रो 360 लैपटॉप और सैमसंग गैलेक्सी बड्स2 शामिल हैं।

 

सैमसंग सॉल्व फॉर टुमॉरो 2022 के तीन विजेताओं की जानकारी:

स्पुतनिक ब्रेन - शंकर श्रीनिवासन एक वियरेबल डिवाइस पर काम कर रहे हैं जो सुरक्षित ब्रेन मॉड्यूलेशन के माध्यम से तनाव को कम करने में मदद करेगा। वह घातक तनाव की वैश्विक समस्या से निपटना चाहते हैं और रासायनिक और प्रतिकूल-प्रभाव मुक्त तकनीक की आवश्यकता को हल करना चाहते हैं। मानसिक स्वास्थ्य के लिए उनका सुरक्षित ब्रेन मॉड्यूलेशन वियरेबल डिवाइस एफडीए की फ्रीक्वेंसी, इंटेंसिटी और पल्स रिपीटिशन पीरियड की सीमा के भीतर ब्रेन में मूड सेंटर्स तक वेव्स को ट्रांसमिट करता है।

अल्फा मॉनिटर - हेमेश चडालवाड़ा ने अल्जाइमर रोगियों की निगरानी करने और उनके देखभाल करने वालों को उनके व्यवहार में बदलाव के बारे में सचेत करने के लिए एक स्मार्ट रिस्टबैंड विकसित किया है। डिवाइस रोगी के स्वास्थ्य मापदंडों जैसे कि नाड़ी और ब्लड प्रेशर की देखभाल करने वाले की निगरानी करता है।

उड़ान - प्रिशा दुबे, अनुप्रिया नायक और वनालिका कोंवर की ऑल-गर्ल्स टीम मासिक धर्म स्वास्थ्य में एक बड़ी चुनौती को हल करने की कोशिश कर रही है। वे चीनी कारखानों में उत्पादित गन्ने की खोई का उपयोग करके पर्यावरण के अनुकूल, किफायती और धोने योग्य सैनिटरी पैड विकसित कर रहे हैं जो बाजार में मौजूदा प्रोडक्ट्स की तुलना में बेहद सस्ती होगी।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Winners were announced at a Grand Finale in Delhi, after a 6-month rigorous process of screening thousands of applications, training & mentoring

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X