TRAI: Jio ने जोड़े 35 लाख नए यूजर्स, और Airtel-Vi ने गँवाए 85 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स

|

TRAI ने मई की ग्राहक डेटा रिपोर्ट को जारी कर दिया है, जिसके अनुसार एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने मई में 40 लाख से अधिक कस्टमर्स को खोया है। लेकिन दूसरी तरफ Reliance Jio ने अपने पोर्टफोलियो में 35.54 लाख से अधिक नए यूजर्स जोड़े है, यानि जियो एकमात्र टेल्को है जिसने मई के महीने में यूजर्स बढाए है जबकि एयरटेल और वीआई को बहुत बड़ी संख्या में यूजर्स कम हुए है।

 
TRAI: Jio ने जोड़े 35 लाख नए यूजर्स, और Airtel-Vi ने गँवाए 85 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स

जून 2020 के बाद यह पहली बार था जब एयरटेल ने अपने कस्टमर्स को को खोया है। साथ ही, एक बात यह भी है कि Airtel ने वोडाफोन आइडिया की तुलना में अधिक ग्राहकों को खोया। मई की इस TRAI रिपोर्ट के अनुसार एयरटेल ने 43.16 लाख ग्राहक गंवाए है, जबकि Vodafone Idea ने 42.8 लाख ग्राहक गंवाए हैं।

TRAI ने जारी की मई की रिपोर्ट, Jio ने मारी बाजी

ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक, रिलायंस जियो के पास 36.64 फीसदी वायरलेस सब्सक्राइबर मार्केट शेयर था, जबकि एयरटेल की 29.60 फीसदी और वोडाफोन आइडिया की 23.59 फीसदी और BSNL की 9.89 फीसदी हिस्सेदारी थी। हालाँकि, एयरटेल अभी भी वायरलेस सब्सक्राइबर्स का अधिकतम रेश्यो 97.99 प्रतिशत रखने में कामयाब रहा, जबकि MTNL ने सबसे कम वायरलेस सब्सक्राइबर्स की रिपोर्ट दी है।

एयरटेल ने बंद किया 49 रुपये वाला रिचार्ज प्लान

इसके अलावा हाल ही में Airtel ने अपने एंट्री-लेवल प्रीपेड प्लान को भी बंद कर दिया है, जिसकी कीमत 49 रुपये थी और अब सबसे सस्ता प्लान 79 रुपये में आता है। साथ ही एयरटेल और वीआई ने अपने पोस्टपेड प्लान को भी अपग्रेड किया है।

मार्केट में हिस्सेदारी की बात करें तो, 31 मई 2021 तक, निजी एक्सेस सर्विस प्रोवाइडर के पास वायरलेस ग्राहकों की 89.83 प्रतिशत मार्केट शेयर था, जबकि BSNL और MTNL, दो पीएसयू एक्सेस सर्विस प्रोवाइडर का मार्केट शेयर केवल 10.17 प्रतिशत था।

वहीं टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑथोरिटी ने बताया कि भारत में मई 2021 में कुल 62.7 लाख यूजर्स का नुकसान उठाना पड़ा है। और इसमें सबसे ज्यादा नुकसान एयरटेल और फिर वोडाफोन आइडिया को हुआ है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
TRAI has released its May customer data report, according to which Airtel and Vodafone Idea lost more than 85 lakh customers in May. But on the other hand, Reliance Jio has added more than 35.54 lakh, new users.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X