Smartphone पर आया खतरनाक वायरस, घुसते ही कर रहा है Blast

Written By:

अगर आप स्मार्टफोन यूजर हैं, तो सतर्क हो जाइए। स्मार्टफोन पर एक खतरनाक वायरस ने हमला कर दिया है। ये वायरस यूजर्स के मोबाइल में घुसते ही यूजर की सारी जानकारी चुरा लेता है। जानकारी चुराने के बाद डिवाइस को खत्म करने के लिए ये वायरस उसमें ब्लास्ट कर देता है।

ये वायरस इतनी फास्ट काम करता है कि फोन में एंटर होने के कुछ ही सेकेंड के बाद ये जानकारी स्टोर कर लेता है। इस वायरस की पहचान ट्रोजन लूपी वायरस के नाम से हुई है, जिसे रूस की एक सिक्योरिटी फर्म Kaspersky ने पहचाना है। इसके बाद दुनियाभर में यूजर्स के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Smartphone पर आया खतरनाक वायरस, घुसते ही कर रहा है Blast

रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रोजन लूपी वायरस मोबाइल में एंटर होते ने बाद मिनटों में यूजर्स की जानकारी चुराकर कर सर्वर पर डाल देता है। ये वायरस यूजर्स की निजी जानकारी पर पहले हमला करता है, जिसके बाद यूजर को ब्लैकमेल किया जा सके।

फोन कर देता है ब्लास्ट-

अपनी पहचान छुपाने के लिए ट्रोजन लूपी वायरस कुछ ही पलों में स्मार्टफोन में ब्लास्ट कर देता है। यूजर को पता भी नहीं चलता है कि फोन में ब्लास्ट बैटरी या हीटिंग प्रॉब्लम की वजह से नहीं बल्कि वायरस की वजह से हुआ है। ट्रोजन लूपी वायरस रिमोट लोकेशन के जरिए हाइजैक कर स्मार्टफोन को अपना शिकार बना रहा है। ये वायरस यूजर्स की क्रेडिट कार्ड, पर्सनल पिक्चर और पर्सनल जानकारियों को भी चुरा रहा है।

स्क्रीन कर देता है लॉक-

सिक्योरिटी फर्म ने यूजर्स को इस वायरस से अलर्ट रहने को कहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये वायरस गूगल के एंड्रॉयड यूकोसिस्टम, फेक एंटीवायरस ऐप और एडल्ट कंटेंट एप्स में सबसे ज्यादा पाया जाता है। रिपोर्ट्स में ये भी सामने आया है कि कई बार ये वायरस लोगों के फोन की स्क्रीन भी लॉक कर देता है, जिसके बाद यूजर्स इस वायरस को रोक भी नहीं पाते हैं।

Honor 9 Lite First impression (Hindi)

ट्रोजन लूपी वायरस कई स्मार्टफोन में एंटर होकर यूजर्स से उनकी पर्सनल जानकारी मांग रहा है। पर्सनल जानकारी पर एक्सेस न देने पर ये वायरस यूजर्स को पॉपअप ऐड, यूआरएल लिंक्स, वेबसाइट, फेसबुक पोस्ट, इंस्टाग्राम नोटिफिकेशन बार-बार दिखा रहा है। इसके अलावा दूसरे चीज़ों की रैंकिंग और ट्रैफिक बूस्ट करने के लिए भी कह रहा है

कैसे करें बचाव-

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए यूजर्स किसी भी अननोन लिंक को क्लिक न करें और न ही कोई अननोन सेंडर की तरफ से भेजे गए मेल पर क्लिक करें। इसके अलावा किसी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह जानकारी प्राप्त कर लें। हमेशा अपना फोन अपडेट करते रहें और फोन में एंटीवायरस जरूर डालकर रखें।

English summary
Trojan loopi virus make the android smartphone blast within second of entred in phone.
आसमान छू रही हैं पेट्रोल-डीजल की कीमत, सरकार को GST और राज्यों से उम्मीद
आसमान छू रही हैं पेट्रोल-डीजल की कीमत, सरकार को GST और राज्यों से उम्मीद
Bawana Fire: रोते हुए मां ने कहा- 17 नहीं 18 जानें गईं, मेरी बेटी गर्भवती थी...
Bawana Fire: रोते हुए मां ने कहा- 17 नहीं 18 जानें गईं, मेरी बेटी गर्भवती थी...
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot