Truecaller की रिपोर्ट 2021 में भारत के एक यूजर ने किए 20 करोड़ से ज्यादा स्पैम कॉल्स

|

ट्रूकॉलर (Truecaller) ने एक लेटेस्ट रिपोर्ट जारी की है जिसमें कहा गया है कि भारत में स्पैम की दर बढ़ने के कारण, भारत में एक स्पैमर ने इस साल जनवरी और अक्टूबर के बीच 202 मिलियन यानी 20 करोड़ से ज्यादा स्पैम कॉल्स (Spam Calls) किये हैं, जो कि एक चौंकाने वाला आँकड़ा है। तो आइए इस खबर को विस्तार से जानते हैं, और यह भी जानेंगे कि इस साल सबसे ज्यादा स्पैम कॉल्स किस देश में हुए हैं।

 
Truecaller की रिपोर्ट 2021 में भारत के एक यूजर ने किए 20 करोड़ से ज्यादा स्पैम कॉल्स

भारत में एक स्पैमर ने किए 20 करोड़ कॉल्स

यह आंकड़ा जरूर चौंकाने वाला है कि सच है कि भारत में एक स्पैमर ने कोई 1 या 2 हजार नहीं बल्कि 20 करोड़ स्पैम कॉल्स किये है। अब आप समझ सकते हैं कि इस दौरान उनके शिकार कितने यूजर्स हुए होंगे। लेकिन आपको भी अगर स्पैम कॉल्स आये तो उनको पर्सनल जानकारी शेयर नहीं करनी है।

Truecaller ग्लोबल स्पैम रिपोर्ट 2021 में भारत पहुंचा चौथे नंबर पर

ट्रूकॉलर की ग्लोबल स्पैम रिपोर्ट 2021 (Truecaller Global Spam Report 2021) में दिखाया गया है कि टॉप 20 सबसे अधिक स्पैम वाले देशों में भारत नौवें से चौथे स्थान पर आ गया है। स्पैम कॉलों में वृद्धि ज्यादातर बिक्री और टेलीमार्केटिंग कॉलों में वृद्धि के कारण हुई, जो आने वाली सभी स्पैम कॉलों का 93.5 प्रतिशत थी।

सबसे आम स्पैम में से एक केवाईसी (KYC) फ्रॉड है, जहां स्कैमर बैंक या डिजिटल भुगतान सर्विस फर्म से कॉल करने का नाटक करता है और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा अनिवार्य यूजर्स से केवाईसी के डॉक्यूमेंट मांगता है। अगर यूजर्स दे देते हैं तो यूजर का बैंक खाता स्कैमर खाली कर देते हैं।

ट्रूकॉलर को यूजर्स की कई रिपोर्टों में पाया गया है कि स्कैमर्स ऑनलाइन बिक्री और लॉटरी के बहाने पीड़ितों को लुभाते हैं और उन्हें रिमोट एक्सेस ऐप डाउनलोड करने के लिए कहते हैं, जिससे अंततः पैसे की हानि होती है।

स्पैम कॉल्स के कुछ खास आंकड़ें

रिपोर्ट के अनुसार, प्रति यूजर स्पैम कॉल की मासिक औसत संख्या 16.8 थी। अक्टूबर में, Truecaller यूजर्स द्वारा प्राप्त कुल स्पैम वॉल्यूम 3.8 बिलियन से अधिक कॉल थे।

 

वैश्विक स्तर पर, Truecaller यूजर्स को 184.5 बिलियन कॉल और 586 बिलियन मैसेज प्राप्त हुए। इनमें से यूजर्स ने 37.8 बिलियन स्पैम कॉल्स और 182 बिलियन मैसेज को पहचाना और ब्लॉक किया। जानकारी के लिए आपको बता दें कि ट्रूकॉलर के दुनिया भर में 30 करोड़ यूजर्स हैं।

ब्राजील में होते है सबसे ज्यादा स्पैम कॉल्स

लगातार चौथी बार, प्रति यूजर प्रति माह 32.9 स्पैम कॉल (Spam Call) के साथ ब्राजील दुनिया में सबसे अधिक स्पैम वाला देश बना रहा। पेरू प्रति यूजर प्रति माह 18.02 कॉल के साथ दूसरे स्थान पर आया, जो ब्राजील के मासिक औसत से काफी कम है।

ब्राजील में अधिकांश 44.1 प्रतिशत स्पैम कॉल फाइनेंशियल सर्विस क्षेत्र जैसे बैंकों, क्रेडिट कार्ड कंपनियों, क्रेडिट यूनियनों और लोन प्रोवाइडर से आए थे।

स्पैम कॉल्स से कैसे बचें

यदि आपको भी कोई स्पैमर फाइनेंशियल सर्विस से जुड़ी कोई कॉल कर तो समझ लेना वो सिर्फ स्पैम ही है और आपके साथ फ्रॉड करना चाहता है। इसलिए आपसे वो क्रेडिट/डेबिड कार्ड या KYC के डॉक्यूमेंट या OTP मांगेगा, तो ये सब देने से आपको मना कर देना है। साथ ही आपको बता दें कि इन सब के लिए बैंक या सरकारी ऑफिस कभी कॉल नहीं करते हैं। तो आपको इनसे बचकर ही रहना होगा।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Truecaller Report, Single Indian Spammer Made 202 Million Spam Calls

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X