Twitter : सरकारों ने मांगी ट्विटर यूजरों की जानकारी, भारत क्यों हुआ पीछे

|

Twitter : सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर ने खुलासा किया है कि दुनियाभर की सरकारें उससे यूजर खातों से सामग्री हटाने या उनके निजी विवरणों की जासूसी के लिए कह रही हैं. कंपनी ने कहा, उसने गत 6 साल, 6 महिने की अवधि में स्थानीय, राज्य और राष्ट्रीय सरकारों की 60,000 मांगों पर कार्रवाई की है.

 
Twitter : सरकारों ने मांगी ट्विटर यूजरों की जानकारी, भारत क्यों हुआ...

अनुरोध के मामले में भारत पीछे

ट्विटर ने एक नई रिपोर्ट जारी की है. अमेरिका से सर्वाधिक 20 प्रतिशत अनुरोध आए, जबकि भारत इस मामले में काफी पीछे है. Twitter का कहना है कि उसने मांगी गई सूचना के हिसाब से लगभग 40 प्रतिशत यूजर के अकाउंट की जानकारी साझा की. वहीं जापान की ओर से अकाउंट की जानकारी पाने और सामग्री हटाने का कई बार अनुरोध किया गया. उसने सभी अनुरोधों के आधे 23,000 से अधिक आग्रह किए. रूस भी इसमें पीछे नहीं रहा.

यूजर की गोपनीय जानकारी का खुलासा

कंपनी ने एक नई रिपोर्ट में खुलासा किया, ये सरकारें चाहती थीं कि ट्विटर से या तो सामग्री हटाई जाए अथवा कंपनी यूजर की गोपनीय जानकारी का खुलासा करे. ट्विटर की सुरक्षा और अखंडता मामलों के प्रमुख योएल रोथ ने कहा, हम देख रहे हैं कि सरकारें हमारी सेवा का उपयोग करने वालों को बेनकाब करने के लिए कानूनी रणनीति का उपयोग करने, अकाउंट के मालिकों के बारे में जानकारी एकत्र करने और लोगों को चुप कराने के तरीके के रूप में अधिक आक्रामक हो जाती हैं. फेसबुक और इंस्टाग्राम की मालिक मेटा ने भी इसी समय सीमा के दौरान सरकार द्वारा निजी यूजर डाटा की मांग में वृद्धि की सूचना दी.

Twitter : सरकारों ने मांगी ट्विटर यूजरों की जानकारी, भारत क्यों हुआ...

पत्रकारों और मीडिया को भी बनाया निशाना

Twitter ने 2021 की अंतिम छमाही के दौरान सत्यापित पत्रकारों और मीडिया outlets को निशाना बनाकर सरकारों के अनुरोधों में भारी वृद्धि की भी सूचना दी. पिछले साल जुलाई और दिसंबर के बीच दुनियाभर में सरकारों ने 349 अकाउंट के खिलाफ कानून का सहारा लिया, जो 103 प्रतिशत अधिक है. इस संबंध में ट्विटर ने देशों के नामों का जिक्र नहीं किया.
Committee to Protect Journalists के कार्यकारी निदेशक रॉब महोनी ने एक बयान में कहा कि सरकार आलोचकों और पत्रकारों को चुप कराने के लिए सोशल मीडिया कंपनियों का इस्तेमाल कर रही है.

 

वैसे Twitter सोशल मीडिया का एक बड़ा source है. यहा से आप को सभी तरह की खबरे मिलती हैं वो भी वीडियो और फोटो के साथ. बड़े media organization की बात करे तो यह उमके खबरों का बड़ा स्रोत होता है.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
Twitter has released a new report. The highest 20 percent requests came from America, while India is far behind in this matter. Twitter says that it shared about 40 percent of the user's account information according to the information requested. At the same time, there were many requests from Japan to get account information and remove the content. He made over half of all requests 23,000. Russia also did not lag behind.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X