गूगल प्लेस्टोर से अचानक गायब हुआ ये पॉपुलर App

By Neha
|

अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स हैं, तो ये खबर आपके लिए जरूरी है। गूगल प्लेस्टोर से UC Browser ऐप को हटा दिया गया है। यूसी ब्राउजर यूजर्स के बीच काफी पॉपुलर है और भारत की छठी सबसे ज़्यादा डाउनलोड होने वाली एंड्रॉयड ऐप है। बता दें कि यूसी ब्राउजर चीन की चर्चित कंपनी अलीबाबा का इंटरनेट ब्राउजर है। यूसी इंडिया में पिछले कुछ समय में अलग-अलग वजहों से विवादों में भी रहा है। यूसी पर अगस्त महीने में इंडिया की जासूसी करने और यूजर्स का डेटा चीन भेजने के आरोप भी लगे थे।

 
गूगल प्लेस्टोर से अचानक गायब हुआ ये पॉपुलर App

जैसा कि हम बता चुके हैं कि UC Browser ऐप को गूगल ने प्लेस्टोर से हटा दिया है, लेकिन UC browser mini अभी भी प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। यूसी ब्राउजर इंडिया में इतना पॉपुलर हो चुका है कि पिछले हफ्ते ही इस वेब ब्राउज़र ने गूगल पर 50 करोड़ डाउनलोड पूरे किए हैं। ऐसे में अचानकर से यूसी ब्राउजर से प्लेस्टोर का गायब हो जाना कई सवाल खड़े करता है।

UE Megaboom वॉटर रेसिस्टेंट वायरलैस स्पीकर इंडिया लॉन्च, जानें कीमत और स्पेक्सUE Megaboom वॉटर रेसिस्टेंट वायरलैस स्पीकर इंडिया लॉन्च, जानें कीमत और स्पेक्स

उस समय एक IT मंत्रालय में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि यूसी ब्राउजर पर इंडियन यूजर्स का मोबाइल डेटा चीन स्थित सर्वर को भेजने की जानकारी सामने आई है। ऐसी भी शिकायतें हैं कि अगर यूजर इस ब्राउजर को अनइंस्टाल कर देता है या ब्राउज़िंग डेटा मिटा भी देता है, इसके बावजूद यूजर के डिवाइस के DNS पर इसका कंट्रोल रहता है और इसके जरिए उसकी जानकारी चीन स्थित सर्वर पर पहुंचती रहती है। बता दें कि अगस्त में भारतीय यूजर्स के मोबाइल डेटा को लीक मामले में सरकार ने UC ब्राउजर पर जांच बैठा दी थी।

गूगल प्लेस्टोर से अचानक गायब हुआ ये पॉपुलर App

इंडिगो फ्लाइट में लैपटॉप ने पकड़ी आग, लैंडिंग होने तक पानी में डुबो कर रखाइंडिगो फ्लाइट में लैपटॉप ने पकड़ी आग, लैंडिंग होने तक पानी में डुबो कर रखा

अधिकारी ने कहा कि अगर इस ब्राउजर पर लगे इन आरोपों की पुष्टि होती है, तो देश में बैन किया जा सकता है। बता दें कि भारत में गूगल के क्रोम के बाद UC ब्राउजर दूसरा सबसे ज़्यादा यूज़ किया जाने वाला ब्राउजर है। ये अलीबाबा के मोबाइल कारोबार ग्रुप का हिस्सा है।

 

पीरियड्स से प्रेंगनेंसी तक हर प्रॉब्लम का सॉल्यूशन मिलेगा इन एप्‍स परपीरियड्स से प्रेंगनेंसी तक हर प्रॉब्लम का सॉल्यूशन मिलेगा इन एप्‍स पर

अलीबाबा ने paytm में काफी बड़ा निवेश किया है और उसने स्नैपडील में भी पैसा लगाया है। यूसी ब्राउजर ने पिछले साल दावा किया था कि भारत और इंडोनेशिया में उसके 10 करोड़ से ज़्यादा मंथली एक्टिव यूजर्स हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
UC Browser has removed from the Google Play Store. More detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X