इस ऑनलाइन लर्निंग ऐप में पढ़ने वाले करोड़ों छात्रों का डेटा हुआ लीक

|

आजकल ऑनलाइन ट्यूशन या लर्निंग क्लास लेने का सिलसिला काफी बढ़ गया है। हालांकि दुनियाभर के विकसित देशों में तो कई साल पहले से ही ऑनलाइन लर्निंग की सुविधा शुरू हो गई है लेकिन भारत में कुछ महीने पहले तक इसका ज्यादा प्रचार-प्रसार नहीं था। अब ऑनलाइन लर्निंग भारत में भी काफी लोकप्रिय हो चुका है।

इस ऑनलाइन लर्निंग ऐप में पढ़ने वाले करोड़ों छात्रों का डेटा हुआ लीक

 

भारत में ही एक लोकप्रिय ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म का नाम Unacademy है। इस ऐप के जरिए भारत के काफी सारे छात्र और छात्राएं पढ़ती हैं। ऐसे में अब जानकारी आ रही है कि Unacademy के डेटाबेस को जनवरी में हैक कर लिया गया था।

2.2 करोड़ लोगों की जानकारी पर खतरा

गैजेट्स 360 के अनुसार इस हैकिंग की वजह से करीब 2.2 करोड़ लोगों की जानकारी खतरे में पड़ गई है। इन जानकारियों में यूज़र्स का नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, अकाउंट का यूज़र नेम और छिपा हुआ पासवर्ड भी शामिल है। अमेरिका के एक साइबर सिक्योरिटी फर्म Cyble के मुताबिक एक हैकर ने Unacademy के डेटाबेस से यूज़र्स की जानकारी चोरी कर ली है।

यह भी पढ़ें:- OnePlus 7T Pro की कीमत में हुई 6000 रुपए की कटौती

साइबर सिक्योरिटी फर्म Cyble के मुताबिक हैकर हैक किए हुए डेटा को 2000 डॉलर यानि करीब 1,51,800 रुपए में बेच रहा है। इस कीमत में हैकर डार्क वेब को डेटा बेचना शुरू कर चुका है। आपको बता दें कि खुद Unacademy ने भी एक बयान के जरिए इसस बात की पुष्टि कर दी है कपो कि हैकर ने उनके डेटाबेस में सेंध मारी है। हालांकि उनका कहना है कि इसमें 2.2 करोड़ नहीं बल्कि 11 मिलियन यानि करीब 1.1 करोड़ यूजर्स की जानकारी खतरे में है।

हालांकि साइबर सिक्योरिटी फर्म Cyble ने जानकारी देते हुए इस बात की भी पुष्टि की है कि हैक किए हुए डेटाबेस में कॉर्पोरेट ईमेल आईडी इस्तेमाल करने वाले अकाउंट की भी जानकारी शामिल हैं। ये कॉर्पोरेट ईमेल आईडी कथित तौर पर कॉग्निजेंट, गूगल, इंफोसिस और विप्रो जैसी कंपनियों का बताया जा रहा है। इस लिस्ट में Unacademy में निवेश करने वाली कंपनी फेसबुक भी शामिल है।

 

Unacademy यूज़र्स हैं तो क्या करें

ऐसे में अगर आप भी Unacademy लर्निंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं तो हमारी आपको सलाह है कि आप अपना पासवर्ड अभी तुरंत बदलें और कोई स्ट्रांग पासवर्ड बनाए। अगर आपने एक ही पासवर्ड को Unacademy के साथ-साथ दूसरे प्लेटफॉर्म पर भी लगा रखा है तो वो सभी पासवर्ड को अभी तुरंत बदलें। इसके साथ-साथ आगे से याद रखें कि हर प्लेटफॉर्म में अलग-अलग पासवर्ड बनाए और स्ट्रॉंग पासवर्ड बनाएं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Unacademy is a popular online learning platform in India. A lot of students and students from India study through this app. As such, now information is coming that Unacademy's database was hacked in January.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X