EPFO पेंशन के तहत आपकी पेंशन हो जाएगी दोगुनी ,पढ़ें नया अपडेट !

|

पेंशन योजना : कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के तहत निवेश की उच्चतम सीमा को बढ़ाने को लेकर काफी समय से चर्चा चल रही है. EPFO एक पेंशन प्रोडक्ट पर चर्चा कर रहा है जो संगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 15,000 रूपये प्रति माह से अधिक के मूल वेतन के साथ पूरा करेगा।

 

इन 5 आसान तरीकों से कर सकते है आप अपना PF Balance चेकइन 5 आसान तरीकों से कर सकते है आप अपना PF Balance चेक

EPFO पेंशन के तहत आपकी पेंशन हो जाएगी दोगुनी ,पढ़ें नया अपडेट !

यह नई योजना या अपडेट उन कर्मचारियों को कवर करेगा जो कर्मचारी पेंशन योजना 1995 (EPS-95) के लिए पात्रता मानदंड में फिट नहीं होते हैं। इसमें केवल उन श्रमिकों को शामिल किया गया है जिनका मूल वेतन प्रति माह 15,000 रूपये है।

बिना UAN नंबर अब ऐसे चुटकियों में चेक करें PF बैलेंस और ऐसे करें विड्रॉलबिना UAN नंबर अब ऐसे चुटकियों में चेक करें PF बैलेंस और ऐसे करें विड्रॉल

उच्च पेंशन की मांग

प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया की फरवरी की एक रिपोर्ट उच्च पेंशन की मांग के बारे में बात करती है। PTI के एक सूत्र के मुताबिक, 'कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्यों के बीच ज्यादा योगदान पर ज्यादा पेंशन की मांग की जाती रही है. इस प्रकार, उन लोगों के लिए एक नई पेंशन योजना लाने पर सक्रिय रूप से विचार किया जा रहा है, जिनका मासिक मूल वेतन 15,000 से अधिक है।

EPF Balance: इन तरीकों से ऑनलाइन चेक करें ईपीएफ बैलेंसEPF Balance: इन तरीकों से ऑनलाइन चेक करें ईपीएफ बैलेंस

यदि आप कर्मचारी पेंशन योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते है तो..

- आपको EPFO का सदस्य होना चाहिए
- आपकी आयु 58 वर्ष होनी चाहिए
- आपको सेवा में कम से कम 10 वर्ष पूरे कर लेने चाहिए
- एक व्यक्ति पेंशन को दो साल या 60 साल की उम्र तक टाल सकता है। उसके बाद, आपको सालाना 4% की अतिरिक्त दर के साथ पेंशन मिलेगी।
- कोई व्यक्ति 50 वर्ष की आयु होने पर कम दर पर पेंशन राशि भी निकाल सकता है।

EPFO अकाउंट में अपनी नॉमिनी को बदलना चाहते हैं तो, यहाँ जानें स्टेप–बाय–स्टेप पूरा प्रोसेसEPFO अकाउंट में अपनी नॉमिनी को बदलना चाहते हैं तो, यहाँ जानें स्टेप–बाय–स्टेप पूरा प्रोसेस

EPFO पेंशन के तहत आपकी पेंशन हो जाएगी दोगुनी ,पढ़ें नया अपडेट !

EPS के वर्तमान नियम

जब आप नौकरी शुरू करते है तो आप EPF के सदस्य बन जाते है। हर कर्मचारी अपने वेतन का 12% EPS में योगदान देता है, और आपकी कंपनी भी उतनी ही राशि का योगदान करती है।

इन 4 तरीकों से चेक करें अपने पीएफ अकाउंट के बैलेंस को, डिटेल्स में जानेंइन 4 तरीकों से चेक करें अपने पीएफ अकाउंट के बैलेंस को, डिटेल्स में जानें

इस योगदान का एक हिस्सा EPS FUND में भी जाता है। चूंकि अधिकतम पेंशन वेतन राशि 15,000 रूपये है, जिससे हर महीने का अधिकतम पेंशन हिस्सा 1,250 (1500 का 8.33%) के बराबर हो जाता है।इसलिए, जब कोई कर्मचारी सेवानिवृत्त होता है, तो किसी भी कर्मचारी की पेंशन की गणना के लिए अधिकतम वेतन 15,000 रूपये है। इस प्रकार, गणना का निष्कर्ष है कि EPS के तहत एक कर्मचारी को अधिकतम पेंशन केवल 7,500 रूपये होगी।

 

UMANG ऐप के माध्यम से UAN और आधार नंबर कैसे लिंक करें, यहाँ जानें स्टेप–बाय–स्टेप प्रोसेसUMANG ऐप के माध्यम से UAN और आधार नंबर कैसे लिंक करें, यहाँ जानें स्टेप–बाय–स्टेप प्रोसेस

EPS के तहत पेंशन कैलकुलेशन फॉर्मूला

यदि कोई व्यक्ति 1 सितंबर 2014 से पहले EPS में योगदान करना शुरू कर देता है, तो पेंशन योगदान के लिए मासिक वेतन पर अधिकतम सीमा 6,500 रूपये होगी। दूसरी ओर, यदि कोई व्यक्ति इस तिथि के बाद योगदान देना शुरू करता है, तो वेतन की सीमा 15,000 रूपये होगी।

अगर आप भी अपना PF के लिए ऑनलाइन UAN नंबर बनाना चाहते हैं, तो फॉलो करें ये स्टेप्सअगर आप भी अपना PF के लिए ऑनलाइन UAN नंबर बनाना चाहते हैं, तो फॉलो करें ये स्टेप्स

Monthly Pension = [Pensionable Salary * Years Of EPS Contribution]/70
इस स्थान पर, हम मान रहे है कि कर्मचारी ने 1 सितंबर 2014 के बाद EPS में योगदान करना शुरू कर दिया था। इसलिए, कुल योगदान 15,000 रूपये होगा।

अब मान लीजिए कि व्यक्ति ने लगभग 30 वर्षों तक काम किया है, मासिक पेंशन का हिसाब होगा,
Monthly Pension = [15000*30]/70 = 6,428 रूपये

PM Kisan 11th Installment: जारी हुई पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त, चेक करें लिस्ट में नामPM Kisan 11th Installment: जारी हुई पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त, चेक करें लिस्ट में नाम

अधिकतम और न्यूनतम पेंशन ड्रा

पेंशन ड्रा की अधिकतम और न्यूनतम सीमा इस बात पर निर्भर करती है कि किसी व्यक्ति ने किसी संगठन में कितने समय तक काम किया है। (Here, they use the concept of rounding off at the needle of six months.)

मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करेंमास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें

उदाहरण के लिए, यदि एक व्यक्ति ने 10 साल और 5 महीने काम किया है। सेवाकाल 10 वर्ष का होगा। हालांकि, अगर आपने 10 साल और सात महीने काम किया है, तो सेवा का समय 11 साल होगा। इसलिए, आदर्श रूप से, एक व्यक्ति को कम से कम सात महीने काम करना चाहिए।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Pension Scheme: Discussion is going on for a long time to increase the investment ceiling under the Employees' Pension Scheme (EPS). EPFO is discussing a pension product that will cater to organized sector workers with a basic salary of more than Rs 15,000 per month.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X