केंद्रीय बजट 2022: भारत लॉन्च करेगा ब्लॉकचैन-आधारित डिजिटल रुपी, जानें क्या है Digital Rupee?

|

भारत सरकार ने केंद्रीय बजट 2022 (Union Budget 2022) के दौरान आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि वह भारत की अपनी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) लॉन्च करेगी, जिसे भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा "डिजिटल रुपी" (Digital Rupee) का नाम दिया जा सकता है। यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छी खबर है, जिन्होंने क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट किया है क्योंकि क्रिप्टो (Crypto) पर प्रतिबंध लगाने की संभावना बहुत कम है।

 
केंद्रीय बजट 2022: भारत लॉन्च करेगा ब्लॉकचैन-आधारित डिजिटल रुपी, जानें क्या है Digital Rupee?

केंद्रीय बजट 2022: ब्लॉकचेन पर आधारित डिजिटल रुपी की घोषणा

अभी तक, यह स्पष्ट नहीं है कि यह डिजिटल रुपी (Digital Rupee) कैसे काम करेगा और इसे देश भर के यूजर्स के लिए कैसे जारी किया जाएगा। हालांकि, यह पुष्टि की गई है कि डिजिटल रुपी उसी ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित होगा, जो बिटकॉइन (Bitcoin) और एथेरियम (Etherium) जैसी कुछ प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी काम करती है।

क्या होती है क्रिप्टोकरेंसी?

सामान्य मुद्रा के विपरीत, जिसका भौतिक रूप होगा और बैंक में आरक्षित सोने द्वारा समर्थित होगा, एक क्रिप्टोकरेंसी पूरी तरह से डिजिटल मुद्रा है। यदि खरीदारों की संख्या बढ़ती है तो एक क्रिप्टोकरेंसी का मूल्य बढ़ जाता है, और यदि विक्रेताओं की संख्या खरीदारों से अधिक है तो मूल्य कम होने लगता है।

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) एक ऐसी चीज है जो सिर्फ एक डिजिटल टोकन (Digital Token) है और इसे ब्लॉकचेन (Blockchain) में स्टोर किया जाता है, जिसे हैक करना मुश्किल होता है। इसलिए, इसे छेड़छाड़ या चोरी करना बहुत मुश्किल होगा, जब तक कि कोई व्यक्ति क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके आपके वॉलेट तक नहीं पहुंच जाता। अभी तक, इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि कोई भारत में इथेरियम और बिटकॉइन की तरह डिजिटल रुपी (Digital Rupee) का खनन कर पाएगा या नहीं।

भारत सरकार के डिजिटल करेंसी (Digital Currency) को अपनाने के कई फायदे हैं। एक, इसे प्रबंधित करना बहुत आसान है क्योंकि इसमें सामान्य मुद्रा के विपरीत प्रिंटिंग, स्टोर और ट्रांसपोर्ट शामिल नहीं है। सामान्य मुद्रा को भी नष्ट किया जा सकता है, जो पूरी तरह से अपना मूल्य खो देता है और वही क्रिप्टो के लिए लागू नहीं होता है।

 

डिजिटल रुपी (Digital Rupee) की कीमत कितनी होगी?

हमें उम्मीद है कि लॉन्च के समय एक डिजिटल रुपये की कीमत लगभग 1 रुपये होगी। अगर इसे ट्रांक्शन मिलता है, तो आने वाले दिनों में डिजिटल रुपये की कीमत बढ़ने की उम्मीद है। भारत और दुनिया भर में WazirX और अन्य क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफॉर्म जैसे प्लेटफॉर्म पर एक डिजिटल रुपी खरीदने में सक्षम होना चाहिए।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Union Budget 2022: Digital Rupee will be launched in India

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X