बच्चों के लिए एक घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन, टीवी, कंप्यूटर इस्तेमाल करना हानिकारक: WHO

|

स्मार्टफोन हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण डिवाइस है। जिसकी मदद से हम काफी सारे काम फोन पर ही कर सकते हैं। बता दें, दुनिया भर में इस समय मोबाइल यूजर्स की संख्या लगभग 50 करोड़ से अधिक है और साल दर साल बढ़ते जा रही है। इन्हीं आंकड़ों में पांच साल से कम उम्र के बच्चे में मौजूद हैं। हालांकि इसमें काफी कसूर बच्चों के मां-बाप का है।

बच्चों के लिए स्मार्टफोन, टीवी, कंप्यूटर का इस्तेमाल खतरनाक: WHO

 

बच्चे अपना सारा दिन फोन पर गेम खेलने और यूट्यूब पर वीडियो देखने मं लगा देते हैं। बता दें, वर्ल्ड हैल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने अपनी एक रिपोर्ट पेश की है, जिससे पता चलता है कि छोटे बच्चों के लिए दिन में एक घंटे से ज्यादा मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना, टीवी देखना या कंप्यूटर में गेम खेलना उनके लिए काफी हानिकारक है। रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि एक साल के कम उम्र के बच्चों के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन को देखना भी काफी खतरनाक है।

एक्टिविटी काफी जरुरी

युनाइटेड नेशन्स एजेंसी नई गाइडलाइन्स पेश करने वाली है, जिसमें कहा गया है कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों को भी फिजिकली एक्टिव रहना चाहिए और अच्छी नींद लेनी चाहिए। जिससे वें अच्छी और हैल्थी जीवन बिता सके और उसका डेवलपमेंट भी अच्छा हो। वहीं, WHO ने बताया कि एक से चार साल के बच्चों को दिन भर में कम से कम तीन घंटे फिजिकल एक्टिविटीज में बिताने चाहिए, जिससे वह शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- बच्चों पर स्मार्टफोन का बुरा प्रभाव कैसे पड़ता है

इसके अलावा एक साल से कम बच्चों को भी इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन से दूर रह कर केवल फ्लोर-बेस्ड एक्टिविटी करनी चाहिए, जो उसे डेवल्प होने में काफी मदद करेगी। फोन और कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल के चलते बच्चों की मानसिकता पर काफी बुरा असर पड़ रहा है। वहीं कई बच्चोंं में वजन बढ़ने की समस्या भी देखी गई है, जिसके चलते दिल की बिमारी, डायबटीज, हाइपरटेंशन और केंसर जैसी बीमारियां काफी बढ़ रही हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
At present, the number of mobile users in the world is more than 500 million and is increasing year after year. These figures are present in children under five years of age. However, there is a lot of harm between parents of children. Let us tell you about a report of WHO.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X