क्‍या यूपी की शिक्षा को सुधार पाएगा "फ्री लैपटॉप"

Posted By:

काफी लम्‍बे इंतजार के बाद 11 मार्च को यूपी के मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव फ्री लैपटॉप योजना के तहत छात्र-छात्राओं को 10 हजार लैपटॉप वितरित करेंगे। लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये उठता है क्‍या फ्री लैपटॉप बच्‍चों की पढा़ई में मददगार साबित होंगे। क्‍योंकि तकनीकी रूप से देखा जाए तो आजकल इंटनेट पर मॉजूद साइटें पहले से ज्‍यादा हाईडेफिनेशन और बड़ी हों चुकी हैं। साथ ही जिन लोगों जिन बच्‍चों को लैपटॉप दिया जाएगा क्‍या उन्‍हें लैपटॉप के बारे में जानकारी भी दी जाएगी। क्‍योंकि अभी भी गांवों में कई स्‍कूल ऐसे हैं जहां पर कंम्‍प्‍यूटर केवल किताबों में ही चलते हैं।

क्‍या यूपी की शिक्षा को सुधार पाएगा

कैसा है फ्री लैपटॉप

जहां तक तकनीकी रूप से लैपटॉप के फीचरों की बात की जाए इसमें ऑनलाइन साइट यूपी लैपटॉप टैबलेट डिस्‍ट्रीब्‍यूशन के अनुसार 64 बिट मल्‍टीकोर एक्‍स 86 इंटल का पेंटियम प्रोसेसर दिया गया है जो अब आउटडेटेड हो चुका है। अगर आप ज्‍यादा फास्‍ट इंटरनेट और मल्‍टीपरपज़ काम करना चाहते हैं तो इसके लिए पेंटियम और एटम प्रोसेसर पुराने हो चुके हैं।

हालाकि 500 जीबी साटा हार्डड्राइव और 128 एमबी वीरैम की वजह से इसमें वाजिब मैमोरी स्‍टोरेज है। साथ में ब्‍लूटूथ, 3 यूएसबी पोर्ट, माइक्रोफोन जैक, एचडीएमआई केबल, स्‍पीकर और हेडफोन आउटपुट के फीचर औसतन 26 हजार रुपए के लैपटॉप में भी मिल जाएंगे। लैपटॉप में विंडो 7 का स्‍टार्टर पैक दिया गया है। साइट के अनुसार लैपटॉप में 6 सेल की बैटरी दी गई है जो एक बार चार्ज होने पर औसतन 3 घंटे का बैटरी बैकप देती है। अब देखना ये हैं कि यूपी की शिक्षा की ये फ्री लैपटॉप कितना योगदान देता है।

Please Wait while comments are loading...
भाजपा से हाथ मिलाने के बाद नीतीश को सताने लगा यह डर
भाजपा से हाथ मिलाने के बाद नीतीश को सताने लगा यह डर
अगर की ये गलती, तो jio phone के सिक्योरिटी वाले 1500 रुपए 3 साल बाद भी नहीं मिलेंगे वापस
अगर की ये गलती, तो jio phone के सिक्योरिटी वाले 1500 रुपए 3 साल बाद भी नहीं मिलेंगे वापस
Opinion Poll

Social Counting