घर के इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स में छिपा है इतना सारा गोल्ड ,जान कर दंग रह जाएंगे आप

|

आज के समय में गोल्ड और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स दोनों ही जीवन का अहम हिस्सा बन गए है। जहां गोल्ड की कीमत आसमान छू रही है वहीं इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स भी कुछ पीछे नहीं है। पर क्या आपको पता है गोल्ड में तो इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स नहीं होते पर इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स में गोल्ड जरूर होता है जी हां और एक अनुमान के मुताबिक पूरी दुनिया के कुल गोल्ड का 7% हिस्सा इलेक्ट्रिकल वेस्ट में है, जिसमें मोबाइल फोन, टीवी और कंप्यूटर शामिल है। यह जानने के बाद कई सवाल है जो हमारे मन में उठने लगे है जैसे :

 

दुनिया भर में हो रही है Crypto ATM में तेजी से वृद्धिदुनिया भर में हो रही है Crypto ATM में तेजी से वृद्धि

1- इलेक्ट्रॉनिक्स से कितना गोल्ड निकाला जा सकता है?
2- किस इलेक्ट्रॉनिक्स में है सबसे ज्यादा गोल्ड ?
3- एक पुराने लैपटॉप में होता है कितना गोल्ड?
4-गोल्ड निकालने की विधि क्या है ?

आदि इन सभी सवालों के जवाब आज हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले है तो चलिए जानते है......

27 सालों बाद माइक्रोसॉफ्ट कर रहा है अपनी इस सर्विस को हमेशा के लिए बंद27 सालों बाद माइक्रोसॉफ्ट कर रहा है अपनी इस सर्विस को हमेशा के लिए बंद

क्या आप जानते हैं कि

क्या आप जानते हैं कि

हम दुनिया भर में केवल 12.5% इलेक्ट्रॉनिक कचरे का पुनर्चक्रण करते है और हर मिलियन पुनर्नवीनीकरण लैपटॉप, सेलफोन, या कंप्यूटर में, हम लगभग 30 पाउंड पैलेडियम, 75 पाउंड गोल्ड, 770 पाउंड चांदी और 35,000 तांबा पुनर्प्राप्त करते है। आपको बता दें 40,000 मीट्रिक टन गोल्ड में से लगभग 400 टन गोल्ड इलेक्ट्रॉनिक निर्माण में चला जाता है। इन सबके आलावा टीवी , रिमोर्ट , रेडिओ जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स में भी गोल्ड पाया जाता है।

अब यह सवाल उठता है: कंप्यूटर, लैपटॉप या सेलफोन में कितना गोल्ड है?
 

अब यह सवाल उठता है: कंप्यूटर, लैपटॉप या सेलफोन में कितना गोल्ड है?

एक कंप्यूटर में लगभग 0.2 ग्राम गोल्ड होता है, जिसकी कीमत लगभग 12 डॉलर है। बात करें कंप्यूटर की तो एक कंप्यूटर में गोल्ड की मात्रा कंप्यूटर में प्रोसेसर और सर्किट बोर्ड जैसे पार्ट्स में गोल्ड शामिल होता है , किसी भी कंप्यूटर में सबसे ज्यादा गोल्ड सर्किट बोर्ड में होता है। पुराने कंप्यूटरों से गोल्ड इकट्ठा करने और रीसायकल करने के लिए आपको केवल मदरबोर्ड और कुछ अन्य पार्ट्स जैसे माइक्रोचिप्स और सेंट्रल प्रोसेसर को इकट्ठा करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, अलग-अलग कंप्यूटर मॉडल में अलग-अलग मात्रा में गोल्ड पाया जाता है।
प्रत्येक लैपटॉप में 0.006 ग्राम गोल्ड होता है, और एक किलो गोल्ड प्राप्त करने के लिए आपको ऐसे 7,500 उपकरणों की आवश्यकता होगी। अलग-अलग लैपटॉप पर अलग-अलग मात्रा में गोल्ड लगा होता है। किसी भी लैपटॉप में लगभग 1/10 ग्राम गोल्ड होता है - जिसकी कीमत छह डॉलर होती है।
स्मार्टफोन में गोल्ड की मात्रा पूरी तरह से उसके आकार और मॉडल पर निर्भर करती है। आमतौर पर, किसी भी स्मार्टफोन में 1/30 ग्राम सोना होता है, जिसकी कीमत लगभग दो डॉलर होती है। एक आम दावा यह है कि आप किसी Mining Ore से ज्यादा प्रतिशत का गोल्ड स्मार्टफोन से निकाल सकते है। साथ ही आपको बता दें हर मोबाइल फोन के अंदर सर्किटबोर्ड में गोल्ड होता है , विशेषज्ञों के मुताबिक 35-40 मोबाइल फोनों को रिसाइकिल करने पर एक ग्राम गोल्ड प्राप्त किया जा है।

किस इलेक्ट्रॉनिक्स में है सबसे ज्यादा गोल्ड ?

किस इलेक्ट्रॉनिक्स में है सबसे ज्यादा गोल्ड ?

कंप्यूटर सीपीयू (प्रोसेसर) में वजन के हिसाब से सबसे कीमती धातु का मूल्य होता है, इसके बाद मेमोरी (रैम) और सर्किट बोर्ड फिंगर्स / कनेक्टर / पिन, फिर सर्किट बोर्ड (मदरबोर्ड), फिर केबल / वायर, हार्ड ड्राइव और पूरे कंप्यूटर में गोल्ड को मिला कर सबसे ज्यादा गोल्ड कंप्यूटर में पाया जाता है।

क्या है गोल्ड निकालने की विधि ?

क्या है गोल्ड निकालने की विधि ?

माना जाता है कि पुराने मोबाइल फोन, टीवी और कंप्यूटर सहित बिजली के कचरे में दुनिया के सभी गोल्ड का सात प्रतिशत हिस्सा होता है, जो बिजली के उपकरणों के अंदर पाए जाने वाले मुद्रित सर्किट बोर्डों का एक प्रमुख घटक है। ब्रिटेन में एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, बेकार इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से कीमती धातु को कैसे बरामद किया जाता है, यह सोने के खनन के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने और कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में कटौती करने में मदद कर सकता है।

बात करें मोबाइल फोन्स कि तो...

बात करें मोबाइल फोन्स कि तो...

इसमें से गोल्ड निकालने का तरीका काफी आसान है। खराब पड़े फोन को स्क्रू ड्राइवर से खोलकर इनके कीपैड्स, चिप, मदरबोर्ड आदि से सोना निकाला जा सकता है। लेकिन यह भी जानना आवश्यक है कि इसमें इस्तेमाल किया गया सोना शुद्ध नहीं होता है।
शोधकर्ताओं ने कहा कि इस खोज से हर साल इलेक्ट्रॉनिक्स में इस्तेमाल होने वाले अनुमानित 300 टन गोल्ड में से कुछ को बचाया जा सकता है। साथ ही शोधकर्ताओं ने कहा कि पुराने गैजेट्स से सोना निकालने के मौजूदा तरीके अक्षम है पर स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकते है, क्योंकि वे अक्सर साइनाइड जैसे जहरीले रसायनों का इस्तेमाल करते है।

20 मजेदार Technology Facts, जो आप नहीं जानते होंगे20 मजेदार Technology Facts, जो आप नहीं जानते होंगे

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
In today's time, both gold and electronics products have become an important part of life. While the price of gold is skyrocketing, electronics products are also not lagging behind. But do you know that there are no electronics products in gold, but there is definitely gold in electronics products, yes and according to an estimate, 7% of the total gold of the whole world is in electrical waste, which includes mobile phones, TVs and computers.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X