1956 Video Went Viral : वायरल हुआ आजादी से पहले का फ्रिज. Video देख हैरान हुए लोग

|

विज्ञान (science) में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है. साथ ही science में हर दिन कोई न कोई नई तकनीक देखने को मिलता है, जिसके चलते नई तकनीकों का भी विकास हो रहा है. हमारी लाइफ में कुछ चिजें ऐसी होती हैं जिससे काम करना आसान हो जाता है. आज के समय में सभी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स (Electronic Gadgets) में हमेशा कुछ न कुछ बदलाव होता रहता है. रोजमर्रा की जरूरतों का सामान भी उसी हिसाब से बेहतर और अपग्रेड (upgrade) हो रहा है. तकनीक बदलने से मशीने हाइटेक होती जा रही है.

 
1956 Video Went Viral : वायरल हुआ आजादी से पहले का फ्रिज. Video हुआ...

इस दौर में सभी के घरों में रेफ्रिजरेटर (Refrigerator) होना आम बात हो गी है. सभी के घरो में आप को फ्रीज देखने को मिल जाएगी.आज हम आप को ऐसे रेफ्रिजरेटर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुन और देखकर होश उड़ने वाले हैं.अब हम आप को 1956 यानी करीब 66 साल पहले बने रेफ्रिजरेटर (Refrigerator) के बारे में बताने जा रहे हैं. भले ही आज के जमाने के फ्रिज ऊर्जा बचाने वाले यानी एनर्जी सेविंग फोर स्टार या फाइव स्टार (four star or five star) हों लेकिन उनमें वो मजबूती नहीं है जो 1950 के दशक में दुनिया में मौजूद फ्रिज में हुआ करती थी. हालांकि ये बात अलग है कि तब देश को आजाद हुए महज 3 साल हुए थे और तब का भारत आज जितना हाइटेक और विकसित नहीं था.

वायरल हो रहे विज्ञापन में देखें Refrigerator

सोशम मीडिया में आए दिन कोई न कोई वीडियो वायरल होता ही रहता है. इन दिनों एक ऐसा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें 66 साल पुराने फ्रिज (66 year old fridge) को दिखाया जा रहा है और यकीन मानिए कि आप जब इस फ्रिज को देखेंगे तो आप मॉडर्न फ्रिज (Old fridge vs modern fridge) को भूल जाएंगे.

ट्विटर हैंडल पर वीडियो हुआ पोस्ट

दरअसल @lostinhist0ry नाम के ट्विटर हैंडल (Twitter Handle) पर एक वीडियो पोस्ट किया गया है, जिसमें 66 साल पहले के एक फ्रिज का विज्ञापन (66 year old fridge advertisement) दिखाया गया है. 1 मिनट 17 सेकेंड के इस वीडियो में आपको दो बातें जरूर चौंकाएंगी, पहला ये कि ये 1956 का एडवर्टीजमेंट (1956 Fridge advertisement) और दूसरा ये कि उस दौर के फ्रिज का सिस्टम कैसे काम करता था.

 

सुविधाएं देख आप हो जाएगें हैरान

जब भारत अपनी आजादी का जश्न मना रहा था उस समय अमेरिका और यूरोप में विज्ञापन जगत एक बड़े मुनाफे का कारोबार करता था, उस समय बनी यह एक सिंगल डोर फ्रिज है मगर इसके अंदर इतने खांचे हैं कि आज के जमाने में आपको फ्रिज के अंदर इतनी जगह मिलना किसी सपना जैसा होगा. हालांकि (double door) वाले लाखों के फ्रिज में भी शायद वो बात नहीं होगी जो इस फ्रिज में देखने को मिल रही है. बता दे कि इसे 60 साल पहले भी पूरे धूम धड़ाके के साथ लॉन्च किया गया था. इसमें आज की ही तरह दरवाजों पर सामान रखने की जगह है मगर खास बात ये है कि दरवाजे पर कुछ शटर लगे हैं जिनसे सारा सामान ढका हुआ है. नीचे की तरफ सब्जियों को रखने के लिए बॉक्स जो लगभग आज के वेजिटेबल बॉक्स (Vegetable Box) की तरह बाहर निकल आता है. इस फ्रिज में आइस (Ice) यानी बर्फ निकालने की Technics भी गजब है. इसकी आइस ट्रे को एक खांचे में डालकर उल्टा कर के खींचने से बर्फ एक डिब्बे में निकल आती है.

1956 Video Went Viral : वायरल हुआ आजादी से पहले का फ्रिज. Video हुआ...

इस फ्रिज को देखने के बाद लोग अपने घरो के फ्रिस को देख रहे हैं. किसी को भरोसा नहीं हो रहा कि उस समय ऐसे फ्रिज भी होते थे.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
Actually a video has been posted on the Twitter handle named @lostinhist0ry, in which an advertisement of a fridge from 66 years ago (66 year old fridge advertisement) is shown. In this 1 minute 17 second video, two things will definitely surprise you, firstly this is the 1956 advertisement (1956 Fridge advertisement) and secondly how the system of the fridge of that era worked.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X