रिचर्ड ब्रैनसन ने की अंतरिक्ष की यात्रा, जेफ बेजोस का टूटा सपना

|

स्वशबकलिंग एंटरप्रिन्योर रिचर्ड ब्रैनसन ने रविवार को अपने सबसे साहसिक कार्य में साथी अरबपति जेफ बेजोस को पछाड़ते हुए अपने ही पंखों वाले रॉकेट जहाज पर सवार होकर अंतरिक्ष में प्रवेश कर दिया। लगभग 70 वर्षीय ब्रैनसन और उनकी वर्जिन गेलेक्टिक अंतरिक्ष ट्यूरीज्म कंपनी के पांच चालक दल न्‍यू मेक्सिको के रेगिस्‍तान से धरती के ऊपर 89 किमी की यात्रा की। वहीं अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का मानना है कि धरती के 80 किलोमीटर ऊंचाई से अंतरिक्ष शुरू हो जाता है।

 
रिचर्ड ब्रैनसन ने की अंतरिक्ष की यात्रा, जेफ बेजोस का टूटा सपना

इस प्रकार 70 वर्षीय रिचर्ड ब्रैनसन ने अंतरिक्ष का सफर करते हुए एक नया रिकॉर्ड भी बना दिया है। और वो दुनिया सबसे अमीर अरबपति अमेज़न के मालिक जेफ बेजोस का भी सपना तोड़ दिया जो दुनिया के सबसे पहले अंतरिक्ष में जाने के रिकॉर्ड को ब्नाने की तैयारी में थे। इस कारण अब उनकी कंपनी ब्‍लू ओरिज‍िन भी रिचर्ड ब्रैनसन भड़क गयी है।

धरती पर लौटे तो रिचर्ड ब्रैनसन के परिवार ने किया स्वागत

इसी बीच आपको बता दें कि जब रिचर्ड ब्रैनसन अन्तरिक्ष की यात्रा करके वापस धरती पर लौटे तो उनकी पत्‍नी और बच्‍चों ने उनका स्‍वागत किया। रिचर्ड का मानना है कि अंतरिक्ष में जाना उनका बचपन का एक सपना था जो पूरा हो गया।

कैसी थी अंतरिक्ष की यात्रा

अगर हम रिचर्ड ब्रैनसन और उनके साथी 5 अन्‍य वर्जिन गैलेक्टिक के कर्मचारियों की अंतरिक्ष यात्रा की बात करें तो उन्होंने VSS यूनिटी शिप से 2,80,000 फुट की ऊंचाई तय करते हुए यात्रा की है। जबकि धरती पर लौटने के बाद रिचर्ड ब्रैनसन ने कहा है कि जिस प्रकार हर किसी बच्‍चे का एक सपना होता है कि वो भी अंतरिक्ष में सफर करें, वैसे मेरा भी एक सपना था और आखिरकार पूरा हो गया। उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष से धरती पूरी तरह से जादुई दिखती है।

जेफ बेजोस का तोड़ा सपना

इसी के साथ रिचर्ड ब्रैनसन ने अंतरिक्ष की यात्रा करते हुए अमेज़न के मालिक और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस का सपना तोड़ दिया है। बेजोस का सपना था कि वो सबसे पहले व्यक्ति बनेंगे जो अंतरिक्ष की यात्रा करेंगे लेकिन उससे पहले ही वर्जिन गेलेक्टिक के मालिक रिचर्ड ब्रैनसन ने अंतरिक्ष की यात्रा करते हुए उनके सपने को तोड़ दिया। अब जेफ बेजोस की कंपनी ब्‍लू ओरिज‍िन इस रिकॉर्ड पर भड़क गयी है।

 
Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Swashbuckling entrepreneur Richard Branson entered space aboard his own winged rocket ship on Sunday, beating fellow billionaire Jeff Bezos in his most daring act.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X