बिना एक्‍सरसाइज किए इंटरनेट से कम कर सकेंगे वजन

Posted By:

बिना मेहनत के अगर वजन कम हो जाए तो इससे अच्‍छा और क्‍या हो सकता है, हाल ही में हुए एक अध्‍ययन में वेब यानी इंटरनेट की मदद से वजन कम करने के तरीके को सबसे प्रभावी उपाए माना जा रहा है लेकिन इसमें अभी कई मुश्‍किलें हैं। लोगों से बात करने पर पता चला कि वे अपना वजन तो कम करना चाहते हैं लेकिन क्‍लीनिक तक जाने, घर की समस्‍याएं और बच्‍चों की देखरेख की वजह ये प्रभावी ढंग से वो अपना वजन कम नहीं कर सकते।

 'आहार शिक्षा और व्यवहार' (न्युट्रीशन एजुकेशन एंड बिहैवियर) मैगजीन के नए अंक में केन्सास विश्वविद्यालय चिकित्सा केंद्र के शोधकर्ता ने कहा कि वे कुछ ऐसे तरीको की खोज करने में लगे हैं जो प्रभावी ढ़ंग से कम समय में वजन घटा सके। जिससे मोटापे की समस्या से जूझ रहे लोगों की कुछ मुश्किलों को खत्म किया जा सके।

बिना एक्‍सरसाइज किए इंटरनेट से कम कर सकेंगे वजन

मुख्य शोधकर्ता डेबरा सुलविन कहते हैं, "हालांकि हमने पाया कि वर्चुअल तरीके की तुलना में किसी क्लीनिक में जाकर वजन कम करना ज्यादा प्रभावशाली है। जबकि वजन को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने में वर्चुअल तरीका अधिक असरदार है। वर्चुअल तरीके से वजन को चुस्त-दुरुस्त रखने वाला कार्यक्रम, वेब आधारित वर्चुअल रियल्टी एनवायरमेंट 'सेकेंड लाइफ' की मदद से वजन कम करता है।

'सेकेंड लाइफ' में शामिल होने वाले लोग अपना आभासी अभिवेदन उत्पन्न करते हैं जिसे 'अवतार' कहा जाता है। यह अन्य 'अवतार' के दूसरे के साथ कनेक्‍ट हो सकते हैं। और 'सेकेंड लाइफ' के आभाषी संसार के जरिए संचालित होता है। इसमें मौखिक संचार हेडसेट के जरिए पूरा होता है।

Please Wait while comments are loading...
नए साल पर किया गया ये छोटा सा काम, देगा साल भर की खुशियां
नए साल पर किया गया ये छोटा सा काम, देगा साल भर की खुशियां
अध्यक्ष बनते वक्त भावुक हुए राहुल गांधी, चूमा मां सोनिया गांधी का माथा
अध्यक्ष बनते वक्त भावुक हुए राहुल गांधी, चूमा मां सोनिया गांधी का माथा
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot