BGMI और Tiktok के बाद भारत में बैन हुआ VLC Media Player, सामने आई बड़ी वजह

|

वीडियोलैन प्रोजेक्ट द्वारा विकसित सबसे लोकप्रिय मीडिया प्लेयर सॉफ्टवेयर और स्ट्रीमिंग मीडिया सर्वर VLC Media Player में से एक अब भारत में काम नहीं कर रहा है। MediaNama की एक रिपोर्ट के अनुसार, VLC Media Player को लगभग 2 महीने पहले भारत में ब्लॉक कर दिया गया है। प्रतिबंध के बारे में न तो कंपनी और न ही भारत सरकार ने कोई जानकारी दी है।

 

Jio दे रहा है Free Netflix Subscription, बस करना होगा ये कामJio दे रहा है Free Netflix Subscription, बस करना होगा ये काम

भारत में बैन हुआ VLC Media Player, सामने आई ये बड़ी वजह

Vivo X Fold S देने है वाला है इन फोल्डेबल स्मार्टफोन्स को कड़ी टक्करVivo X Fold S देने है वाला है इन फोल्डेबल स्मार्टफोन्स को कड़ी टक्कर

हैकिंग ग्रुप Cicada कर रहा था VLC Media Player ट्रेक

कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि VLC Media Player को देश में बैन कर दिया गया है क्योंकि मंच चीन समर्थित हैकिंग ग्रुप Cicada साइबर हमलों के लिए इसका इस्तेमाल कर रहा था। कुछ महीने पहले, सुरक्षा विशेषज्ञों ने पाया कि Cicada लंबे समय से चल रहे साइबर हमले अभियान के हिस्से के रूप में एक दुर्भावनापूर्ण मैलवेयर लोडर को तैनात करने के लिए VLC Media Player का उपयोग कर रहा था।

Jio ने दिया स्वतंत्रता दिवस से पहले लोगों को ये बड़ा तोहफाJio ने दिया स्वतंत्रता दिवस से पहले लोगों को ये बड़ा तोहफा

चूंकि यह एक सॉफ्ट प्रतिबंध था, इसलिए न तो कंपनी और न ही भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। ट्विटर पर कुछ उपयोगकर्ता अभी भी के प्रतिबंधों की खोज कर रहे हैं। गगनदीप सपरा नाम के एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने VLC वेबसाइट का एक स्क्रीनशॉट ट्वीट किया, जिसमें दिखाया गया है कि "आईटी अधिनियम, 2000 के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के आदेश के अनुसार वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया गया है।"

140W फास्ट चार्जिंग वाला पावर बैंक, फोन के साथ लैपटॉप और टैबलेट भी....140W फास्ट चार्जिंग वाला पावर बैंक, फोन के साथ लैपटॉप और टैबलेट भी....

VLC Media Player वेबसाइट और डाउनलोड लिंक देश में है बैन

वर्तमान में, VLC Media Player वेबसाइट और डाउनलोड लिंक देश में बैन है। सरल शब्दों में, इसका मतलब यह हुआ कि देश में कोई भी किसी भी काम के लिए प्लेटफॉर्म तक नहीं पहुंच सकता है। यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए प्रतीत होता है जिनके डिवाइस पर सॉफ़्टवेयर स्थापित है। ऐसा कहा जाता है कि VLC Media Player ACTFibernet, जियो, वोडाफोन-आइडिया और अन्य सहित सभी प्रमुख ISP पर बैन है।

5G स्मार्टफोन के बराबर है इस मसाज गन की कीमत5G स्मार्टफोन के बराबर है इस मसाज गन की कीमत

भारत में बैन हुआ VLC Media Player, सामने आई ये बड़ी वजह

चीनी App नहीं है VLC Media Player

हाल ही में, भारत सरकार ने सैकड़ों चीनी ऐप्स को ब्लॉक कर दिया है, जिनमें PUBG मोबाइल, टिकटॉक, कैमस्कैनर और बहुत कुछ शामिल है। वास्तव में, PUBG मोबाइल भारतीय वर्जन जिसे BGMI करार दिया गया है, को भी भारत में ब्लॉक कर दिया गया है और इसे Google Play स्टोर और Apple ऐप स्टोर से हटा दिया गया है। इन ऐप्स को ब्लॉक करने के पीछे की वजह यह है कि सरकार को डर था कि ये प्लेटफॉर्म चीन को यूजर डेटा भेज रहे हैं। विशेष रूप से, VLC Media Player एक चीनी कंपनी द्वारा समर्थित नहीं है। इसे पेरिस स्थित फर्म VideoLAN द्वारा विकसित किया गया है।

जानिए कहां से आता है Google बाबा के पास हर सवाल का जवाबजानिए कहां से आता है Google बाबा के पास हर सवाल का जवाब

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
VLC Media Player ban in india : One of the most popular media player software and streaming media server VLC Media Player developed by VideoLAN Project is no longer working in India. According to a report by MediaNama, VLC Media Player has been blocked in India about 2 months back. Neither the company nor the Indian government has given any information about the ban.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X