जानिए कहां से है वॉनाक्राई रैनसमवेयर का लिंक, सिक्योरिटी फर्म कर रही जांच!

Written By:

दुनियाभर में खौफ फैलाने वाले वॉनाक्राई रैनसमवेयर की जांच पर कई सिक्योरिटी फर्म काम कर रही हैं। कहा जा रहा है कि यह इतिहास का सबसे बड़ा रैनसमवेयर है। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि वॉनाक्राई का खतरा भारत में मंडरा रहा है। हालाँकि केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि भारत सुरक्षित है।

जानिए कहां से है वॉनाक्राई रैनसमवेयर का लिंक!

खबरों की मानें तो भारत में वॉनाक्राई रैनसमवेयर का करीब 40,000 कंप्यूटरों पर हमला हुआ है। वहीं इस हमले पर नज़र रखने वाले कई विशेषज्ञों का कहना है कि रैनसमवेयर का हमला 150 देशों में हुआ, जिसमें लगभग 2 लाख कंप्यूटर प्रभावित हुए हैं।

इस मामले की जांच करने वाली दो मेजर सिक्योरिटी फर्म सिमनटेक कॉर्प और कास्परस्की लैब का कहना है कि वह वॉनाक्राई रैनसमवेयर के नॉर्थ कोरिया से लिंक होने के सबूतों की जांच कर रहे हैं।

जानिए कहां से है वॉनाक्राई रैनसमवेयर का लिंक!

दोनों सिक्योरिटी फर्म ने इस मामले कुछ कोड के बारे में भी कहा है जो कि वॉनाक्राई में मिले हैं। कहा गया है कि यह कोड पहले अन्य परिस्थितियों में सामने आए हैं। साथ ही इन कोड को लज़ारस ग्रुप द्वारा अन्य एप्लीकेशन में इस्तेमाल, यह ग्रुप हैकिंग एक्टिविटीज में शामिल रहा है और नॉर्थ कोरिया से सम्बन्ध रखता है।

जानकरी के अनुसार यह हमला पिछले शुक्रवार से ही शुरू हो गया था, जिसके बाद करीब 3,00,000 मशीन इससे प्रभावित हुई हैं। वाइट हाउस से मिली जानकारी के मुताबिक यह हमलावर ग्रुप यूज़र्स से करीब $70,000 जुटाने में समर्थ होगा, यदि यूज़र्स को उनके मशीन ब्लॉक मिले।



English summary
WannaCry Ransomware attack in India. Security firms says it has links from North Korea. Here is all you need to know.
Please Wait while comments are loading...
रामनाथ कोविंद की जीत में केजरीवाल के लिए इससे बढ़िया खबर क्या होगी?
रामनाथ कोविंद की जीत में केजरीवाल के लिए इससे बढ़िया खबर क्या होगी?
मिशन राजस्थान पर अमित शाह, क्रॉस वोटिंग पर करेंगे बात
मिशन राजस्थान पर अमित शाह, क्रॉस वोटिंग पर करेंगे बात
Opinion Poll

Social Counting